scriptChange in exam date of JEE Main July session, now exam will be from 25 | जेईई मेन जुलाई सेशन की परीक्षा तिथि में बदलाव, अब परीक्षा 25 से होगी | Patrika News

जेईई मेन जुलाई सेशन की परीक्षा तिथि में बदलाव, अब परीक्षा 25 से होगी

एडमिट कार्ड आज होंगे जारी

कोटा

Published: July 20, 2022 06:32:19 pm

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन का दूसरा चरण 25 जुलाई से प्रारंभ होगा। पहले यह 21 से 30 जुलाई के मध्य प्रस्तावित था। एनटीए ने नोटिस जारी कर जेईई मेन जुलाई सेशन की परीक्षा तिथि में बदलाव की जानकारी दी। विद्यार्थी गत कई दिनों से एडमिट कार्ड का इंतजार कर रहे थे, लेकिन एडमिट कार्ड जारी नहीं हुए।
जेईई मेन जुलाई सेशन की परीक्षा तिथि में बदलाव, अब परीक्षा 25 से होगी
जेईई मेन जुलाई सेशन की परीक्षा तिथि में बदलाव, अब परीक्षा 25 से होगी
जेईई मेन के दूसरे चरण के लिए 6 लाख 29 हजार 778 विद्यार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा के दिनों को घटा दिया गया। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि यह परीक्षा कितने दिनों में कितनी शिफ्टों में होगी। केवल 25 जुलाई से परीक्षा प्रारंभ होगी, यह बताया गया है। परीक्षा कब तक चलेगी, इस संबंध में कोई जानकारी नहीं दी गई। कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि जुलाई सेशन में केवल 6 लाख विद्यार्थी ही भाग लेंगे।
ऐसे में यह परीक्षा 30 जुलाई से पूर्व भी समाप्त हो सकती है। जेईई मेन के दूसरे चरण के एडमिट कार्ड 21 जुलाई को जारी किए जाएंगे। जेईई मेन की एआईआर 6 अगस्त को जारी की जाएगी। ऐसे में 7 अगस्त से जेईई एडवांस्ड के आवेदन प्रारंभ हो जाएंगे। जेईई मेन के आधार पर ही सभी कैटेगरी मिलाकर शीर्ष 2 लाख 50 हजार विद्यार्थी एडवांस्ड परीक्षा के पात्र घोषित किए जाएंगे।
500 राष्ट्रीय व 17 अंतरराष्ट्रीय शहरों में होगी परीक्षा

एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि जेईई मेन जुलाई सेशन की परीक्षा 500 राष्ट्रीय व 17 अंतरराष्ट्रीय शहरों में आयोजित की जाएगी, जबकि जून सेशन का आयोजन 501 राष्ट्रीय व 22 अंतरराष्ट्रीय शहरों में किया गया था। अब जुलाई सेशन के लिए अब परीक्षा शहर जारी नहीं किए जाएंगे। सीधे एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे। विद्यार्थी एप्लीकेशन नंबर व जन्मतिथि की सहायता से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।
यह हो सकते कारण

देव शर्मा का कहना है कि एनटीए ने एन वक्त पर परीक्षा तिथियां में परिवर्तन का कोई कारण स्पष्ट नहीं किया है। पात्रता शर्तों की पालना करने वाले ऑनलाइन एग्जामिनेशन सेंटर्स की उपलब्धता-अनुपलब्धता एक संभावित कारण हो सकता है। साथ ही, 10 दिनों तक लगातार दो शिफ्टों में परीक्षा आयोजन के कारण 100 परसेंटाईल स्कोर करने वाले विद्यार्थियों की संख्या में काफी वृद्धि की संभावना थी, जो कि टॉप कॉलेजों की टॉप ब्रांचेज में सीट अलॉटमेंट के काउंसलिंग प्रोसेस में परेशानी का सबब बन सकती थी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

CBI Raids Manish Sisodia House Live Updates: बीजेपी की बौखलाहट ने देश को ये संदेश दिया है कि 2024 का चुनाव AAP v/s BJP होगा- संजय सिंहबंगाल, महाराष्ट्र में भी ED के छापे, उनके सामने तो मैं तिनका हूँ, 'सांसद अफजाल अंसारी ने दी चुनौती- पूर्वांचल हमारा ही रहेगा'Mumbai News: दही हांड़ी फोड़ने पर 55 लाख से लेकर स्पेन जाने सहित मिल रहे हैं ये खास ऑफर; पढ़े पूरी खबरबिहार में सूखे का जायजा लेने निकले थे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, गया में हेलीकॉप्टर की करवानी पड़ी इमरजेंसी लैंडिंगKerala News: मुस्लिम लीग के महासचिव का विवादित बयान, बोले- 'लड़के-लड़कियों का स्कूल में साथ बैठना खतरनाक'PICS: देशभर में श्री कृष्ण जन्माष्टमी की धूम, सुनाई दे रही जयश्री कृष्णा की गूंजThane: सात मंजिला बिल्डिंग की लिफ्ट में फंसी 5 जिंदगियां, डिजास्टर मैनेजमेंट सेल और फायर ब्रिगेड ने किया रेस्क्यूAsia Cup में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले 3 खिलाड़ी, रोहित शर्मा के पास इतिहास रचने का मौका
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.