scriptJEE MAIN : 2019 के लिए जारी हुए ADMIT CARD , जानिए परीक्षा के लिए तय गाइडलाइन | CBSE released students admit card for JEE MAIN 2019 | Patrika News

JEE MAIN : 2019 के लिए जारी हुए ADMIT CARD , जानिए परीक्षा के लिए तय गाइडलाइन

locationकोटाPublished: Dec 17, 2018 08:38:14 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

परीक्षा प्रारंभ होने के आधे घंटे पहले रोक दिए जाएंगे प्रवेश
 

kota news

JEE MAIN : 2019 के लिए जारी हुए ADMIT CARD , जानिए परीक्षा के लिए तय गाइडलाइन

कोटा। देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई.मेन जो कि इस वर्ष जनवरी व अप्रेल में पूर्णत: कम्प्यूटर बेस्ड होने जा रही है। जनवरी जेईई.मेन परीक्षा के लिए 9 लाख 65 हजार से अधिक विद्याथिर्यों ने ऑनलाइन आवेदन किया था। जनवरी जेईई.मेन परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए हैं। यह परीक्षा एनटीए द्वारा 9, 10, 11 व 12 जनवरी को पूर्णतया कंप्यूटर बेस्ड रोज दो शिफ्टों में प्रात: 9.30 से 12.30 एवं दोपहर 2.30 से 5.30 के मध्य कुल आठ शिफ्टों में आयोजित की जाएगी। परीक्षा देश के 264 परीक्षा शहरों में होने जा रही है। विद्यार्थी अपने प्रवेश पत्र जेईई.मेन वेबसाइट पर दिए गए विकल्प पर जाकर एप्लीकेशन नम्बर एवं ऑनलाइन फार्म फिलिंग के दौरान बनाए गए पासवर्ड अथवा जन्म दिनांक को भरकर डाउनलोड कर सकते हैं। जबकि गत वर्ष प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए पासवर्ड भरना जरुरी था।
शपथ ग्रहण करते ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत
के सामने खड़ी हुई यह परेशानी

जारी किए गए प्रवेश पत्र में विद्यार्थी को एक दिन पूर्व अपने परीक्षा केन्द्र को देखने की सलाह दी गई है। विद्यार्थियों को परीक्षा प्रारंभ होने से 2 घंटे पूर्व रिपोर्ट करने की सलाह भी दी गई हैए साथ ही परीक्षा प्रारंभ होने से आधा घंटे पहले परीक्षा केन्द्रों में प्रवेश रोक दिया जाएगा। विद्यार्थी को आवेदन के दौरान लगाए गएए एक फोटोग्राफ के साथ.साथ एक आईडी प्रुफ जैसे कि पैन कार्डए ड्राइविंग लाइसेंसए वोटर आइडीए पासपोर्टए आधार कार्डए राशन कार्ड में से किसी भी एक फोटो आईडी प्रुफ लाने के निर्देश दिए गए हैं। शारीरिक विकलांग विद्यार्थियों को अपना विकलांगता प्रमाण पत्र साथ में ले जाना होगा। विद्यार्थियों को परीक्षा हाल में कोई भी इलेक्ट्रोनिक डिवाइस ले जाने की अनुमति नहीं होगी। विद्यार्थियों को परीक्षा हाल में ही पेन पेंसिल व रफ कार्य हेतु शीट दी जाएगी। विद्यार्थी दी गई शीट पर अपना नामए रोल नम्बर लिखकर ही उसका उपयोग कर सकेगा। अंत में परीक्षा समाप्त होने पर यह शीट परीक्षक को पुन: लौटानी होगी। परीक्षा के दौरान विद्यार्थी का फोटोए हस्ताक्षर एवं अंगूठे के निशान दी गई अटेंडेंस शीट पर लिया जाएगा। विद्यार्थी परीक्षा प्रारंभ होने से पहले अपनी सीट ग्रहण कर दिए गए कम्प्यूटर पर लॉगिन कर परीक्षा से संबंधित निर्देश पढ़ सकता है।
शराब की कीमत बनी हत्या की वजह लेकिन 12 घंटे में पलटा खेल..पढि़ए पूरी खबर


एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के कॅरियर एक्सपर्ट अमित आहूजा के अनुसार विद्यार्थी प्राप्त प्रवेश पत्र मे संबंधित जानकारी जैसे स्वयं का नामए पाठ्यक्रमए जन्म तिथिए स्टेट ऑफ एलिजिब्लिटीए केटेगिरीए फोटोए हस्ताक्षर आदि की पुष्टि कर त्रुटि पाए जाने पर जेईईण्मेन एनटीए को तुरंत अवगत करवा सकते हैं। यदि विद्यार्थी जनवरी व अप्रेल दोनों जेईई.मेन परीक्षा में बैठता है तो जेईई.मेन द्वारा ऑल इंडिया रैंक बनाने के लिए विद्यार्थी का अधिकतम स्कोर लिया जाएगा। यह प्रक्रिया जेईई.मेन स्कोर के माध्यम से जेईई.एडवांस एग्जाम देने की पात्रता देने के लिए भी मान्य होगी। अत: विद्यार्थी अपनी अब तक की श्रेष्ठ तैयारी के साथ जनवरी की परीक्षा देए क्योंकि अप्रेल में होने वाली परीक्षा का विकल्प भी उसके पास फिर उपलब्ध है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो