scriptकांग्रेस विधायक बोले, धमाके हुए तो मैं उड़ जाऊंगा, लेकिन खनन होने नहीं दूंगा | Congress MLA said, "If there are explosions, I will fly away | Patrika News

कांग्रेस विधायक बोले, धमाके हुए तो मैं उड़ जाऊंगा, लेकिन खनन होने नहीं दूंगा

locationकोटाPublished: Mar 27, 2022 10:05:03 pm

Submitted by:

Jaggo Singh Dhaker

वन मंत्री हेमाराम चौधरी ने कहा कि पैसे को प्राथमिकता ना देते हुए सभी समुदाय पर्यावरण को बचाएं। जीवन भौतिक सुविधाओं से नहीं बचेगा, अपितु इसके लिए शुद्ध वायु, जल व भोजन की आवश्यकता होगी।

bhartat.jpg
कोटा. राज्य पक्षी गोडावन संरक्षण क्षेत्र सोरसन में खनन को लेकर कला दीर्घा में रविवार को कार्यशाला आयोजित की गई। वहीं सात दिवसीय चित्र प्रदर्शनी शुरू हुई। कार्यशाला में सांगोद विधायक भरत सिंह ने कहा कि सोरसन गोडावण संरक्षण के लिए पूरी ईमानदारी से कार्य करना होगा। यह हमारे लिए बड़े दुख की बात है कि हमारे राज्य पक्षी गोडावण लुप्त होने की कगार पर हैं। इसके लिए हमें एकजुट होकर इनको बचाने के लिए प्रयास करना होगा। उन्होंने कहा कि सोरसन मेरा पैतृक गांव है। 200 साल पहले हमारे पूर्वज वहां थे। अब कुन्दनपुर मेरा गांव है। नदी बीच में है। सोरसन से सीधा ताल्लुक है। किसी एक आदमी की इच्छा पूर्ति नहीं होने देंगे। यह इच्छा कभी मिटेगी क्या। उन्होंने कहा कि रूस के धमकों से जैसे यूक्रेन नष्ट हो रहा है। वैसे ही बसे बसाए गोड़ावन क्षेत्र में खनिजों के लिए बम चलेंगे तो उसी तरह से सत्यानाश हो जाएगा। बम गिरे तो हम उड़ जाएंगे। उसी संकल्प के साथ मैं यह कह रहा हूंं कि वहां धमाके हुए तो मैं वहां खड़ा हो जाऊंगा और उड़ जाऊंगा, लेकिन मैं खनन नहीं होने दूंगा, क्योंकि आने वाली पीढ़ी को जवाब देना है। इसलिए मैं अदालत में भी नहीं जा रहा हूं। जनता के साथ मिलकर इस लड़ाई को लडूंगा।
उन्होंने कहा कि यह बड़ी गंभीर समस्याएं हैं, मनुष्य अपने इच्छाओं की पूर्ति के लिए पर्यावरण को आए दिन नुकसान पहुंचा रहा है। इससे हमारे बेजुबान पशु पक्षियों को खमियाजा उठाना पड़ रहा है। हम अपनी आने वाली पीढ़ी को क्या जवाब देंगे, यह हमें चिंतन करना होगा कि कैसे हम अपने वन्य जीवों की रक्षा नहीं कर पाए। ऐसा नहीं हो कि उन्हें केवल तस्वीरों में ही देखकर अपना ज्ञान अर्जित करना पड़े। विधायक ने कहा कि राज्य सरकार की बजट घोषणाओं को जल्द ही धरातल पर लाया जाए। वन्य जीवों और पक्षियों की प्रजाति लुप्त होने की कगार पर हैं, जोकि मनुष्य जाति के लिए एक घातक संकेत है।
कार्यशाला में मुख्य अतिथि वन मंत्री हेमाराम चौधरी ने कहा कि वन विभाग के सभी अधिकारी अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर वन क्षेत्र के विस्तार व वन्य जीव संरक्षण के संदर्भ में रोड मैप तैयार करें। वन विभाग के सभी अधिकारी अवैध खनन रोकने के लिए टीम भावना से कार्य करें। उन्होंने कहा कि पैसे को प्राथमिकता ना देते हुए सभी समुदाय पर्यावरण को बचाएं। जीवन भौतिक सुविधाओं से नहीं बचेगा, अपितु इसके लिए शुद्ध वायु, जल व भोजन की आवश्यकता होगी। हमारा नैतिक दायित्व विलुप्त होती गोडावन सहित अन्य वन्यजीवों को संरक्षण देना होगा। वन क्षेत्र की निगरानी की जाए और प्रतिदिन रिपोर्ट तैयार की जाए, ताकि हम वन्यजीव जंतुओं को जीवन यापन करने के लिए बेहतर वातावरण प्रदान किया जा सके। कार्यक्रम में लाडपुरा प्रधान नईमुद्दीन गुड्डू, सीसीएफ शोडू राम यादव, डीसीएफ बिजो जॉय, डीसीएफ सोनल, वन्यजीव प्रेमी बाबूलाल जाजू व गीता देवी सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों सहित वन्य जीव प्रेमी उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो