script

बच्चों का संकल्प : बेजुबान परिंदों व आमजन की सुरक्षा को हम काटेंगे चायनीज मांझा

locationकोटाPublished: Jan 09, 2018 04:32:26 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

पतंग उड़ाने के शौकीन बच्चे रोकथाम को आए आगे

KOTA
कोटा .

बेजुबान परिन्दों व आमजन के लिए जानलेवा साबित हो रहे चायनीज मांझे की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन व नगर निगम के प्रयास अब तक नाकाफी साबित हुए हैं। अभी भी शहर के विभिन्न क्षेत्रों में चायनीज मांझे की बिक्री धड़ल्ले से जारी है। अगले सप्ताह मकर संक्रांति है। ऐसे में शहर के बड़े पतंग विक्रेताओं ने काफी मात्रा में चायनीज मांझा स्टॉक कर रखा है। यह मांझा यदि आसमान में आ गया तो परिन्दों व इंसानों पर कहर बरपा सकता है। ऐसे में पतंग उड़ाने के शौकीन बच्चों ने इस मांझे का उपयोग नहीं करने की ठानी। इन बच्चों ने संकल्प लिया है कि न खुद चायनीज मांझे से पतंग उड़ाएंगे और न दोस्तों को उड़ाने देंगे। उन्हें भी इसके खतरों से आगाह करेंगे।
यह भी पढ़ें

फार्मासिस्टों ने सरकारी आदेशो को बताया कानूनी अपराध और जनस्वास्थ्य से खिलवाड़, फिर फूंक डाले सारे आदेश



बोले-चायनीज मांझे से पतंग उड़ाने से दोस्तों को भी रोकेंगे

बेजुबान परिन्दों की भी सोचें
कक्षा 7वीं के छात्र विश्वनाथ का कहना है किविक्रेताओं को परिन्दों की जान की कोई फिक्र नहीं, लेकिन मैं और मेरे सभी दोस्त इस बार मकर संक्रांति पर चायनीज मांझे से पतंग नहीं उड़ाएंगे। हर साल न जाने कितने पक्षी घायल होते हैं, मौत का शिकार होते हैं।
इस बार करूंगा बहिष्कार
कक्षा 4 के छात्र कार्तिक का कहना है कि जब पतंग उड़ाने के शौकीन बच्चे ही चायनीज मांझा नहीं खरीदेंगे तो विक्रेता कैसे बेच सकेंगे। इस मांझे से हाथ भी कट जाते हैं और राह चलते लोग भी घायल हो जाते हैं। इसलिए इस बार मैं तो चायनीज मांझे से पतंग नहीं उड़ाऊंगा।
यह भी पढ़ें

कोटा की हवा में बिछा मौत का जाल काटेगी पुलिस



घायल कबूतर देख पसीजा दिल
कक्षा 8वीं छात्र अनमोल शर्मा के का कहना है कि सस्ता होने के कारण मैं दो साल पहले चायनीज मांझा लाया था, लेकिन एक कबूतर मांझे से घायल देखा तो दोबारा नहीं खरीदा। इस बार भी देसी मांझे से ही पतंग उड़ाऊंगा और दोस्तों को भी यही कहूंगा।

दूसरों के लिए घातक हो, वो शौक सही नहीं
कक्षा 5वीं के छात्र अनन्त का कहना है कि मैंने अखबार में घायल पक्षियों व लोगों के फोटो देखकर मानस बदल लिया है। ऐसा शौक किस काम का, जो लोगों व पक्षियों की जान लेता हो। इस बार एक बार भी चायनीज मांझे से पतंग नहीं उड़ाई, न मकर संक्रांति पर उड़ाऊंगा।
यह भी पढ़ें

कोटा के गर्ल्स हॉस्टलों को खंगाला तो मिले बेहद चौंका देने वाले हालात, जानकर आप भी हो जाएंगे…



सोशल मीडिया से…

राजस्थान पत्रिका ने कोटा पत्रिका फेसबुक पेज पर सोमवार को पत्रिका फोलोवर्स से सवाल किया था कि ‘जानलेवा चायनीज मांझे पर पूरी तरह रोक लगाने के लिए क्या कदम उठाने चाहिए इस सवाल को 2800 से ज्यादा वॉल पर देखा गया। करीब 50 कमेंट कर लोगों ने सुझाव दिए। इसकी रोकथाम की मुहिम में साथ निभाने और चायनीज मांझे का बहिष्कार करने का संकल्प लिया।
इन लोगों ने किए कमेंट
अमित कांत, प्रशांत शर्मा, राजेनद्र हाड़ा, हर्ष योगी, मोहित सोनी, अनवर खान, दिलीप सुमन, एकता शर्मा, धर्मेन्द्र मीणा, सुनील धाकड़, प्रदीप सिंह अड़सेला, हरीश उनियाल, अजय गुर्जर, हरिशंकर सुमन, प्रभात गुर्जर, लखन, रिकी गुर्जर, हेमराज गुर्जर, पंकज लोधा, राजेश राव, प्रतीक खंडेलवाल, गोलू तिवारी, राजकुमार धाकड़, दीपेश पारेता, ब्रिज मालव, रितुराज शर्मा, रविराज नामा, हेमन्त झारिया, करण सुमन, नितेश जिंदल, दुष्यंत मेहरा, चंद्रेश सोनी, त्रिलोक मीणा, गगन राठौर, धीरज मालव, योगेन्द्र नागर, राकेश कुमार नायक, यश राठौर, शोयब अंसारी, सुमित आर्यन, आकाश जिंदल, हर्षित कुमार, शाहबाज खान, ईश्वर सेन व हितेश लहरिया।
यह भी पढ़ें

कुछ शर्माए तो कुछ बिंदास होकर बोले, किसी कि सुंदर-सुशील, तो किसी कि समझदार-सुलझे साथी की है चाहत



इधर नाम बदलकर बेच रहे चायनीज मांझानिगम टीम ने जब्त की 30 चकरी

जानलेवा साबित हो रहे चायनीज मांझे के खिलाफ निगम टीम ने सोमवार को भी कार्रवाई की। निगम टीम अतिक्रमण निरोधक दस्ते के प्रभारी श्याम शर्मा के नेतृत्व में रामपुरा, लाडपुरा, खाई रोड व बालिता रोड पर संचालित पतंगों की दुकानों पर कार्रवाई करने पहुंची। यहां दुकानों पर चायनीज मांझा बिकता मिला। टीम मांझा जब्त करने लगी तो दुकानदार उसे चायनीज मांझा नहीं बताकर मोनो काइट मांझा बताने लगा। टीम ने जांच की तो सिर्फ नाम बदला हुआ था। मांझा चायनीज ही था। ऐसे में टीम ने मांझा जब्त कर लिया।
कार्टन के अंदर छुपाया
टीम जैसे ही बालिता रोड पहुंची तो विक्रेताओं ने चायनीज मांझा छुपाना शुरू कर दिया। कोई बर्तन में तो कोई कार्टन में छुपाने लगा। टीम ने यहां से दो दर्जन से अधिक चकरियां जब्त की।

ट्रेंडिंग वीडियो