हज पर जाने से पहले यात्रियों का जांचा स्वास्थ्य, लगाए टीके और दिया प्रशिक्षण...

Anil Sharma

Updated: 14 Jul 2019, 08:15:21 PM (IST)

Kota, Kota, Rajasthan, India

कोटा. हज यात्रा पर जाने वाले करीब 450 यात्रियों के रविवार को जिला हज कमेटी की ओर से जंगली शाह बाबा दरगाह परिसर में प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। शहर काजी अनवार अहमद की सरपरस्ती में आयोजित शिविर में यात्रियों के स्वास्थ्य की जांच कर उन्हें टीके लगाए गए। शिविर में कोटा जिले के अलावा सवाईमाधोपुर व बूंदी के हज यात्रियों ने भी शिरकत की।

read more : पिकनिक पर गया था परिवार, ऐसा क्या हुआ कि अस्पताल पहुंच गया...


शिविर में प्रशिक्षकों ने हज यात्रा करने के तौर तरीकों से यात्रियों को अवगत कराया। इस मौके पर हज कमेटी की ओर से हज पर जाने वाले यात्रियों का माल्यार्पण कर स्वागत किया गया। कमेटी के जिला समन्वयक सूफी जहीर अहमद, जिला वक्फ कमेटी के सदर साबिर भाटी, वरिष्ठ उपाध्यक्ष वाहिद कुरैशी समेत अन्य लोग मौजूद रहे। इससे पूर्व शिविर सुबह 9 बजे से शुरू हो गया। यात्री पहले ही आने लग गए। उनमें यात्रा को लेकर काफी उत्साह दिखा। बाद में टीकाकरण के लिए कतारें लगी। उन्हें प्रोजेक्टर के माध्यम से यात्रा से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां भी दी गई। शिविर में गफ्फार मिर्जा, वक्फ कमेटी के पूर्व सदर अब्दुल अजीज अंसारी समेत अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

read more : बंद दुकान से निकल रहा था धुआं, कोचिंग छात्र ने दी अग्निशमन को सूचना, लेकिन तब तक.....

....
पहली उड़ान 17 की रात

जिला समन्वयक सूफी जहीर अहमद ने बताया कि कोटा से करीब 450 लोग इस वर्ष हज यात्रा पर जाएंगे। प्रदेशभर से 5 हजार से अधिक लोग जाएंगे। पहली उड़ान 17 जुलाई को देर रात रवाना होगी।
.....

ये बोले
हम पहली बार हज यात्रा पर जा रहे हैं। हज से बढ़कर कोई खुशी नहीं हो सकती। हम अमन, चैन व खुशहाली की दुआ करेंगे। - नूरउद्दीन
...
सह हिलमिलकर रहे, देश के विकास में योगदान दें, यही दुआ करनी है। यात्रा के दौरान माता-पिता जा रहे हैं, उनकी सेवा कर सकूं, यह सोचकर भी जा रही हूं।-यास्मीन

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned