scriptगुजरात से कोटा पहुंची बारात बेरंग लौटी, फेरे से पहले रोकी शादी | child line team stops child marriage in kota | Patrika News
कोटा

गुजरात से कोटा पहुंची बारात बेरंग लौटी, फेरे से पहले रोकी शादी

बाल विवाह से ऐन पहले बालिका को किया दस्तयाब, बालिका को बालिका गृह में दिलवाया प्रवेश
 

कोटाDec 03, 2019 / 10:27 pm

Rajesh Tripathi

गुजरात से कोटा पहुंची बारात बेरंग लौटी, फेरे से पहले रोकी शादी

गुजरात से कोटा पहुंची बारात बेरंग लौटी, फेरे से पहले रोकी शादी

कोटा. चाइल्ड लाइन ने मंगलवार को जिला बाल कल्याण समिति व किशोरपुरा पुलिस की सहायता से किशोरी का बाल विवाह रूकवाया। पुलिस ने किशोरी को बरामद कर उसे बालिका गृह भिजवाया।

महाराष्ट्र का बदला मध्यप्रदेश में, शिवराज बोले, एमपी में पलटेगी सरकार
चाइल्ड लाइन के कॉलर द्वारा मंगलवार को सूचना मिली, कि किशोरपुरा थाना क्षेत्र में एक बालिका का उसके माता पिता बाल विवाह करवा रहे है। इस पर चाइल्ड लाइन के समन्वयक अल्का अजमेरा, टीम सदस्य विजय कुशवाहा, शाहरुख खान किशोरपुरा थाने पहुंचे। वहां मामले की शिकायत की। इस पर एएसआई सुरेन्द्र सिंह जादौन के साथ विवाह स्थल पर पहुंचे। वहां पहुंचकर देखा, तो किशोरी के धूमधाम से विवाह की तैयारियां हो चुकी थी। शाम को चार बजे बालिका का विवाह किया जाना था। वर पक्ष के लोग भी कोटा पहुंच चुके थे तथा निकासी निकालते हुए वहां पहुंचने थे। इस पर पुलिस ने किशोरी के माता-पिता की बाल विवाह न करने की समझाइश की। बालिका के दस्तावेजों की जांच करने पर 16 वर्ष की पाई गई। इस पर पुलिस ने किशोरी को दस्तयाब कर जिला बाल कल्याण समिति के समक्ष पेश किया गया, जहां से उसे नांता के बालिका गृह में भेजा गया। बालिका के पिता किशोरपुरा निवासी नंदलाल जेठी व मां पूजा जेठी को पुलिस ने बालिका के बालिग नहीं होने तक विवाह नहीं करने के लिए पाबंद किया।
डिजिटल मनी में निवेश के नाम पर हड़पे डेढ़ करोड़, विदेशी यात्राएं और महंगे शौक पड़े भारी


बाल कल्याण समिति अध्यक्ष कनीज फातिमा को घटना की जानकारी दी। इस पर बाल कल्याण समिति अध्यक्षा के साथ समिति सदस्य विमल जैन, आबिद अब्बासी को मौके पर पहुंचे। बालिका के स्कूल प्रमाण पत्र मे उसकी जन्मतिथि 2003 पाई गई। इसलिए वह नाबालिक की श्रेणी मे आती है। उसके विवाह के लिए गुजरात से बारात भी आ चुकी थी। परिजनों की समझाइश की गई। बाल विवाह की संभावना को देखते हुए बालिका को राजकीय बालिका गृह नान्ता में अस्थायी आश्रय दिया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो