अतिवृष्टि से कोटा व बूंदी जिले में कई तहसीलों में निष्फल बुवाई के तहत मिलेगा मुआवजा

राज्य सरकार ने खरीब 2021 प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के क्रियान्वयन के लिए प्रावधान के तहत प्रतिकूल मौसमीय परिस्थितियों के कारण अधिसूचित फसल बुवाई न कर पाना, बाधित, निष्फल बुवाई की स्थिति में जिले में 75 प्रतिशत अधिक बुवाई में खराबा होने पर तहसीलवार बीमा इकाईवार राज्य सरकार द्वारा क्षति अधिसूचना जारी की गई है।

By: Haboo Lal Sharma

Published: 21 Aug 2021, 09:37 PM IST

कोटा. राज्य सरकार ने खरीब 2021 प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के क्रियान्वयन के लिए प्रावधान के तहत प्रतिकूल मौसमीय परिस्थितियों के कारण अधिसूचित फसल बुवाई न कर पाना, बाधित, निष्फल बुवाई की स्थिति में जिले में 75 प्रतिशत अधिक बुवाई में खराबा होने पर तहसीलवार बीमा इकाईवार राज्य सरकार द्वारा क्षति अधिसूचना जारी की गई है। अधिसूचना जारी होने पर कोटा व बूंदी जिले में कई तहसीलों में निष्फल बुवाई के तहत प्रत्येक किसान को बीमित फसल राशि का 25 प्रतिशत प्रति हैक्टेयर मुआवजा मिलेगा। सोयाबीन की फसल की बीमित राशि 39,620 रुपए प्रति हैक्टेयर व उड़द फसल की बीमित राशि 37,145 रुपए प्रति हैक्टेयर निर्धारित है। संयुक्त निदेशक कृषि ने बताया कि संभाग में सर्वे का कार्य इसी माह के अंत तक पूरा हो जाएगा।

Read More: डोडा चूरा निस्तारण व अफीम नीति में सुधार की मांग

निष्फल बुवाई क्षेत्र
संयुक्त निदेशक कृषि रामावतार शर्मा ने बताया कि निष्फल बुवाई (75 प्रतिशत से अधिक खराबा) में कोटा जिले की दीगोद, कनवास, पीपल्दा, सांगोद तहसील के 86 पटवार मंडलों में सोयाबीन व इन्हीं तहसीलों के 118 पटवार मंडल में उड़द, बूंदी जिले में इन्द्रगढ़, केशवरायपाटन व तालेड़ा के 51 पटवार मंडलों में सोयाबीन, बूंदी, तालेड़ा, केशवरायपाटन व इन्द्रगढ़ तहसील के 82 पटवार मंडलों में उड़द एवं बूंदी व तालेड़ा तहसील के 50 पटवार मंडल में मक्का का निष्फल बुवाई के तहत किसानों को मुआवजा मिलेगा।

Read More: कोटा मंडी भाव 21 अगस्त : गेहूं, सोयाबीन, सरसो व उड़द के भावों में उछाल

73,380 किसानों ने व्यक्तिगत आवेदन किए
संयुक्त निदेशक ने बताया कि अतिवृष्टि से बीमा क्लेम किसानों ने व्यक्तिगत आवेदन पत्र प्राप्त हो रहे है। उन्होंने बताया कि कोटा जिले में 33,326, बूंदी जिले में 16,075, बारां जिले में 18,969 व झालावाड़ जिले में 5,010 व्यक्तिगत किसानों के आवेदन प्राप्त हुए हैं। इन प्राप्त आवेदनों का निर्धारित कमेटी के सत्यापन के आधार पर 10 दिन में क्लेम दिलवाया जाएगा।

Award for Real Heroes Covid-19 Doctors Covid-19 Medical Staff
Show More
Haboo Lal Sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned