scriptएक करोड़ की लागत का बनेगा सामुदायिक भवन…. | Community building to be built at a cost of one crore .... | Patrika News

एक करोड़ की लागत का बनेगा सामुदायिक भवन….

locationकोटाPublished: Oct 10, 2019 05:19:40 pm

Submitted by:

Anil Sharma

सवा साल से लंबित था मामला….इंडौर स्टेडियम के पास होगा निर्माण…लोकसभा अध्यक्ष ने की पहल, एक करोड़ की लागत से बनेगा….

ramganjmandi, kota

लोकसभाध्यक्ष ओम बिरला से मिला भाजपा प्रतिनिधि मंडल।

रामगंजमंडी. गोरधनपुरा में बिजयासन माताजी मंदिर के निकट सिवाय चक भूमि पर करीब एक करोड़ की लागत से सर्व सुविधायुक्त सामुदायिक भवन का निर्माण कराया जाएगा। यह भवन अब इंडौर स्टेडियम के पास पंचायत समिति की खाली पड़ी करीब पौने तीन बीघा भूमि पर बनेेगा। सामुदायिक भवन के लिए राज्यसभा सांसद विजय गोयल ने 20 लाख की अनुशंसा प्रदान की हुई है। निर्माण विभाग ने निविदा प्रक्रिया जारी कर दी है, लेकिन सामुदायिक भवन निर्माण से पहले भवन से मंदिर विकास समिति द्वारा सामुदायिक भवन का स्वामित्व चाहने व नियमों में स्वामित्व किसी संस्था को नहीं देने के प्रावधान से भवन का निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पाया था। करीब सवा साल से लंबित इस मामले का हल लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर निकल गया है। जानकारी के अनुसार रामगंजमंडी नगर में अच्छा सामुदायिक भवन नहीं है। शादी ब्याह में आमजन को आने वाली इस दिक्कत को देखते हुए लोगों ने सांसद ओम बिरला से सामुदायिक भवन के लिए राशि उपलब्ध कराने की मांग रखी थी। तत्कालीन विधायक चन्द्रकांता मेघवाल व बिरला ने विधायक व सांसद निधि से एक करोड़ की राशि उपलब्ध कराने का भरोसा दिलाया था। प्रथम किस्त के रूप में बिरला ने राज्यसभा सांसद विजय गोयल से 20 लाख की राशि सामुदायिक भवन निर्माण का कार्य प्रारंभ करवाने के लिए निर्माण विभाग के खाते में हस्तान्तरित करवा दी थी। निर्माण विभाग ने राशि के अनुरुप निविदा निकाली। निविदा कार्य होने के बाद संबंधित ठेकेदार को कार्यआदेश जारी कर दिए।
यह आ रही थी बाधा
निर्माण विभाग ठेकेदार ने सवा साल पहले सामुदायिक भवन निर्माण के लिए निर्माण सामग्री प्रस्तावित भूमि पर डाली तो बिजयासन माता मंदिर विकास समिति की तरफ से सामुदायिक भवन का निर्माण होने पर उसका संचालन मंदिर समिति को सौपने का लिखित मे पत्र मांगने पर निर्माण प्रारंभ करवाने की बात कही। पालिका ने नियमों में किसी संस्था को सामुदायिक भवन निर्माण के बाद संचालन की जिम्मेदारी का प्रावधान नहीं होने की बात कही। इस पर समिति पदाधिकारी अपनी मांग पर अड़े रहे। इस कारण गोरधनपुरा विजयासन माता मंदिर में सामुदायिक भवन का निर्माण प्रारंभ नहीं हुआ।
यह है नियम
पालिका क्षेत्र में जिस सिवाय चक भूमि पर सामुदायिक भवन निर्मित होना था वह भूमि पालिका के खाते में दर्ज है। पालिका के स्वामित्व वाली भूमि पर विधायक, सांसद निधि से निर्मित होने वाले सामुदायिक भवन का जिम्मा किसी निजी संस्था व ट्रस्ट को सौंपने का नियम नहीं है। पालिका इसका संचालन कर सकती है।
बुलाए भाजपा नेता
बिरला ने रामगंजमंडी में सामुदायिक भवन निर्माण के लिए प्रथम किस्त के रुप में राज्यसभा सांसद से राशि आवंटन होने के बावजूद भवन निर्माण नहीं होने पर भाजपा नेताओं को कोटा बुलाया। प्रधान भगवान सिंह धाकड़, भाजपा मंडल अध्यक्ष नरेन्द्र काला, युवा मोर्चा अध्यक्ष अखलेश मेड़तवाल जिला उपाध्यक्ष कौशल बापना, भाजपा महामंत्री कमलेश गोईन, पूर्व पार्षद कालू नाकौड़ा से बातचीत भवन निर्माण के लिए सरकारी भूमि के बारे में पूछा। प्रधान धाकड़ सहित भाजपा नेताओं ने इंडौर स्टेडियम के पास खाली पड़ी पौने तीन बीघा भूमि की जानकारी देने पर लोकसभाध्यक्ष ने सामुदायिक भवन निर्माण के लिए कार्यकारी एजेंसी पंचायत समिति को बनाने के साथ प्रथम किश्त की आवंटित 20 लाख की राशि पंचायत समिति में हस्तान्तरित करने का भरोसा दिलाया। प्रधान ने भूमि संबंधी दस्तावेज प्रधान को सौंप दिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो