scriptकोच व खिलाडिय़ों ने बदला ट्रेनिंग का तरीका, ऑनलाइन या छतों पर ले रहे प्रशिक्षण | Change of training due to lockdown in Kota | Patrika News

कोच व खिलाडिय़ों ने बदला ट्रेनिंग का तरीका, ऑनलाइन या छतों पर ले रहे प्रशिक्षण

locationकोटाPublished: Mar 29, 2020 08:31:08 pm

Submitted by:

Haboo Lal Sharma

कोटा शहर में लोकडाउन के बाद खेलों के कोचेस व खिलाडिय़ों ने भी ट्रेनिंग देने का तरीका बदल दिया। अब वे मोबाइलए लैपटॉप से ऑनलाइन व वीडियो के जरिए या फिर घरों की छतों पर खुद व बच्चों को ट्रेनिंग दे रहे है।

लॉकडाउन के चलते प्रशिक्षण का बदला तरीका

कोच व खिलाडिय़ों ने बदला ट्रेनिंग का तरीका, ऑनलाइन या छतों पर ले रहे प्रशिक्षण

कोटा. शहर में लोकडाउन के बाद खेलों के कोचेस व खिलाडिय़ों ने भी ट्रेनिंग देने का तरीका बदल दिया। अब वे मोबाइलए लैपटॉप से ऑनलाइन व वीडियो के जरिए या फिर घरों की छतों पर खुद व बच्चों को ट्रेनिंग दे रहे है। बच्चों को एक ट्रेनिंग शेड्यूल भी जारी की गई। उसी हिसाब से वह दैनिक इसका पालन करते हुए अभ्यास कर रहे।
कोटा है कि नहीं मानता लॉकडाउन …देखिए तस्वीरें

ऑनलाइन दे रहे ट्रेनिंग
मार्शल आर्ट फि टनेस ट्रेनर शिहान निमाई हालदार ने बताया कि लॉक डाउन की स्थिति में बच्चों को फि टनेस व मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग ऑनलाइन व वीडियो द्वारा दी जा रही। जिसके अंतर्गत फि टनेस से संबंधित सभी एक्सरसाइज व मार्शल आर्ट के कौशलों का चरणबद्ध तरीके से ट्रेनिंग दी जा रही, जोकि वर्तमान परिस्थिति में कारगर सिद्ध हो रही। बच्चों को इस परिस्थिति में भी शारीरिक रूप से फि ट व मानसिक रूप से भी स्वस्थ रखने में पूर्ण रूप से सक्षम है। इसके जरिए 100 से 200 बच्चे लाभ प्राप्त कर रहे।
………………
छत पर दे रहे प्रशिक्षण बॉक्सर व वुशू कोच अशोक
गौतम बताते है कि लॉकडाउन के बाद से वे खिलाडिय़ों को एकत्रित करने की दो.चार बच्चों को घरों की छतों पर बॉक्सिंग व वूशु का प्रशिक्षण दे रहे। उनके पास करीब 90 बच्चे है। इन दिनों सब को एक साथ प्रशिक्षण नहीं दे सकते। इस कारण खिलाडी खुद घरों पर प्रशिक्षण ले रहे।
………………..
दौडऩे की बजाए बदला ट्रेंड
डॉ. संजीव सक्सेना बताते है कि शहर के लॉकडाउन के चलते दौड़ लगाना बंद हो गयाए लेकिन व्यायाम की दिनचर्या को बनाए हुए। इस कारण छत पर व्यायाम कर रहे। वे तीन से चार बार सीढिय़ा उतरने व चढऩे का कार्य करते। उसके बाद बॉडी वेट एक्सरसाइज में पुशपए सीटअपए फ्लेंकए पैरों का व्यायामए टाइप सेप
व बाइसेपए कोर एक्सरसाइज घर पर कर रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो