scriptफ्रंटफुट पर कोरोना, बारां जिले में लगाया शतक | corona, covid 19, infaction.third wave, delta verient, omicron verient | Patrika News

फ्रंटफुट पर कोरोना, बारां जिले में लगाया शतक

locationकोटाPublished: Jan 19, 2022 12:03:04 pm

Submitted by:

mukesh gour

अकेले बारां शहर में 79 संक्रमित मिले, किशनगंज में भी बढ़े केस

फ्रंटफुट पर कोरोना, बारां जिले में लगाया शतक

फ्रंटफुट पर कोरोना, बारां जिले में लगाया शतक

बारां. जिले में अब कोरोना संक्रमण रफ्तार पकडऩे लगा है। मंगलवार को मिली रिपोर्ट में 101 कोरोना संक्रमित मिले हैं। इनमें बारां शहर के 79 संक्रमित हैं। ऐसे में शहर में कोविड गाइड लाइन की अनदेखी लोगों पर भारी पड़ती नजर आ रही है। अब जिले के कोरोना पॉजिटिव के एक्टिव केस 529 हो गए है। जबकि मंगलवार को 26 रोगी रिकवर हुए हंै। बारां शहर के अलावा अन्ता ब्लॉक में 4, अटरू में 9, बारां ब्लॉक में 8 व छीपाबड़ौद ब्लॉक में एक कोरोना रोगी चिन्हित हुए हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सम्पतराज नागर ने बताया कि लोगों की अनदेखी व कोरोना प्रोटोकॉल की अनदेखी से बारां शहर में कोरोना का प्रसार हो रहा है। सभी लोगों को इस समय प्रोटोकॉल की पालना करनी चाहिए। मास्क पहनने के साथ सोशल डिस्टेंसिंग व बार-बार हाथ धोने को लेकर विशेष सतर्कता बरतनी होगी। सर्दी व शीतलहर से अधिकांश लोग सर्दी, जुकाम, बुखार व सिरदर्द की चपेट में आ रहे हैं। इनमें कई लोग आरटीपीसीआर जांच करा रहे हैं। इनमें कुछ लोग पॉजिटिव आ रहे हैं। ऐसे में इन रोगों के लक्षण नजर आने पर तुरंत चिकित्सक से परामर्श लेकर दवा का सेवन करना चाहिए।
एक से पूरा घर संक्रमित
डॉ. नागर का कहना है कि बिना लक्षण वाले कोरोना संक्रमितों को विशेष सतर्कता बरतनी चाहिए। वे आइसोलेशन के दौरान घर के अन्य सदस्यों के सम्पर्क में नहीं आए। वर्तमान में कोरोना का असर अधिक होने से घर के अन्य सदस्य भी इसकी चपेट में आ रहे हैं। ऐसे परिवार के लोगों को भी संक्रमित सदस्य से दूरी बनाकर रखनी चाहिए।
पिछले साल 4 मई को मिले थे सर्वाधिक रोगी
जिले में 4 मई 2021 को सर्वाधिक 784 कोरोना रोगी मिले थे। दूसरे दौर में मई का महीना भारी पड़ा था। तब कोरोना के डेल्टा वेरिएंट से लाग सहम गए थे, लेकिन अब मिल रहे अधिकांश रोगी घरों पर ही उपचार के बाद स्वस्थ हो रहे हैं। कोरोना की इस तीसरी लहर में सबसे अधिक 101 चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग भी बिना लक्षण वाले रोगियों को घरों पर ही आइसोलेट कर रहा है। जिला चिकित्सालय में मंगलवार शाम तक दो कोरोना रोगी ही भर्ती हंै।
इधर, किशनगंज में 11 छात्राएं, एक अध्यापिका कोरोना संक्रमित
किशनगंज. राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय की अध्यापिका व उसके अधीन संचालित मां शारदा बालिका छात्रावास की 11 छात्राएं कोरोना संक्रमित मिली हैं। 15 छात्राओं को बुखार, जुकाम की शिकायत होने के बाद कोविड जांच के लिए सैम्पल लिए गए थे। इसमें से पांच छात्राओं की सोमवार रात को संक्रमित होने की रिपोर्ट आई। इसके बाद चिकित्सा विभाग की टीम ने अन्य छात्राओं के भी सैम्पल लिए। इनकी रिपोर्ट मंगलवार को पॉजिटिव आई है। बालिका विद्यालय की एक अध्यापिका की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। चिकित्सा विभाग की टीम ने विद्यालय पहुंचकर मंगलवार को कांॅन्टेक्ट सैंपलिंग की। प्रधानाचार्य भानूमति शर्मा ने बताया कि विद्यालय व छात्रावास को 3 दिन के लिए बंद कर दिया गया है। संक्रमित छात्राओं को परिजनों के साथ घर भिजवाकर आइसोलेट करवा दिया है। छात्रावास की अन्य छात्राओं को भी घर भिजवा दिया है। कार्यवाहक ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी डॉ. नरेश नागर ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मंगलवार को विद्यालय में पहुंचकर अन्य अध्यापक अध्यापिका व अन्य कर्मचारियों के सैंपल लेकर जांच के लिए भिजवाए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो