scriptसावधान! ट्रेन यात्रियों को धोखा दे रहा कोच गाइडेंस सिस्टम, ट्रेन छूटने से लेकर चोटिल हो सकते हैं आप | coach guidance system Giving to wrong information to Train passengers | Patrika News

सावधान! ट्रेन यात्रियों को धोखा दे रहा कोच गाइडेंस सिस्टम, ट्रेन छूटने से लेकर चोटिल हो सकते हैं आप

locationकोटाPublished: Mar 26, 2019 01:14:30 am

Submitted by:

​Zuber Khan

कोटा जंक्शन के प्लेटफॉर्म संख्या तीन पर ट्रेनों के कोच की जगह दिखाने वाले कोच गाइडेंस सिस्टम के डिस्प्ले बोर्ड मुसाफि रों को धोखा दे रहे हैं।

coach guidance system

सावधान! ट्रेन यात्रियों को धोखा दे रहा कोच गाइडेंस सिस्टम, ट्रेन छूटने से लेकर चोटिल हो सकते हैं आप

कोटा. कोटा जंक्शन के प्लेटफॉर्म संख्या तीन पर ट्रेनों के कोच की जगह दिखाने वाले कोच गाइडेंस सिस्टम के डिस्प्ले बोर्ड मुसाफि रों को धोखा दे रहे हैं। प्लेटफ ॉर्म पर ट्रेन के पहुंचते ही अपने कोच की स्थिति जानने के लिए कोच डिस्प्ले बोर्ड पर भरोसा करने से मुसाफि रों को अपने कोच की सही जानकारी मिल रही है। कई बार गलत जानकारी शो होने से अक्सर मुसाफि र ऐन मौके पर कोच में चढऩे को दौड़ लगाने को मजबूर होते हैं, इससे न सिर्फ ट्रेन छूटने का बल्कि गिरकर चोटिल होने का भी खतरा रहता है।
BIG News: गांव में घूमकर कहा कि आज जिन्दा नहीं रहूंगा, फिर पेड़ पर फंदा लगाकर दी जान

यात्रियों की शिकायत पर पत्रिका संवाददाता ने जायजा लिया तो सोमवार रात सवा 1 बजकर 10 मिनट पर प्लेटफॉर्म तीन पर पहुंची बीकानेर-मदुरै अणुव्रत एक्सप्रेस के समय हड़कंप सा मचा हुआ था। वह इसलिए कि डिस्प्ले बोर्डों पर जिन कोचों की स्थिति बताई वे कोच बताई गए डिस्प्ले की जगह नहीं आकर काफी दूर आए। जहां कोच संख्या बी-6 का डिस्प्ले हो रहा था, वहां बी-1 कोच आकर ठहरा।
यह भी पढ़ें

लोकसभा चुनाव: सांसद बिरला का कांग्रेस को खुला चेलेंज, किया ये काम तो आ जाएं मैदान में, हम नहीं आएंगे वोट मांगने



इसी तरह जहां बी-9 का डिस्प्ले हो रहा था, वहां सैकण्ड एसी का कोच आया। इस तरह यात्रियों को अपने कोच तक पहुंचने के लिए भागदौड़ करनी पड़ी। कई यात्री हड़बड़ी में जो कोच सामने आया उसी में चढ़ गए। ट्रेन के रवाना होने पर उन्हें सामान के साथ अपने कोच तक पहुंचने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। यात्री रेल प्रशासन को कोसते हुए अपने कोच तक पहुंचे। इससे अन्य यात्रियों को भी परेशानी हुई।
यह भी पढ़ें

लीजिए, सांगोद न्हाण में आ गई प्रियंका गांधी…देखिए तस्वीरें



रेलवे अधिकारियों के अनुसार प्लेटफॉर्म नम्बर तीन पर लंबी ट्रेनें कुछ दिनों से आने लगी है। पहले इस कोच पर 16 कोच तक की ट्रेन आती थी अब 26 कोच की ट्रेन आने लगी है। धीरे-धीरे व्यवस्थाओं में सुधार किया जा रहा है। बीकानेर-मदुरै अणुव्रत एक्सप्रेस आमतौर पर प्लेटफॉर्म दो पर आती है, लेकिन सोमवार को इसका प्लेटफॉर्म बदला गया। इस बारे में मंडल के जनसंपर्क अधिकारी विजय प्रकाश ने बताया कि कोच गाइडेंस सिस्टम को चेक कराया जाएगा। रेल प्रशासन यात्री की सुविधा के लिए सतत प्रयासरत है।

ट्रेंडिंग वीडियो