एजुकेशन हब की धरा पर उतर आया मिनी इंडिया

Suraksha Rajora

Publish: Dec, 21 2018 09:05:11 PM (IST) | Updated: Dec, 21 2018 09:39:29 PM (IST)

Kota, Kota, Rajasthan, India

कोटा. कॅरिअर पॉइंट गु्रप द्वारा संचालित वर्ल्ड क्लास रेजीडेंशियल कॅरिअर पॉइंट गुरूकुल का वार्षिकोत्सव 2018 का आयोजन शुक्रवार रात कैथून रोड स्थित कॅरिअर पॉइंट गुरूकुल परिसर में सम्पन्न हुआ। झिलमिल रंगीन रौशनी व डीजे की धमाल के बीच मंच से एक के बाद एक कई बेहतर प्रस्तुतियां हुई।

 

Read More: कथा में ऐसा क्या कह गए बापू की आनंदित हो गए श्रद्धालु...

 

फैशन-शो के दौरान गुरूकुल रेजीडेंशियल स्कूल के अप्रवासी भारतीय विद्यार्थियों की प्रस्तुतियों में अलग-अलग देश-प्रदेश की संस्कृति की झलक दिखी। विभिन्न प्रदेशों की परंपरागत वेशभूषा की एक साथ प्रस्तुति हुई तो ऐसा लगा मानो एजुकेशन हब कोटा की धरा पर मिनी इंडिया उतर आया हो। देर रात तक हुई मनमोहक प्रस्तुतियों को दर्शक दीर्घा में मौजूद अभिभावक, शहरवासी व विद्यार्थी अपलक निहारते नजर आए। तालियों की करतल ध्वनि के साथ बाल प्रतिभाओं का उत्साहवर्द्धन भी किया।

 

Read More: छबड़ा की दो यूनिट में क्लोरीन गैस का रिसाव...कैसे निकली यह खतरनाक गैस जानिए

 

कार्यक्रम की शुरूआत कॅरिअर पॉइंट के प्रबंध निदेशक प्रमोद माहेश्वरी, कॅरिअर पॉइंट के निदेशक ओम माहेश्वरी, नवल माहेश्वरी, अकादमिक निदेशक शैलेंद्र माहेश्वरी, शिल्पा माहेश्वरी ने मां सरस्वती के समक्ष विधिवत दीप प्रज्ज्वलित कर की। स्कूल प्राचार्य भारत भूषण झा ने स्वागत भाषण के साथ ही स्कूल की वार्षिक रिपोर्ट पेश की। मंच से शिक्षा व खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली होनहार प्रतिभाओं को भी सम्मानित किया गया। अंत में कॅरिअर पॉइंट के निदेशक नवल माहेश्वरी ने सभी आभार व्यक्त किया।


राजस्थानी लोकसंस्कृति के साथ पंजाब का भगड़ा भी...

 

अर्द्धनारीश्वर स्वरूप की प्रस्तुति से कार्यक्रम का आगाज हुआ। इसके बाद वेलकम डांस, बॉलीवूड सॉन्ग, भांगड़ा डांस, बेण्ड परफोर्मेन्स सहित कई रौचक प्रस्तुतियां हुई। कार्यक्रम में फैशन शो के दौरान मंच से विभिन्न प्रदेशों की संस्कृति भी देखने को मिली। अलग-अलग देश-प्रदेश के विद्यार्थियों ने अंचल की परंपरागत वेशभूषा में प्रस्तुति दी। राजस्थानी घूमर, चकरी नृत्य, पंजाब का भगड़ा, गुजरात का डांडिया सहित विभिन्न प्रदेशों की संस्कृति का समागम दिखा।

 


बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए इंटीग्रेटेड कॅरिअर प्रिपरेशन प्रोग्राम जरूरी

 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कॅरिअर पॉइंट के प्रबंध निदेशक प्रमोद माहेश्वरी ने कहा कि गुणवत्ता युक्त शिक्षा देना कॅरिअर पॉइंट गु्रप की प्राथमिकता रही है। बदलते परिवेश में सीपी गु्रप ने बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए इंटीग्रेटेड कॅरिअर प्रिपरेशन प्रोग्राम जरूरी है। कोचिंग सिस्टम को गुरूकुल में लागू किया है, ताकि हर अभिभावक के सपने साकार हो। विद्यार्थियों को स्कूली शिक्षा के साथ ही प्रतिस्पर्धा के इस दौर में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी का मौका भी मिले, इसके लिए हरसंभव प्रयास जारी है।

 

 

प्रमोद माहेश्वरी ने कहा कि कक्षा 6 से ही छात्रों की रूचि व व्यक्तित्व के अनुरूप उनके भव्ष्यि को निखारने का प्रयास किया जा रहा है। छात्रों को एनटीएसई, ओलंपियाड, जेईई नीट के लिए स्ट्रोंग फाउण्डेशन के साथ विदेशों में नामी यूनिवर्सिटीज में भी छात्रों को पढ़ने का मौका उपलब्ध हो, इसके लिए प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि डॉक्टर, इंजीनियर, आईआईटीयन के अलावा भी भविष्य संवारने के कई विकल्प उपलब्ध है। छात्रों को समय रहते इन मौजूदा विकल्पों की जानकारी होना आवश्यक है।

 

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned