script

CBSE : विद्यार्थियों के लिए बड़ी खबर: आने वाली है परीक्षा की घड़ी

locationकोटाPublished: Aug 14, 2020 08:38:47 pm

Submitted by:

Deepak Sharma

कोटा. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सैकेंडरी एजुकेशन (CBSE ) नई दिल्ली ने 10वीं एवं 12वीं बोर्ड के कंपार्टमेंट एग्जामिनेशन्स (cbse exam) का आयोजन सितंबर में करवाने का फैसला लिया है। इस आयोजन को लेकर सभी अटकलें समाप्त हो गई है। एग्जामिनेशंस को लेकर बोर्ड की ऑफि शियल वेबसाइट पर कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन ने एक नोटिफि केशन जारी कर दिया। हालांकि इस एग्जामिनेशंस की तिथि अभी निर्धारित नहीं की गई है। इसकी घोषणा शीघ्र की जाएगी।

CBSE : विद्यार्थियों के लिए बड़ी खबर: आने वाली है परीक्षा की घड़ी

CBSE : अटकलें समाप्त, सितंबर में होंगे कंपार्टमेंट एग्जामिनेशन

कोटा. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सैकेंडरी एजुकेशन (CBSE ) नई दिल्ली ने 10वीं एवं 12वीं बोर्ड के कंपार्टमेंट एग्जामिनेशन्स का आयोजन सितंबर में करवाने का फैसला लिया है। इस आयोजन को लेकर सभी अटकलें समाप्त हो गई है। एग्जामिनेशंस को लेकर बोर्ड की ऑफि शियल वेबसाइट पर कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन ने एक नोटिफि केशन जारी कर दिया। हालांकि इस एग्जामिनेशंस की तिथि अभी निर्धारित नहीं की गई है। इसकी घोषणा शीघ्र की जाएगी।
एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि नियमित एवं प्राइवेट दोनों ही कैटेगरी के स्टूडेंट्स कंपार्टमेंट एग्जामिनेशन्स में भाग लेने के लिए पात्र है। नोटिफि केशन में पात्रता की शर्ते भी दी गई है। टाइम शेड्यूल दोनों विद्यार्थियों के लिए समान है।
आवदेन 20 अगस्त तक

विद्यार्थी कंपार्टमेंट एग्जामिनेशंस के लिए 20 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। 2 हजार की लेट फीस के साथ 22 अगस्त तक आवेदन किए जा सकेंगे। तय समय सीमा में आवेदन करने वाले विद्यार्थी के लिए कंपार्टमेंट फीस 300 प्रति विषय रखी गई है। विदेशों में स्थित विद्यालयों के लिए यह फीस 2 हजार रुपए प्रति विषय रखी गई है।
प्राइवेट विद्यार्थी सीबीएसई नई दिल्ली की ऑफि शियल वेबसाइट के माध्यम से तथा नियमित विद्यार्थी संबंधित स्कू ल के माध्यम से कंपार्टमेंट एग्जामिनेशंस के लिए आवेदन कर सकेंगे। बोर्ड ने सभी विद्यालय प्रमुखों को इन विद्यार्थियों की सूची तय समय सीमा एवं तय फ ॉर्मेट में बोर्ड ऑफि स भेजने के निर्देश जारी कर दिए गए है।
बोर्ड परीक्षा 2019 के विद्यार्थियों को भी मौका
10वीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षा- 2019 में भाग लेने वाले विद्यार्थी जिन्हें जुलाई 2019 में कंपार्टमेंट एग्जामिनेशंस में भाग लेने का पहला मौका मिला, किंतु वे सफ ल नहीं हो सके। फ रवरी-मार्च-2020 में फि र दूसरा मौका मिला, किंतु फि र भी वे सफ ल नहीं हो सके या आपात परिस्थितियों के चलते परीक्षा निरस्त होने के कारण भाग नहीं ले सके। ऐसे विद्यार्थी भी सितंबर में कंपार्टमेंट एग्जामिनेशंस में भाग ले सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो