scriptcorona | कोविड वैक्सीनेशन की दूसरी डोज लगाने में प्रतापगढ़ अव्वल | Patrika News

कोविड वैक्सीनेशन की दूसरी डोज लगाने में प्रतापगढ़ अव्वल

विषम भौगोलिक परिस्थिति एवं आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र होने के बाद भी यहां के लोगों में वैक्सीन के प्रति रूझान बरकार है। यहीं कारण है कि दूर-दराज के ऎसे क्षेत्र जहां पर मोबाइल के नेटवर्क भी काम नहीं करते हैं, वहां भी लोग कोविड की वैक्सीन लगवाने के मामले में पीछे नहीं है।

 

कोटा

Published: November 19, 2021 10:54:23 pm

कोटा. कोविड वैक्सीन की प्रथम डोज शत प्रतिशत लगाने के बाद अब दूसरी डोज में भी प्रतापगढ़ जिले ने राज्य में प्रथम स्थान हासिल कर कीर्तिमान बना लिया है। वैक्सीन की दूसरी डोज में प्रतापगढ़ जिले की 66.0 फीसदी आबादी ने दूसरी डोज लगवा ली है, जबकि अजमेर जिला 64.4 प्रतिशत आकंड़ों के साथ दूसरे स्थान पर बना हुआ है। कोटा जिले को इस दिशा में अभी काफी कार्य करने की जरूर है। प्रतापगढ़ जिले की इस उपलब्धि पर जिला कलक्टर प्रकाश चंद्र शर्मा एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ वीडी मीना ने सभी को बधाई दी है। गौरतलब है कि इससे पूर्व प्रतापगढ़ जिला राज्य स्तर से निर्धारित लक्ष्य के अनुपात में सौ फीसदी से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाकर प्रथम स्थान हासिल किया गया था, इसके लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने जिलावासियों को बधाई दी थी।
प्रतापगढ़ की करीबन 66 फीसदी आबादी को वैक्सीन की दूसरी डोज लगा दी गई है। आकंड़ों के मुताबिक यहां 4 लाख 3 हजार 77 लोग पूरी तरह से वैक्सीन के जरिए प्रतिरक्षित हो चुके है। विशेषज्ञों की मानें तो इस हिसाब से यहां की आधे से ज्यादा पात्र आबादी कोरोना की पकड़ से दूर हो गई है। वहीं प्रथम डोज के मामले में 6 लाख 58 हजार 7 सौ 57 को प्रथम डोज लगवा चुके है।
,The deadline for the second dose of the vaccine has passed, the excuse is made on contact
आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र में लोग हुए जागरूक
विषम भौगोलिक परिस्थिति एवं आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र होने के बाद भी यहां के लोगों में वैक्सीन के प्रति रूझान बरकार है। यहीं कारण है कि दूर-दराज के ऎसे क्षेत्र जहां पर मोबाइल के नेटवर्क भी काम नहीं करते हैं, वहां भी लोग कोविड की वैक्सीन लगवाने के मामले में पीछे नहीं है। जिला कलक्टर प्रकाश चंद्र शर्मा का कहना है कि हमारा लक्ष्य प्रथम पहुंचने का नहीं बल्कि यहां के शत प्रतिशत लोगों को महामारी से बचाने का है। जब तक सभी लोग वैक्सीन से पूरी तरह से प्रतिरक्षित नहीं हो जाते, तब तक हमारा वैक्सीनेशन अभियान जारी रहेगा।
जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी वीडी मीना ने अपनी टीम को उनकी उपलब्धि पर बधाई देते हुए कहा की स्वास्थ्य विभाग के कार्मिक महामारी की विषम परिस्थितियों में भी घर-घर पहुंचकर लोगों को वैक्सीन लगा रहे हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

कोरोना: शनिवार रात्री से शुरू हुआ 30 घंटे का जन अनुशासन कफ्र्यूशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेCM गहलोत ने लापरवाही करने वालों को चेताया, ओमिक्रॉन को हल्के में नहीं लें2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव

बड़ी खबरें

यूएई के अबू धाबी एयरपोर्ट पर बड़ा हमला, दो भारतीयों समेत तीन की मौतवैक्सीनेशन को लेकर बड़ा ऐलान, 12 से 14 साल तक के बच्चों को मार्च से लगेंगे टीकेPunjab Election 2022: पंजाब में चुनाव की तारीख टली, अब 20 फरवरी को होगी वोटिंग'किसी को जबरदस्ती नहीं लगाई कोरोना वैक्सीन ', केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में बतायाचुनाव आयोग का बड़ा फैसला, पत्रकारों सहित इन लोगों को मिलेगी पाँच राज्यों के चुनावों में पोस्टल बैलेट की सुविधाDelhi में कोरोना से बड़ी राहत, सिर्फ चार दिन में आधे से भी कम हुए केस, आज रिपोर्ट हुए 12,527 नए मामलेकौन है The Rock का रिकॉर्ड तोड़ने वाली Aliyah?, जिसने 3 सेकंड में जीता मैचLeopard: एक बार फिर तेंदुआ दिखने से लोगों में दहशत, एक युवक पर किया हमला, घरों में दुबके लोग
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.