script

कोटड़ी तालाब को बचाने पहुंचे कलक्टर, अधिकारियों को कड़े कदम उठाने के निर्देश

locationकोटाPublished: May 25, 2022 11:40:08 pm

Submitted by:

Kanaram Mundiyar

राजस्थान पत्रिका की खबर के बाद हरकत में आया कोटा जिला प्रशासन
तालाबों का सर्वे कर अतिक्रमण हटाने के लिए उच्च स्तरीय समिति गठित

कोटड़ी तालाब को बचाने पहुंचे कलक्टर, अधिकारियों को कड़े कदम उठाने के निर्देश

कोटड़ी तालाब को बचाने पहुंचे कलक्टर, अधिकारियों को कड़े कदम उठाने के निर्देश

कोटा.

ऐतिहासिक तालाबोंं, चम्बल नदी व बरसाती नालों में किए जा रहे अतिक्रमण के मामले को लेकर कोटा जिला प्रशासन हरकत में आया है। राजस्थान पत्रिका में प्रकाशित खबरों के बाद जिला कलक्टर हरिमोहन मीना ने बुधवार को संबंधित सभी विभाग अधिकारियों की बैठक बुलाकर समिति का गठन किया है। यह समिति तालाबों, नालों में किए गए अतिक्रमण का सर्वे करेगी और फिर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई करेगी। नगर सुधार न्यास, सीएडी, सिंचाई विभाग, नगर निगम के अधिकारियों की बैठक लेने के बाद कलक्टर मीना सभी अधिकारियों को लेकर कोटड़ी तालाब का मौका देखने पहुंचे।
कोटड़ी तालाब पहुंचे कलक्टर मीना ने विभाग अधिकारियों से कहा कि यह अतिक्रमण कैसे हटाना है, इसकी पूरी तैयारी करें। उन्होंने कहा, तालाब में बढ़ते अतिक्रमण को रोकना अति-आवश्यक है। यदि इसे नहीं रोका गया तो पूरा तालाब अतिक्रमण की भेंट चढ़ जाएगा। एडीएम सिटी बी.एम बैरवा ने अतिक्रमण देखकर कहा, यहां तो डूब क्षेत्र में भी निर्माण हो गए। कलक्टर ने हालात पर चिन्ता जताई और अधिकारियों को सर्वे व अतिक्रमण चिह्निकरण की कार्रवाई के लिए कड़े कदम उठाने के निर्देश दिए। कलक्टर मीना के साथ एडीएम सिटी बी.एम. बैरवा, नगर विकास न्यास के उप सचिव मोहम्मद ताहिर और सीएडी अधिकारी मौजूद रहे।
यह समिति करेगी सर्वे-

समिति में एडीएम सिटी बी.एम. बैरवा को नोडल अधिकारी बनाया गया है। जिनके नेतृत्व में सभी विभाग समन्वय से कार्य योजना को मूर्तरूप देंगे। समिति में सीएडी के अधीक्षण अभियंता, जल संसाधन विभाग के अधीक्षण अभियंता, नगर विकास न्यास के उपायुक्त, उपखण्ड अधिकारी एवं तहसीलदार लाडपुरा को शामिल किया गया है। मौका निरीक्षण के समय स्थानीय पटवारी, गिरदावर एवं पुलिस अधिकारी भी रहेंगे।
राजस्थान पत्रिका ने उठाया मुद्दा-

राजस्थान पत्रिका ने शहर के ऐतिहासिक कोटड़ी तालाब, बरसाती नालों व अन्य जलस्रोतों में किए जा रहे अतिक्रमण का मुद्दा प्रमुखता से उठाया। खबरों में बताया कि किस तरह मलबा डालकर तालाब व बरसाती नालों का गला घोंटा जा रहा है। यदि समय रहते प्रशासन नहीं चेता तो हालात विकट हो सकते हैं।
इन तालाबों का होगा सर्वे-

किशोर सागर, कोटड़ी तालाब, सूरसागर, रायपुरा, उम्मेदगंज तालाब का 4 जून तक सर्वे कर अतिक्रमण चिन्हित करने की कार्यवाही होगी। बैठक में अतिरिक्त कलक्टर प्रशासन राजकुमार सिंह, नगर निगम उत्तर के आयुक्त वासुदेव मलावत, दक्षिण निगम के आयुक्त राजपाल सिंह, सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता आरके जैमिनी, सीएडी के अधीक्षण अभियंता लखन लाल गुप्ता सहित अन्य उपस्थित रहे।
बैठक में यह लिए निर्णय-

– समिति सभी तालाबों का राजस्व रेकॉर्ड के अनुसार मौके पर सर्वे कर वर्तमान स्थिति के फोटोग्राफ तैयार करेंगी।

-तालाबों के पेटे में कच्चे व पक्के अतिक्रमण का चिन्हिकरण कर नजरी नक्शा तैयार किया जाएगा।
-अतिक्रमणों को हटाकर भविष्य में अतिक्रमण रोकने की कार्य योजना तैयार करेंगे।

-समिति की सिफारिश के आधार पर नगर विकास न्यास, नगर निगम, सीएडी तालाबों की सुरक्षा के लिए रोड, दीवार अथवा तार फेंसिंग के प्रस्ताव तैयार करेगी।
– समिति 26 से 27 मई को कोटड़ी, 28 व 30 मई को सूरसागर, 31 मई व 1 जून को रायपुरा, 2 व 3 जून को उम्मेदगंज तालाब का मौका निरीक्षण करेगी।

-समिति की बैठक जिला कलक्टर की अध्यक्षता में 6 जून को पुन: आयोजित होगी।
15 जून तक सभी बरसाती नालों की सफाई की जाएगी-

जिला कलक्टर ने नगर विकास न्यास व नगर निगम को शहर के सभी नालों में चल रहे विकास कार्यों को 15 जून तक जारी रखते हुए उसके बाद सभी मलबे को हटवाने के निर्देश दिए। नगर निगम के अधिकारियों को सभी नालों की 15 जून तक सफाई करवाकर निरीक्षण करने व सीएडी के अधिकारियों को शहर में होकर गुजर रही नहरों की सफाई एवं क्षतिग्रस्त दीवारों को दुरुस्त करवाने के निर्देश दिए।
कोटड़ी तालाब को बचाने पहुंचे कलक्टर, अधिकारियों को कड़े कदम उठाने के निर्देश

ट्रेंडिंग वीडियो