scriptबच्चों ने कि‍या वि‍रोध तो सीबीएसई तो बदलनी पडी परीक्षा तिथि ….. पढ़िए पूरी खबर | CBSE has transferred the date of the examination | Patrika News

बच्चों ने कि‍या वि‍रोध तो सीबीएसई तो बदलनी पडी परीक्षा तिथि ….. पढ़िए पूरी खबर

locationकोटाPublished: Jan 18, 2018 11:54:14 am

Submitted by:

shailendra tiwari

12वीं की फिजिकल एजुकेशन परीक्षा अब 13 अप्रेल को – जेईई-मैन की ऑफ लाइन परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों को बड़ी राहत

CBSE
कोटा . केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 12वीं की फि जिकल एजुकेशन परीक्षा की तिथि में बुधवार को बदलाव कर दिया। सीबीएसई की वेबसाइट पर जारी नोटिस के अनुसार अब फि जिकल एजुकेशन की परीक्षा 13 अप्रेल को होगी, जो कि पूर्व में 9 अप्रेल को प्रस्तावित थी।
यह भी पढ़ें

सर्दी में भी गर्मी का अहसास, न्यूनतम तापमान बढ़ रहा तेजी से, जानिए आंकडे

परीक्षा तिथि बदलाव से जेईई-मैन देने वाले लाखों विद्यार्थियों को राहत मिलेगी, जो 12वीं बोर्ड की परीक्षा के साथ 8 अप्रेल को होने वाली ऑफ लाइन जेईई-मैन परीक्षा में बैठने वाले हैं। सीबीएसई द्वारा पूर्व में जारी की गई तिथियों के अनुसार जेईई-मैन व सीबीएसई 12वीं बोर्ड की परीक्षा एक ही दिन के अंतराल में होने वाली थी। दोनों परीक्षाओं में शामिल होने के लिए विद्यार्थियों को हजारों किलोमीटर की यात्राएं करनी पड़ती।
यह भी पढ़ें

राज्य सरकार ने दिए आदेश, खंगालों इमानुएल मिशन संस्थानों के दस्तावेज, दफ्तर हुए सीज

बोर्ड द्वारा जारी तिथियों के अनुसार 9 अप्रेल को 12वीं बोर्ड के विद्यार्थियों का फिजिकल एजुकेशन का पेपर था। इसी के साथ देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मैन 8 अप्रेल को ऑफ लाइन होनी है। ये देश के 248 शहरों के परीक्षा केन्द्रों पर होगी। इसके लिए विद्यार्थी दिसम्बर में ही आवेदन कर चुके हैं। इस दिन लगभग 9 लाख से अधिक विद्यार्थी परीक्षा में सम्मिलित होंगे। ध्यान देने योग्य बात है कि गणित, विज्ञान संकाय के अधिकतर विद्यार्थी 12वीं बोर्ड में अ’छा स्कोर प्राप्त करने के लिए फि जिकल एजुकेशन विषय का चुनाव करते हैं और साथ ही जेईई-मैन परीक्षा में बैठने वाले विद्यार्थियों में गत कई वर्षों के आंकड़ों के अनुसार सबसे यादा विद्यार्थी सीबीएसई बोर्ड के ही होते हैं।
यह भी पढ़ें

दिल-दिमाग का इलाज या प्लास्टिक सर्जरी से बढ़ानी हो खूबसूरती तो मई में चले आइए कोटा

राजस्थान पत्रिका ने उठाया था मामला

राजस्थान पत्रिका ने 11 जनवरी के अंक में ‘टाइम टेबल ने बढ़ाई टेंशन शीर्षक से समाचार प्रकाशित किया था। इसमें 8 को जेईई मैन और 9 अप्रेल को 12वीं सीबीएसई का पेपर होने से विद्यार्थियों की पीड़ा को उजागर किया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो