सामूहिक प्रयासों से होता है संकट का मुकाबला : बिरला

कोरोना की दूसरी लहर के दौरान सेवा कार्य करने वाली संस्थाओं और व्यक्तियों का सम्मान करते हुए लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि कोरोना, प्राकृतिक आपदा या किसी भी चुनौती के सामने कोटा के लोग और यहां की संस्थाएं मानव सेवा के क्षेत्र में अग्रणी रहती हैं।

By: Jaggo Singh Dhaker

Updated: 20 Sep 2021, 11:05 PM IST

कोटा. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि भारतीय संस्कृति और संस्कारों में ही सेवा का भाव है। देश में सेवा का एक समृद्ध और गौरवशाली इतिहास रहा है। मानव की सेवा को भारतीय समाज ने सदैव प्राथमिकता दी है। कोरोना की दूसरी लहर के दौरान सेवा कार्य करने वाली संस्थाओं और व्यक्तियों का सम्मान करते हुए लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि कोरोना, प्राकृतिक आपदा या किसी भी चुनौती के सामने कोटा के लोग और यहां की संस्थाएं मानव सेवा के क्षेत्र में अग्रणी रहती हैं। सामूहिकता के साथ सबके प्रयासों से ही हम हर संकट का मुकाबला करते हैं। उन्होंने कहा कि काल कोई सा भी रहा हो समाज ने तत्कालीन आवश्यकताओं के अनुरूप सामथ्र्य से बढ़कर सेवा की है। धर्मशालाएं, विद्यालय, अस्पताल यह सब मानव सेवा की परम्परा के ही भाग हैं।
उन्होंने कहा कि कोरोना के समय में सरकार अपना काम कर ही रही थी। समाजों ने भी सामूहिकता की भावना से सरकार को मदद पहुंचाने का काम किया। इसी कारण इतनी बड़ी चुनौती और आपदा से लड़ पाए। एक ओर जहां विकसित देश जहां सुदृढ़ चिकित्सा इंफ्रास्ट्रक्चर था वे भी कोरोना के सामने चरमरा गए, वहीं दूसरी ओर भौगोलिक चुनौतियों और बड़ी जनसंख्या के बावजूद समाजों की सहायता से ही भारत कोरोना को बेहतर प्रबंधन करने में सफल रहा।

बिरला की अध्यक्षता में लोकसभा का यह स्वर्ण काल
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय दूरसंचार राज्य मंत्री देबू चौहान ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की जमकर सराहना की। चौहान ने कहा कि स्पीकर ओम बिरला की अध्यक्षता में लोकसभा का यह काल इतिहास में स्वर्ण काल के रूप में याद किया जाएगा। लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने सभा के संचालन में जो नवाचार किए हैं और सदस्यों के सशक्तिकरण के जो प्रयास किए हैं, वह अनुकरणीय हैं।

कोरोनाकाल की सेवाओं को याद किया, वॉरियर्स का सम्मान
श्री अखिल राजस्थान गुजराती समाज, गायत्री परिवार ट्रस्ट कोटा, श्री गुजराती समाज कोटा, एवं समर्पण सेवा समिति की ओर से सोमवार को बूंदी रोड स्थित एक रिसोर्ट में कोरोना वॉरियर्स का सम्मान समारोह किया गया। मुख्य अतिथि लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला रहे और समारोह की अध्यक्षता केन्द्रीय संचार राज्य मंत्री देबू चौहान ने की। विशिष्ट अतिथि कोटा दक्षिण के विधायक संदीप शर्मा, कर्णावती क्लब अहमदाबाद के वाइस चेयरमैन निमेश भाई पटेल, वद्र्धमान महावीर खुला वद्र्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय कोटा के कुलपति प्रोफेसर डॉ. आर.एल. गोदारा, राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय कोटा के कुलपति प्रोफेसर डॉ. आर.ए. गुप्ता, डीसी, कृषि विश्वविद्यालय कोटा के कुलपति प्रो. डॉ. डी.सी. जोशी रहे। कार्यक्रम में गरोठ के विधायक देवीलाल धाकड़, शहर भाजपा अध्यक्ष कृष्ण कुमार सोनी और गायत्री परिवार ट्रस्ट के अध्यक्ष जी.डी.पटेल ने भी भाग लिया। इस समारोह में कोटा शहर को सेवाएं देने वाली संस्थाओं और व्यक्तियों को सम्मानित किया गया। इसमें चिकित्सा, समाजसेवी, शिक्षक हर वर्ग के प्रतिनिधि थे।

Show More
Jaggo Singh Dhaker
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned