scriptआसपास सफाई नहीं रखी तो दुकान ही हो जाएगी ‘साफ’ | cleaning system in kota, daily Inspection of cleaning system at Kota by municipal Corporation | Patrika News

आसपास सफाई नहीं रखी तो दुकान ही हो जाएगी ‘साफ’

locationकोटाPublished: May 16, 2017 07:39:00 am

Submitted by:

shailendra tiwari

स्वच्छ भारत मिशन की रेटिंग में सुधार के लिए एक ओर प्रयास निगम प्रशासन ने चेताया-कचरा पात्र नहीं रखे तो…  शहर की सफाई के लिए नगर निगम प्रशासन अब कड़े कदम उठा रहा है। शहर में खाद्य पदार्थों के ठेलों, चाय की थडि़यों, कचौड़ी-पकौड़ी की दुकानों आदि के बाहर खाद्य पदार्थों के अपशिष्ट व कचरा […]

स्वच्छ भारत मिशन की रेटिंग में सुधार के लिए एक ओर प्रयास निगम प्रशासन ने चेताया-कचरा पात्र नहीं रखे तो… 

शहर की सफाई के लिए नगर निगम प्रशासन अब कड़े कदम उठा रहा है। शहर में खाद्य पदार्थों के ठेलों, चाय की थडि़यों, कचौड़ी-पकौड़ी की दुकानों आदि के बाहर खाद्य पदार्थों के अपशिष्ट व कचरा आदि भारी परेशानी का कारण है। सुबह की पारी में सफाई के बाद इन ठेलों व थडि़यों पर खाद्य पदार्थों की बिक्री शुरू होती है। इसके बाद यहां फैला कचरा दोपहर बाद तक सड़क पर फैला रहता है। दोपहर की पारी में सफाई के बाद फिर शाम को इन ठेलों व थडि़यों पर खाद्य पदार्थों की बिक्री होती है। इससे रात तक यहां कचरा फैला रहता है। 
यह भी पढ़ें
#Swineflu: यहां 4 महीने में 4 रोगी स्वाइन फ्लु पॉजीटिव, 2 की मौत

इस समस्या से निजात पाने के लिए नगर निगम प्रशासन ने कड़े कदम उठाते हुए इन सभी ठेला, थडि़यों व खाद्य पदार्थों वाली स्थाई दुकानों के दुकानदारों को नोटिस जारी किए हैं। अब इन सभी को अपने यहां 40-40 लीटर के दो कचरा पात्र रखने होंगे। एक कचरा पात्र लाल व दूसरा हरे रंग का होगा। अपनी दुकानों पर आने वाले ग्राहकों को खाद्य पदार्थ खाने के बाद अपशिष्ट व कागज आदि का कचरा इन कचरा पात्रों में डलवाना होगा। जब तक डोर-टू-डोर कचरा परिवहन की व्यवस्था सुनिश्चित नहीं होती तब तक इन पात्रों में भरा कचरा अपने आसपास स्थित कचरा प्वाइंट पर डालना होगा। 
यह भी पढ़ें
महिला कांग्रेस शहर अध्यक्ष के पति ने किया खुदकुशी का प्रयास

रोजाना होगा निरीक्षण

उपायुक्त राजेश डागा के अनुसार, नगर निगम की टीमें प्रतिदिन बाजारों में निरीक्षण करेगी। टीम को यदि वहां दो कचरा पात्र नजर नहीं आए या आसपास कचरा फैला मिला तो स्थाई दुकानदारों के खिलाफ राजस्थान नगर पालिका अधिनियम 2009 के तहत जुर्माना किया जाएगा। अस्थाई रूप से लगने वाले चाय के ठेले, कचौड़ी-पकौड़ी या पोहा के ठेलों, फास्ट फूड के ठेलों या थडि़यों के आसपास खाद्य कचरा मिला तो इन ठेलों व थडि़यों को मौके से हटा दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो