scriptसंविदाकर्मियों की हड़ताल दूसरे दिन भी जारी, अग्निशमन बेड़े की व्यवस्था गड़बड़ाई | Contractual Workers Strike in Kota Fire Station | Patrika News

संविदाकर्मियों की हड़ताल दूसरे दिन भी जारी, अग्निशमन बेड़े की व्यवस्था गड़बड़ाई

locationकोटाPublished: May 08, 2019 07:05:08 pm

Submitted by:

Haboo Lal Sharma

नगर निगम में अग्निशन बैड़े में शामिल चालक व गोताखोर दूसरे दिन बुधवार को भी हड़ताल पर रहे। फायर चालकों के हड़ताल पर रहने से फायर विभाग की व्यवस्था अस्त-व्यस्त हो गई। फायर के तीन स्थाई चालकों को आगजनी की बढ़ती घटनाओं के चलते 24 घंटे लगातार काम करना पड़ रहा है।

kota

फायर चालकों की हड़ताल दूसरे दिन भी जारी

कोटा. नगर निगम में अग्निशन बैड़े में शामिल चालक व गोताखोर दूसरे दिन बुधवार को भी हड़ताल पर रहे। फायर चालकों के हड़ताल पर रहने से फायर विभाग की व्यवस्था अस्त-व्यस्त हो गई। फायर के तीन स्थाई चालकों को आगजनी की बढ़ती घटनाओं के चलते २४ घंटे लगातार काम करना पड़ रहा है। वैकल्पिक व्यवस्था के लिए गैराज से भी तीन चालक लगा रखे है।
संविदाकर्मियों का कहना है कि जब तक वेतन नहीं मिलेगा तब तक हड़ताल जारी रहेगी। बुधवार को फायर एण्ड रेस्क्यू के अध्यक्ष पार्षद अतुल कौशल भी सब्जीमंडी स्थित अग्निशमन केन्द्र पहुंचे और हड़ताली कर्मचारियों से बातचीत के बाद निगम आयुक्त से संविदाकर्मियों को जब तक नया टैण्डर नहीं हो जाता तब तक निगम की ओर से वेतन का भुगतान करने व टैण्डर के बाद ठेकेदार के खाते से राशि काटने की बात कही। कौशल ने बताया कि आयुक्त के पास वेतन की फाइल आज ही पहुंची है। उन्होंने कहा कि एक दो दिन में इनका वेतन भुगतान नहीं होता है तो मजबूरन आयुक्त कार्यालय के बाहर धरने पर बैठना पड़ेगा।
फायर चालकों व गोताखोरों की वेतन मांग को लेकर चल रही हड़ताल के समर्थन में गैराज अनुभाग के संविदाकर्मी भी सोमवार से हड़ताल में शामिल हो जाएंगे। गैराज संविदाकर्मी चालक संघ अध्यक्ष अब्दुल कलाम ने बताया कि शुक्रवार तक संविदा फायर चालकों व गोताखोरों को वेतन नहीं मिला तो सोमवार से गैराज के सभी ४० संविदाकर्मी (चालक) इनके समर्थन में हड़ताल में शामिल हो जाएंगे।
ठेकेदार बालचन्द शर्मा ने कहा कि दिसम्बर १८ तक सात आठ महिनें के बिल निगम में लगा रखे है, निगम ने अभी तक उनका भुगतान नहीं किया। दिसम्बर तक का मैंने सभी कर्मचारियों का पैमेंट मेरी जेब से कर दिया। अब जेब से पेमेंट करने का बूता नहीं रहा। जनवरी से अप्रेल तक इन कर्मचारियों हाजिरी का स्टेटमेंट बनकर निगम की ओर से अब मिला है, इन चार महिनों के बिल अब लगाएंगे जाएंगे। उन्होंने कहा कि निगम में पड़ी पिछले ७-८ महिनों की फाइलों का भुगतान भी कर दे तो मैं आज ही इन कर्मचारियों का बकाया ४ महिने का वेतन भुगतान कर दू, लेकिन निगम बिल तो पास करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो