scriptचंबल बायोडायवर्सिटी फेस्टिवल का आगाज 8 को , गुलाब मुस्कराएंगे, कई रोचक स्पर्धा होंगी | chambal biodiversity festival on 8 feb | Patrika News

चंबल बायोडायवर्सिटी फेस्टिवल का आगाज 8 को , गुलाब मुस्कराएंगे, कई रोचक स्पर्धा होंगी

locationकोटाPublished: Jan 30, 2020 08:03:04 pm

Submitted by:

Jaggo Singh Dhaker

फूलों में महक होगी, औषधीय पोधों की सुगंध भी होगी और गुलाब मुस्कराएंगे

चंबल बायोडायवर्सिटी फेस्टिवल का आगाज 8  को , गुलाब मुस्कराएंगे, कई रोचक स्पर्धा  होंगी

चंबल बायोडायवर्सिटी फेस्टिवल का आगाज 8 को , गुलाब मुस्कराएंगे, कई रोचक स्पर्धा होंगी

कोटा. फूलों में महक होगी, औषधीय पोधों की सुगंध भी होगी और गुलाब मुस्कराएंगे। कोटा के पर्यटक स्थलों की झलक दिखेगी। वन्यजीवों को चित्र लुभाएंगे। तीन दिन तक बच्चों के लिए कई रोचक स्पद्र्धाएं होगी। मौका होगा किशोर सागर में 8 से 10 फरवरी तक होने वाले चंबल बायोडायवर्सिटी फेस्टिवल का। इसके आयोजन की तैयारी बैठक गुरुवार को संभागीय आयुक्त एल. एन. सोनी की अध्यक्षता में सीएडी सभागार में आयोजित की गई।
संभागीय आयुक्त ने कहा कि कोटा में चंबल नदी में पाई जाने वाली जैव विविधता आने वाले समय में पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण है। इसको स्थानीय नागरिकों के साथ ही पर्यटकों के सामने लाने का समन्वित प्रयास किया जाएं। इस आयोजन में शहर की सभी संस्थाओं को जोड़कर प्रत्येक आयु वर्ग के लोगों की भी भागीदारी की सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि नगर विकास न्यास आयोजन स्थल किशोर सागर की पाल पर पुष्प व पादप प्रदर्शनी के लिए शहर की संस्थाओं से समन्यवय कर आवश्यक स्थान का नक्शा बनाकर जगह आवंटन की कार्यवाही समय पर पूरी करें। उन्होंने पुष्प प्रदर्शनी में जिले की निजी नर्सरी, शिक्षण संस्था, उद्योग समूह व राजकीय कार्यालयों को भागीदार करने के निर्देश दिए। आयोजन स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था व पेयजल, टैंट व्यवस्था, होर्डिंग्स व फ्लैस भी लगाए जाएंगे।
यहां पर्यटक स्थल, आवागमन, आवास के बारे में जानकारी दी जाएगी। मुकुन्दरा अभ्यारण्य पर आधारित फि ल्म का प्रदर्शन होगा। वन विभाग के सहयोग से कला दीर्घा में फ ोटो प्रदर्शन लगेगी। चंबल बायोडायवर्सिटी फेस्टिवल में युवाओं, स्कूल, कॉलेज के विद्यार्थियों को आकर्षित करने के लिए शिक्षण संस्थाओं से समन्वय कर बच्चों को भी देखने के लिए आमन्त्रित किया जाएगा और प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा। प्रदर्शनी में चंबल में पाए जाने वाले जीव जन्तुओं और पादपों की जानकारी भी दी जाएगी।
इस अवसर पर अतिरिक्त कलक्टर शहर आर. डी मीणा, नगर निगम उपायुक्त कीर्ति राठौड़, स्थानीय निकाय विभाग की उप निदेशक दीप्ति रामचंद्र मीना, सांख्यिकी विभाग के संयुक्त निदेशक एमएल मालव, होर्टिकल्चर सोसायटी के अम्बरीश मेहता, दिनेश शर्मा और जनसंपर्क उप निदेशक हरिओम गुर्जर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे।

निबंध और चित्रकला स्पद्र्धा भी होगी

अतिरिक्त संभागीय आयुक्त प्रियंका गोस्वामी ने बताया कि चंबल बायोडायवर्सिटी फेस्टिवल का आयोजन 8 से 10 फ रवरी तक किशोर सागर की पाल पर किया जाएगा। जिसमें पुष्प प्रदर्शनी, बोनसाई पौधों की प्रदर्शनी, औषधीय पौधों व उत्पादों की प्रदर्शनी लगाने की तैयार की जा रही है। इसके अलावा निबंध, चित्रकला व क्विज प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। फेस्टिवल में भागीदार संस्थाओं को अतिरिक्त संभागीय आयुक्त और उपायुक्त नगर निगम को 5 फरवरी तक सूचना देनी होगी। फेस्टिवल में आम नागरिकों का नि:शुल्क प्रवेश रहेगा। प्रदर्शनी देखने का समय सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक रहेगा। वैद्य सुधीन्द्र शृंगी ने बताया दुर्लभ औषधीय पौधों की प्रदर्शनी लगाकर नई पीढ़ी को जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही वनस्पति से उपचार की जानकारी भी दी जाएगी।
शहर काजी बोले, ‘सीएए को वापस लें पीएम मोदी और अमित शाह’


आयोजन समिति का गठन

संभागीय आयुक्त ने चंबल बायोडायवर्सिटी फेस्टिवल आयोजन के लिए समिति का गठन किया। जिसमें जिला प्रशासन, नगर विकास न्यास, नगर निगम, रोज सोसायटीए कृषि विभागए, कृषि विश्वविद्यालय, वन विभाग, सार्वजनिक निर्माण विभाग, शिक्षा विभाग, जनसम्पर्क विभाग, पर्यटन, कोचिंग व शिक्षण संस्थाओं के प्रतिनिधि और प्रमुख उद्योग समूहों के प्रतिनिधियों को शामिल किया है
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो