scriptआईआईटी-एनआईटी ज्वॉइंट काउंसलिंग की च्वॉइस फिलिंग समाप्त | Choice filling for IIT-NIT joint counseling ends | Patrika News

आईआईटी-एनआईटी ज्वॉइंट काउंसलिंग की च्वॉइस फिलिंग समाप्त

locationकोटाPublished: Oct 25, 2021 07:42:42 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

ऑनलाइन रिपोर्टिंग 30 अक्टूबर तक

आईआईटी-एनआईटी ज्वॉइंट काउंसलिंग की च्वॉइस फिलिंग समाप्त

आईआईटी-एनआईटी ज्वॉइंट काउंसलिंग की च्वॉइस फिलिंग समाप्त

कोटा. जोसा की ओर से आईआईटी, एनआईटी सहित कुल 114 कॉलेजों की 52453 सीटों के लिए ज्वॉइंट काउंसलिंग की च्वॉइस फिलिंग समाप्त हो चुकी है। इस वर्ष 1 लाख 44 हजार 603 विद्यार्थियों ने 1 करोड़ 51 लाख 98 हजार 602 कॉलेज च्वॉइसेज भरी थी।
प्रथम राउण्ड का सीट आवंटन 27 अक्टूबर सुबह 10 बजे जारी किया जाएगा। विद्यार्थी जिन्हें प्रथम राउण्ड सीट आवंटन में किसी भी कॉलेज सीट का आवंटन होगा, उन्हें 27 से 30 अक्टूबर के मध्य ऑनलाइन रिपोर्टिंग के दौरान सीट असेप्टेंस फीस डिपोजिशन कर आवश्यक दस्तावेज को अपलोड करना होगा।
विद्यार्थियों को ऑनलाइन रिपोर्टिंग में सबसे पहले सीट अलॉटमेंट लेटर डाउनलोड करना होगा। विद्यार्थियों को आवंटित सीट के लिए सीट असेप्टेंस फीस जमा कर आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे। इसके उपरान्त विद्यार्थियों को आगे की राउण्ड की काउंसलिंग में जाने के लिए फ्रीज, फ्लॉट व स्लाइड का विकल्प दिया जाएगा।
रिपोर्टिंग अथॉरिटी द्वारा अपलोड किए गए दस्तावेज की जांच कर उनकी आवंटित सीट कन्फ र्म की जाएगी। यदि दस्तावेज में कोई कमी पाई जाती है तो वैरीफि केशन अथॉरिटी द्वारा विद्यार्थियों को दिए गए नियत समय में सूचित किया जाएगा। विद्यार्थियों को 31 अक्टूबर तक दस्तावेज में कमी की सूचना मिलने पर कमी पूरी करनी होगी, अन्यथा उनकी आवंटित सीट निरस्त कर दी जाएगी।
ऐसे शामिल हो सकेंगे काउंसलिंग राउण्ड में
इस वर्ष आईआईटी, एनआईटी की ज्वॉइंट काउंसलिंग 6 राउण्ड में होगी। प्रथम राउण्ड सीट आवंटन के बाद यदि विद्यार्थी आवंटित सीट से संतुष्ट है और आगे के राउण्ड की काउंसलिंग में भाग नहीं लेना चाहता है तो फ्रीज विकल्प को चुन सकता है। साथ ही, वह विद्यार्थी जो आगे की काउंसलिंग में भी भाग लेना चाहते हैं, उन्हें फ्लॉट एवं स्लाइड का विकल्प चुनना होगा। जिन विद्यार्थियों को प्रथम राउण्ड में कॉलेज का आवंटन नहीं हुआ है, उन्हें ऑनलाइन रिपोर्टिंग करने की आवश्यकता नहीं है, उन्हें आगे की काउंसलिंग राउण्ड का इंतजार करना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो