script

संकट के दौर में अब एक दशक बाद BSNL में होगा ये बड़ा बदलाव

locationकोटाPublished: Feb 15, 2020 04:40:38 pm

Submitted by:

Hemant Sharma

दिसम्बर माह तक मिलेगी 4जी की सुविधा, बीएसएनएल ने शुरू की तैयारी : कोटा में करीब साढ़े तीन लाख उपभोक्ता
 
 

संकट के दौर में अब एक दशक बाद BSNL में होगा ये बड़ा बदलाव

संकट के दौर में अब एक दशक बाद BSNL में होगा ये बड़ा बदलाव

कोटा. संकट के दौर से गुजर रहा भारतीय संचार निगम एक दशक बाद बड़े बदलाव की जुगत में है। बीएसएनएल अपने उपभोक्ताओं को 4जी का तोहफा देने जा रहा है। सालों से 3जी का इस्तेमाल कर रहे बीएसएनएल के उपभोक्तओं को जल्द ही 4जी की सुविधा मिल सकती है। विभाग इसकी तैयारियों में जुटा है। अधिकारियों की मानें तो इस वर्ष के अंत में विभाग अपने उपभोक्ताओं को 4जी सुविधा उपलब्ध करवा सकता है। काफी दिनों से इसकी मांग की जा रही थी। अब दिसम्बर तक 4जी की सुविधा मिल सकती है। इसके लिए पहले फेज में जिले में लगे विभाग के टावरों को अपग्रेड किया जाएगा। फिलहाल नए टावर नहीं लगाए जाएंगे। दूसरे फेज में नए टावर लगाए जाएंगे। वर्तमान में लगे 400 टावरों को ही अपग्रेड कर इनसे कार्य चलाया जाएगा।
बलात्कार के बाद फोटो खींच नाबालिक को कर रहा था ब्लैकमेल, गिरफ्तार


क्या है 4जी
यह मोबाइल नेटवर्क की स्पीड है। जैसे-जैसे तकनीक मजबूत होती गई, कॉलिंग व वीडियो डाउनलोडिंग व अपलोडिंग तेजी से होने लगी। 2जी में वीडियो की डाउनलोडिंग व अपलोडिंग की स्पीड 144 किलोबाइट प्रति सैकंड है, वहीं 3जी में यह स्पीड 2 से 14 मेगाबाइट प्रति सैकंड है। वहीं 4जी में यह स्पीड 24 मेगाबाइट से 100 मेगाबाइट प्रति सैकंड तक होती है। वहीं 5जी में यह क्षमता 100 एमबीपीएस से 14 गीगाबाइट प्रति सैकंड हो जाएगी। 5जी की सुविधा फिलहाल देश में नहीं है।

एक दशक से 3जी पर
विभागीय जानकारी के अनुसार जहां देश के अन्य नेटवर्क से जुड़े उपभोक्ता 4जी का उपयोग कर रहे हैं, वहीं भारतीय संचार निगम के उपभोक्ता वर्ष 2009 से ही 3जी से काम चला रहे हैं।
‘ पुलवामा में बहा था खून का दरिया, हम डरे नहीं बल्कि सीना तान किया मुकाबला ‘

इसी वर्ष दिसम्बर तक उपभोक्ताओं को 4जी की सुविधा मिलने लगेगी। इसके लिए विभाग तैयारी कर रहा है। शुरू में विभाग के पास जो टावर हैं, इन्हीं में सुधार किया जाएगा, बाद में नए टावर भी लगाए जाएंगे।
गोविंदप्रसाद गुप्ता,
महाप्रबंधक, बीएसएनएल

ट्रेंडिंग वीडियो