शीतलहर से गलन बढ़ी, छूट रही धूजणी

हाड़ौती में शीतलहर चलने से मौसम में गलन बढ़ गई। सर्दी ने फिर से आमजन को जकड़ लिया। गलन के कारण धूजणी छूटती रही। दिन के साथ रात के पारे में गिरावट दर्ज की जा रही है।

By: Abhishek Gupta

Published: 27 Jan 2021, 04:10 PM IST

कोटा. हाड़ौती में शीतलहर चलने से मौसम में गलन बढ़ गई। सर्दी ने फिर से आमजन को जकड़ लिया। गलन के कारण धूजणी छूटती रही। दिन के साथ रात के पारे में गिरावट दर्ज की जा रही है। दरअसल, पश्चिम विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में बदलाव देखने को मिला रहा है।

शीतलहर से मौसम में गलन बनी हुई है। बुधवार को भी मौसम साफ रहा, लेकिन सर्द हवाओं ने लोगों को ठिठुरा दिया। दिनभर हवाएं शील सी चुभती रही। गलन के कारण आमजन की दिनचर्या देरी से शुरु हुई। सूर्य उदय के बाद गुनगुनी धूप सुहाने लगी है, लेकिन शीतलहर के कारण धूजणी छूट रही है।

सर्दी बढऩे से आमजन गर्म कपड़ों में लदे नजर आ रहे है। शीतलहर से सबसे अधिक परेशानी वाहन चालकों को हो रही है। हवाओं के कारण धूप भी बेअसर साबित हुई। सुबह-शाम अधिक गलन से अलाव ही सहारा बने हुए है। अलाव जलाकर लोग सर्दी से बचने का जतन कर रहे है। शाम ढलने के साथ ही लोग जल्द घरों में दुबक गए। मौसम विभाग के अनुसार, अधिकतम तापमान 19.4 व न्यूनतम तापमान 6.5 डिग्री सेल्सियस रहा।

- सुझाव व उपाय...

सर्दी से लम्बे समय तक बचें। अपने सिर, गर्दन, हाथ और पैर की उंगलियों को कवर करें, ताकि शारीरिक ऊष्मा की कमी ना हो पाए। बाहरी गतिविधियों से बचें या समिति करें। शीतदंश होने से तुरंत चिकित्सक से सम्पर्क करें। पालतू पशुओं को ठंडे मौसम से बचेन के लिए पर्याप्त व्यवस्था करें। फॉग की स्थिति में वाहन धीमी गति से चलाए।

Show More
Abhishek Gupta
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned