सीबीएसई ने नई एसेसमेंट स्कीम तैयार की

बोर्ड परीक्षा परिणाम 15 जुलाई तक जारी होंगे

By: shailendra tiwari

Updated: 26 Jun 2020, 07:00 PM IST

कोटा. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सैकण्डरी एजुकेशन नई दिल्ली 15 जुलाई तक 10वीं एवं 12वीं बोर्ड के परीक्षा परिणाम घोषित कर देगा। 25 जून को सुप्रीम कोर्ट ने आगामी 1 से 15 जुलाई के मध्य आयोजित की जाने वाली शेष बोर्ड परीक्षाएं निरस्त कर दी थी। ऐसे में बोर्ड ने 10वीं एवं 12वीं बोर्ड के परीक्षार्थियों के लिए नई एसेसमेंट स्कीम तैयार की है। इस एसेसमेंट स्कीम के आधार पर बोर्ड आगामी 15 जुलाई तक दोनों परीक्षाओं के परीक्षा परिणाम घोषित कर देगा। बोर्ड के कंट्रोलर आफ एग्जामिनेशन के हस्ताक्षर से एक 7 पॉइंट का नोटिस जारी किया गया है। इसमें एसेसमेंट की प्रक्रिया को समझाया गया है।

ऐसे होगा औसत अंकों के आधार पर निर्णय
एसेसमेंट स्कीम के तहत यदि 10वीं एवं 12वीं बोर्ड के विद्यार्थियों ने 3 से अधिक प्रश्न पत्रों में भाग लिया है तो ऐसे विद्यार्थियों को सर्वश्रेष्ठ 3 प्रश्न पत्रों के औसत अंकों के आधार पर शेष प्रश्न पत्रों में अंक आवंटित किए जाएंगे। यदि विद्यार्थी ने तीन प्रश्न पत्रों में भाग लिया है तो अंकों का आवंटन 2 सर्वश्रेष्ठ प्रश्न पत्रों के औसत अंकों के आधार पर होगा। यदि विद्यार्थी ने तीन से कम प्रश्न पत्रों में भाग लिया है तो अंक आवंटन की प्रक्रिया में दिए गए प्रश्न पत्रों के अंकों के साथ ही प्रोजेक्ट, प्रेक्टिकल्स, इंटरनल एसेसमेंट के अंकों का भी उपयोग किया जाएगा। उपरोक्त सभी अंकों के औसत के आधार पर शेष प्रश्न पत्रों में अंक आवंटित होंगे।

परफोर्मेंस इंपू्रवमेंट का भी दिया जाएगा मौका
12वीं बोर्ड के विद्यार्थियों को परफोर्मेंस इंपू्रवमेंट का भी मौका दिया जाएगा। कोविड की स्थितियां सामान्य होने के बाद सरकार 12वीं बोर्ड परीक्षा के शेष प्रश्न पत्रों की परीक्षा का पुन:आयोजन करेगी। उपरोक्त आयोजित परीक्षाओं में विद्यार्थी स्वेच्छा से परफोर्मेंस इंपू्रवमेंट के लिए भाग ले सकते हैं। इन परीक्षाओं में विद्यार्थियों का भाग लेना अनिवार्य नहीं होगा। स्वेच्छा से बोर्ड परीक्षाओं में भाग लेने वाले विद्यार्थियों के लिए इन परीक्षाओं में अर्जित अंक ही अंतिम आवंटित अंक होंगे।

Show More
shailendra tiwari Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned