रक्तदान के लिए यूं एकजुट हुआ कोटा ,फुल हुए ब्लड बैंक, 4678 यूनिट रक्त संग्रह

Suraksha Rajora

Updated: 04 Dec 2019, 09:43:16 PM (IST)

Kota, Kota, Rajasthan, India

कोटा. कोटा का नाम सामाजिक सेवा के क्षेत्र में अन्य शहरों के लिए मिसाल बन गया है। स्थिति यह कि बंपर रक्तदान से कोटा के सभी ब्लड बैंक फुल हो गए।

स्वैच्छिक रक्तदान में प्रदेश में कोटा यूं ही अव्वल नहीं है। यहां के रक्तदाता दिन देखते हैं ना रात... बस पता पडऩा चाहिए कि किसी को रक्त की जरूरत है और बिना वक्त गंवाए निकल पड़ते हैं किसी को जीवनदान देने।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के जन्मदिन के उपलक्ष्य में बुधवार को सामाजिक कार्यकर्ताओं ने सेवा संकल्प दिवस के रूप में विभिन्न सामाजिक सरोकारों के साथ मनाया। विभिन्न स्थानों पर शिविर लगाकर 4678 यूनिट का रक्त संग्रहण किया। वहीं निर्धन जरूरतमंदों को कंबल वितरण, गोशाला में हरा चारा, अस्पतालों में रोगियों को फ ल वितरण सहित कई कार्यक्रम हुए।


रक्तदान शिविरों में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की पत्नी डॉ अमिता बिरला, कोटा नागरिक सहकारी बैंक के अध्यक्ष राजेश बिरला, कोटा जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष हरिकृष्ण बिरला और पूर्व विधायक हीरालाल नागर ने रक्तदान शिविरों में पहुंचकर रक्तदाताओं का उत्साह बढ़ाया। कई जगह शिविरों में यह स्थिति यह होई गई कि रक्तदान करने के लिए लोगों को आधे से पौने घंटे तक इंतजार करना पड़ा। रक्तदान संग्रहण करने वाली टीम कम पड़ गईं, ऐसे में अतिरिक्तटीम की व्यवस्था करनी पड़ी।

सेवा की मुहिम आगे बढ़ती रहेगी: हरिकृष्ण: बिरला

सहकारी उपभोक्ता भंडार के अध्यक्ष हरिकृष्ण बिरला ने कहा, रक्तदान पुण्य का काम है। इसके बाद भी रक्तदान को लेकर ग्रामीण क्षेत्र में आज भी कई भ्रांतियां हैं कि रक्तदान अपने शरीर में कमजोरी उत्पन्न करता है। रक्तदान से शरीर में कोई कमजोरी नहीं होती है बल्कि इससे रक्त का संचार ठीक रहता है जो हमें हार्ट अटेक जैसी गंभीर बीमारियों से बचाता है।

ओम शुरू से ही सेवाभावी: राजेश बिरला
कोटा नागरिक सहकारी बैंक के अध्यक्ष राजेश बिरला ने कहा, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला शुरू से ही सेवा कार्य करते आए हैं, इसलिए कार्यकर्ताओं ने उनका जन्म दिवस सेवा दिवस के रूप में ही मनाया है। यह परंपरा कई सालों से चल रही है। पूर्व विधायक हीरालाल नागर ने कहा, युवा लोकसभा अध्यक्ष के जीवन से प्रेरणा ले रहे हैं।


यहां आयोजित हुए शिविर

उपहार सुपर मार्केट स्टेशन पर जेड आरयूसीसी सदस्य लव शर्मा की अगुवाई में सबसे ज्यादा 1401 यूनिट रक्तदान हुआ। विजयवर्गीय भवन बसंत विहार में हरीश राठौर की अगुवाई में 304 यूनिट, रावतभाटा क्षेत्र में आयोजित तीन शिविरों में 442 यूनिट रक्त एकत्र हुआ।

माहेश्वरी भवन बसंत विहार में नागरिक सहकारी बैंक के उपाध्यक्ष हेमराज सिंह हाड़ा और विनोद नायक की अगुवाई में 168 रक्त एकत्र हुआ। सामुदायिक भवन रेलवे कॉलोनी में परमेन्द्र सिंह निर्भय व सुमित सिंह की अगुवाई में 153 यूनिट, विजयवीर क्लब स्टेडियम कुन्हाड़ी में पूर्व पार्षद सत्यप्रकाश शर्मा की अगुवाई में 153 यूनिट, सुभाष सर्किल तीन बत्ती चौराहा पर 150 यूनिट,अग्रवाल सदन पंचमुखी चौराहे के पास प्रेमनगर तृतीय में संतोष अग्रवाल व बद्री आर्य की अगुवाई में 121 यूनिट एकत्र हुआ।

खेड़ली फ ाटक में लार्ड कृष्णा स्कूल में धीरज मीणा की अगुवाई 113, धर्मराज गुर्जर की अगुवाई में 104, भाजपा आर.के.पुरम मण्उल के अध्यक्ष बालचंद शर्मा, महेश गौतम की अगुवाई में कार्यकर्ताओं ने 102 यूनिट, केशवपुरा में 101 यूनिट, राजीव प्लाजा विज्ञाननगर में 98 यूनिट, केशवपुरा व्यायाम शाला में 96 यूनिट, एसी वाले गणेश मंदिर परिसर में दादाबाड़ी मंडल अध्यक्ष शैलेन्द्र ऋ षि की अगुवाई में 90 यूनिट, पूर्व उपमहापौर सुनिता व्यास एवं महीप सिंह सोलंकी की अगुवाई में 88 यूनिट,

महावीर नगर मंडल की ओर से 75 यूनिट, शिव ओंकारेश्वर मंदिर परिसर विज्ञाननगर में 57 यूनिट, लाडपुरा में व्यापार महासंघ की ओर से 53 यूनिट, महावीर नगर तृतीय में 53 यूनिट, कल्पना चावला सर्किल पर 51 यूनिट, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र गांवड़ी में 51 यूनिट, रायपुरा चौराहे पर 50 यूनिट, रेडक्रॉस सोसायटी बूंदी में 21 यूनिट रक्त संग्रह किया गया। छत्रपति शिवाजी स्कूल शिवपुरा में आजाद हिंद फ ोज की ओर से शिविर लगाया गया।

भाजयुमो नेता हरीश राठौर के नेतृत्व में विजयवर्गीय भवन बसन्त विहार में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन हुआ। रक्तदान के प्रति युवाओं का उत्साह देखने को मिला। शिविर में कुल 304 यूनिट रक्तदान हुआ।

एकत्रित रक्त महाराव भीम सिंह ब्लड बैंक को थैलेसीमिया पीड़ित बच्चों मौसमी बीमारियों से पीड़ितों की सहायतार्थ सुपुर्द किया गया। शिविर संयोजक हरीश राठौर ने बताया कि शिविर में कोटा दक्षिण विधायक सन्दीप शर्मा एवं उपभोक्ता सहकारी होलसेल भंडार के अध्यक्ष हरिकृष्ण बिरला ने रक्तदाताओं का उत्साहवर्धन किया।

अंत मे शिविर के संयोजक भाजपा नेता हरीश राठौर ने सभी रक्तदाताओं का आभार व्यक्त किया। इस दौरान हरीश राठौर ने कहा कि रक्तदान से बढ़कर दूसरा और कोई पुनीत कार्य नहीं हो सकता। रक्तदान से हम जरूरतमंद व्यक्ति को अप्रत्यक्ष तौर पर जीवन दान देने का पुण्य करते हैं। रक्त की कमी से किसी परिवार में कोई मौत ना हो इसके लिए कोटा का युवा रक्तदान के लिए सदैव तत्पर है और रहेगा। रक्तदान शिविर में सभी युवा साथियो ने अहम भूमिका अदा की।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned