scriptबड़ा फैसला: अब सिविल सर्विसेज की तैयारी में भी मदद करेगा वीएमओयू, घर बैठे मि‍लेगा स्टडी मटेरियल | Civil Services Exam Preparation Will be Start in VMOU | Patrika News

बड़ा फैसला: अब सिविल सर्विसेज की तैयारी में भी मदद करेगा वीएमओयू, घर बैठे मि‍लेगा स्टडी मटेरियल

locationकोटाPublished: Apr 15, 2019 11:36:11 pm

Submitted by:

​Zuber Khan

वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय (वीएमओयू) प्रदेश के युवाओं को सिविल सर्विसेज की तैयारी करने में भी मदद करेगा। लोक सेवा आयोगों के पाठ्यक्रमों के मुताबिक स्टडी मटेरियल तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

VMOU

बड़ा फैसला: अब सिविल सर्विसेज की तैयारी में भी मदद करेगा वीएमओयू, घर बैठे मि‍लेगा स्टडी मटेरियल

कोटा. Vardhaman Mahaveer Open University ( vmou ) प्रदेश के युवाओं को Civil Services Exam preparation करने में भी मदद करेगा। कार्यवाहक कुलपति ने विवि के शिक्षकों एवं अधिकारियों के साथ बैठक कर लोक सेवा आयोगों के पाठ्यक्रमों के मुताबिक study material तैयार करने के निर्देश दिए हैं। डिस्टेंस मोड में डिग्रियां हासिल करने वाले राजस्थान के छात्र अब घर बैठे सिविल सर्विसेज की तैयारी भी कर सकेंगे।
Lok Sabha Election: यदि आपका वोट कोई और डाल जाए तो आप भी वही कीजिए जो इन्होंने किया…

कार्यभार संभालने के बाद कार्यवाहक कुलपति डॉ. भारत सिंह ने विवि के शिक्षकों एवं अधिकारियों को राजस्थान लोकसेवा आयोग और संघ लोकसेवा आयोग के विषय वार पाठ्यक्रमों के मुताबिक पाठ्यसामग्री तैयार करने के निर्देश दिए हैं। कार्यभार संभालने के बाद साझा बैठक लेते हुए कार्यवाहक कुलपति ने कहा कि लोक सेवाओं की तैयारी करने वाले छात्रों को तय सिलेबस के मुताबिक पाठ्यसामग्री न मिलने से सबसे ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है।
OMG: दर्दनाक मौत: साड़ी के पल्लू ने ले ली मां की जान, बेटी हुई लहुलूहान, जानिए क्या बीती मां-बेटी के साथ…

शैक्षणिक नगरी कोटा इस समस्या का आसानी से समाधान कर सकती है। वीएमओयू के एक्सपर्ट पैनलिस्ट व्यापक अध्ययन के बाद यूनिवर्सिटी का स्टडी मटेरियल तैयार कर रहे हैं। सिविल सर्विसेज के छात्रों की मांग के अनुरूप वह बेहद कम कीमत पर उपयोगी और स्तरीय स्टडी मटेरियल उपलब्ध करवा सकते हैं। इसलिए अब इस दिशा में भी तेजी से काम करना होगा। शुरू होगी बंद हुई सेवाएं डॉ. भारत सिंह ने कहा कि घर बैठे दाखिला लेने की सुविधा के चलते वीएमओयू की छात्र संख्या तेजी से बढ़ी है, लेकिन डेबिट कार्ड से फीस चुकाने का प्रावधान बंद होने से इसमें गिरावट आ सकती है। इसलिए विवि के अधिकारियों को फिर से इस सुविधा को शुरू करने पर जोर देना चाहिए।
यह भी पढ़ें

कोटा के शायरों का सियासतदारों पर तंज: ‘कलफ का कुर्ता मेरी पहचान लेकिन दिल है बेईमान, मैं नेता हूं…



यूनिवर्सिटी की ओर से बनाए गए शिक्षकों के वीडियो लेकर दूरस्थ शिक्षा ले रहे छात्रों के लिए क्लासरूम की कमी को दूर करने का सबसे अच्छा माध्यम है। इसलिए सभी पाठ्यक्रमों के अधिक से अधिक वीडियो लेकर तैयार करवा कर उन्हें विवि के यूट्यूब चैनल पर अपलोड करवाया जाए, ताकि छात्रों को निशुल्क जानकारी मिल सके और विवि की आय के साधन भी बढ़ सकें। तेजी से हो काम कार्यवाहक कुलपति ने कौशल विकास केंद्र की इमारत का काम जल्द से जल्द पूरा कराने और तब तक यहां चलाए जाने वाले रोजगारपरक कार्यक्रमों की पूरी रूपरेखा तैयार करने के भी निर्देश दिए। डैब ने जिन पाठ्यक्रमों को इस बार मान्यता नहीं दी है उन्हें फिर से संचालित कराने के लिए सभी खामियों को जल्द से जल्द दूर कराने के भी अधिकारियों को निर्देश दिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो