scriptgood news…सिर्फ एक रुपए और नारियल लेकर कांस्टेबल दूल्हे ने लिए सात फेरे | Constable groom took seven rounds with only one rupee and coconut | Patrika News

good news…सिर्फ एक रुपए और नारियल लेकर कांस्टेबल दूल्हे ने लिए सात फेरे

locationकोटाPublished: Jun 07, 2023 07:09:12 pm

पुलिस के जवान ने दिया संदेश

Kota News...सिर्फ एक रुपए और नारियल लेकर कांस्टेबल दूल्हे ने लिए सात फेरे

Kota News…सिर्फ एक रुपए और नारियल लेकर कांस्टेबल दूल्हे ने लिए सात फेरे

कोटा, सुल्तानपुर . देश में एक ओर दहेज के नाम पर बहु और बेटियों को प्रताड़ित करने, मारपीट करने व दहेज हत्या के मामले सामने आ रहे है। वही कुछ लोग दहेज न लेकर दहेज मुक्त शादी को बढ़ावा दे रहे है। ऐसा ही एक मामला कोटा जिले के सुल्तानपुर क्षेत्र के दरबीजी गांव में देखने को मिला है। जिसमें वर पक्ष की ओर से दहेज प्रथा जैसी कुरीति को खत्म करने की पहल करते हुए समाज में एक नई मिसाल पेश की है। सुल्तानपुर नगर के पुलिस थाने के एक जवान मुकेश मीणा ने अपनी शादी में यह संदेश दिया है। क्षेत्र के दरबीजी गांव में हुई शादी में कांस्टेबल दूल्हे ने एक रुपया और एक नारियल लेकर अपनी दुल्हनिया से रिश्ता जोड़ा। दूल्हे मुकेश का कहना है कि उसने पहले से ही ये फैसला ले रखा था कि वह अपनी शादी में दहेज नहीं लेगा। जानकारी मुताबिक़ दरबीजी गांव निवासी रामावतार मीणा की पुत्री सुमन का विवाह बूंदी जिले के जेतपुर निवासी साबुलाल मीणा के बेटे मुकेश के साथ होना था, मुकेश सुल्तानपुर पुलिस थाने में कांस्टेबल पद पर कार्यरत है।

दहेज का सामान लौटा दिया

विवाह कार्यक्रम अंतर्गत दुल्हा मुकेश परिवार के साथ बारात लेकर दरबीजी आए। शादी में दुल्हन के पिता ने 1 लाख रुपए समेत अन्य सामान दहेज में दिया था, लेकिन मुकेश और उसके पिता साबुलाल ने बड़े सम्मान के साथ लौटा दिया । शुरुआत में दुल्हन के पिता को लगा कि शायद उनसे कोई गलती हो गई है। इसकी वजह से दहेज का सामान लौटा दिया गया है। जब मुकेश ने ससुर से शगुन में एक रुपया और एक नारियल लेकर शादी की बात कही तो सभी हैरान रह गए। शादी में पहुंचे रिश्तेदार, मेहमान सभी ने इस पहल की सराहना कर रहे हैं। कांस्टेबल मुकेश ने बताया कि वह दहेज मुक्त शादी कर समाज को संदेश देना चाहता था।इस फैसले में उनके माता पिता ने साथ दिया। इसलिए 1 रुपया और 1 नारियल के साथ सुमन को अपना जीवनसंगिनी बनाया। उसने कहा कि दहेज के कारण बहुत से घर बर्बाद हो रहे हैं और बेटियों को मारा जा रहा है। पिता अपनी हैसियत से ज्यादा बेटी को दहेज़ देकर कर्जदार हो रहा है। कई बार तो पिता को बेटी की शादी के लिए जमीन तक बेचनी पड़ती है। ऐसे में लोगो को जागरुक होना चाहिए । इस मौके पर सारोला उप सरपंच सारोला पंचायत जितेंद्र मीणा दरबीजी , रामदयाल ,कालू लाल , रमेश मीणा मेहंदी , नरेश समेत सुल्तानपुर थाने में कई जवान अधिकारी मौजूद थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो