scriptचम्बल व पार्वती नदी उफान पर, पुलों पर पुलिस तैनात, देखें वीडियो | Chambal and Parvati river overflow, Police deployed on bridges | Patrika News

चम्बल व पार्वती नदी उफान पर, पुलों पर पुलिस तैनात, देखें वीडियो

locationकोटाPublished: Jul 27, 2021 05:55:24 pm

Submitted by:

Kanaram Mundiyar

-कोटा-श्योपुर व खातौली-सवाई माधोपुर मार्ग बंद, पुलियों पर बह रहा 15 फीट पानी

चम्बल व पार्वती नदी उफान पर, पुलों पर पुलिस तैनात

चम्बल व पार्वती नदी उफान पर, पुलों पर पुलिस तैनात

झालावाड़ जिले की नदियां उफान पर, कालीसिंध बांध से पानी की निकासी की जा रही है

कोटा/खातौली.
क्षेत्र में लगातार हो रही बरसात के चलते मंगलवार को कोटा से डाउन स्ट्रीम में चंबल नदी व पार्वती नदी में पानी की आवक बनी रहने से कोटा-श्योपुर व खातौली-सवाई माधोपुर मार्ग बंद हो गया है। चंबल नदी में मंगलवार दोपहर बाद झरेर पुलिया पर 15 फीट पानी की आवक बनी रही। वहीं पार्वती नदी पुल पर 10 फीट पानी की आवक दर्ज की गई। पार्वती नदी स्थित केन्द्रीय जल आयोग के कर्मचारियों ने बताया कि झालावाड़ जिले की नदियां उफान पर हैं, कालीसिंध बांध से पानी की निकासी की जा रही है। पानी की आवक चम्बल में आकर मिल रही है। इसलिए जल स्तर और अधिक बढने की संभावना है। मंगलवार को इटावा पुलिस उपाधीक्षक विजय शंकर शर्मा ने पार्वती व चंबल नदी पुल पर पहुंच कर जायजा लिया। थानाधिकारी रामेश्वर प्रसाद मीणा ने बताया कि दोनों पुल पर आवागमन बंद है, एहतियातन के लिए पुलिसकर्मी लगाए गए हैं।
छबड़ा में 9 इंच बारिश, टापुओं पर फंसी आठ महिलाओं समेत नौ जनों को सुरक्षित निकाला

कोटा.

हाड़ौती में मूसलाधार बारिश का दौर जारी है। बारां जिले के छबड़ा में बीते चौबीस घंटों में 9 इंच बारिश हुई। इससे नदी-नाले उफन गए। चम्बल के बड़े बांधों में भी पानी की आवक हो रही है। कई मनोरम झरने बह निकले हैं।
बारां जिले दिनभर रिमझिम बारिश का दौर जारी रहा। नदी, नालों के उफान पर रहने से दर्जनों गांव टापू बने रहे। इन गांवों के बाशिंदों का निकट के कस्बों व शहरों से सम्पर्क कटा रहा। जालेड़ा व हनोतिया गांव के मध्य धान की रोपाई के लिए गई आठ महिलाएं पार्वती नदी में उफान के कारण एक मंदिर में बैठी रहीं। बाद में बारां से सदर थाना पुलिस व एसडीआरफ की टीम ने इन्हें सुरक्षित निकाला। वहीं छबड़ा उपखंड के कोल्हूखेड़ा गांव के निकट भैंस चराने गया एक चरवाहा अंधेरी व ल्हासी नदी में उफान के चलते एक टापू पर फंस गया। उसे एसडीआरएफ की टीम ने 24 घंटे बाद बाहर निकाला। मध्यप्रदेश के सीमावर्ती जिलों में हो रही भारी बारिश से छोटी-बड़ी नदियां उफान पर आ गई हैं। पार्वती वेस्टवियर पर 7 फीट, परवन पिकअपवियर पर 7.20 व तुलसां लिफ्ट परियोजना पर 4 फीट की चादर चल रही थी।
कोटा में सोमवार शाम 6 बजे शुरू हुआ बारिश का दौर मंगलवार शाम 4 बजे तक चला। तेज हवा के चलते कई इलाकों में पेड़ गिरने से बिजली गुल रही। मौसम में ठंडक घुलने से अधिकतम तापमान में छह डिग्री की गिरावट रही। जिले के रावतभाटा, सांगोद, मोईकलां, खातौली, सुल्तानपुर, इटावा, अयाना क्षेत्रों में अच्छी बारिश हुई। चंबल, पार्वती नदी में 10-15 फीट पानी आने से कोटा-श्योपुर, खातौली-सवाईमाधोपुर मार्ग बंद है।
बूंदी जिले में भी दिनभर बारिश रही। बांधों में भी पानी की आवक हुई। लाखेरी क्षेत्र में मेगा हाइवे से रेबारपुरा ढगारिया को जाने वाली संपर्क सड़क पर डपटा खाळ की पुलिया पर पानी आने से आधा दर्जन से अधिक गांवों का संपर्क मेगा हाइवे से कट गया। नयागांव पापडी स्थित मेज नदी पर एनिकट पर चादर चलना शुरू हो गई है। वहीं चांदा का तालाब बांध 21.75 फीट भर गया है। बांध की भराव क्षमता 24.60 फीट है।
झालावाड़ जिले में अब तक औसत बारिश 345.52 एमएम हो चुकी है। अच्छी बारिश के चलते भालता क्षेत्र की छापी नदी की पुरानी पुलिया के ऊपर करीब 2 फ ीट तक पानी आ गया। खेतों में पानी भर गया। आवर के पगारिया क्षेत्र में आहू व क्यासरी नदी में उफ ान आने से आवर-पगारिया मार्ग बंद है।
हाड़ौती में कहां कितनी बारिश (मिमी में)

छबड़ा 215
अटरू 118

मांगरोल 76

शाहाबाद 55

नैनवां 160
केशवरायपाटन 130

बूंदी शहर 74
तालेड़ा 68

कोटा शहर 53.6
खानपुर 20

असनावर 20

ट्रेंडिंग वीडियो