scriptबैंकों की हड़ताल से एक हजार करोड़ का कारोबार प्रभावित | Business worth one thousand crores affected by banks strike in hodoti | Patrika News

बैंकों की हड़ताल से एक हजार करोड़ का कारोबार प्रभावित

locationकोटाPublished: Oct 22, 2019 08:48:49 pm

Submitted by:

Deepak Sharma

राष्ट्रीयकृत बैंकों के विलय के विरोध में जुटे कर्मचारी, कोटा जिले में करीब 150 शाखाओं में कारोबार बंद रहा

Business worth one thousand crores affected by banks strike

Business worth one thousand crores affected by banks strike

कोटा. ऑल इंडिया बैंक एम्पलाइज एसोसिएशन व बैंक एम्पलाइज फेडरेशन ऑफ इंडिया के आह्वान पर मंगलवार को जिले में राष्ट्रीयकृत बैंकों की 150 शाखाओं में एक हजार कर्मचारी हड़ताल पर रहे। हड़ताल के चलते बैंकों में नगदी लेनदेन, आरटीजीएस, क्लीयरिंग व अंतरण आदि काम नहीं हो पाया। इससे एक हजार करोड़ रुपए का कारोबार प्रभावित रहा। एसबीआई, कोऑपरेटिव व सहकारी बैंक इस हड़ताल में शामिल नहीं थे। बैंककर्मी राष्ट्रीयकृत बैंकों के विलय का विरोध कर रहे हैं।
बैंककर्मी सुबह 10 बजे कोटड़ी चौराहे के पास बैंक ऑफ बड़ौदा की शाखा पर एकत्र हुए और केन्द्र सरकार द्वारा वैंकों के विलय के विरोध में प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के दौरान कर्मचारियों ने केन्द्र सरकार, प्रधानमंत्री, वित्तमंत्री के खिलाफ नारेबाजी की। प्रदर्शन के बाद सभा को सम्बोधित करते हुए ऑल इंडिया बैंक एम्पलाइज एसोसिएशन के सदस्य ललित गुप्ता ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा बैंकों का विलिनिकरण, श्रम कानून में संशोधन और बैंकों द्वारा ग्राहकों पर विभिन्न खर्चे लादे जा रहे हैं।
उन्होंने कहा सरकार बिगड़ी हुई अर्थव्यवस्था से लोगों का ध्यान हटाने के लिए विलय का कदम उठा रही है। राजस्थान बैंक एम्पलाइज यूनियन के कोटा जिला संरक्षक शरणलाल गुप्ता ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र ने देश के आर्थिक ढांचे को मजबूत किया है। सरकार इन्हें कमजोर करने पर तुली है। यूनियन के जिला महासचिव पदम पटौदी ने कहा कि जहां एक और बैंक शाखाओं का विस्तार होना चाहिए था, उल्टे बैंकों का विलय किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि एनपीए की वसूली के लिए कठोर कदम उठाने की बजाय कार्पोंरेट घरानों को छूट दी जा रही है।
सभा को राजस्थान प्रदेश बैंक एम्पलाइज यूनियन के अध्यक्ष अशोक ढल, क्षेत्रीय सचिव डीएस साहू, आरबी मालव सहित बैंककर्मी नेता अनिल ऐरन, हेमराजसिंह गौड़ व यतीश शर्मा ने भी सम्बोधित किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो