Corona Effect : पेट्रोल-डीजल की बिक्री घटी

हाड़ौती में पेट्रोल की बिक्री में करीब 8 से 9 फीसदी तथा डीजल की बिक्री में 25 फीसदी की कमी आई

कोटा.

कोरोना वायरस ( coronavirus ) का असर अब पेट्रोल-डीजल की बिक्री पर भी आया है। हाड़ौती में पेट्रोल की बिक्री में करीब 8 से 9 फीसदी तथा डीजल की बिक्री में 25 फीसदी की कमी आई है। शुक्रवार को इसका ज्यादा असर देखने को मिला। पेट्रोल-डीजल आवश्यक वस्तु होने के कारण ऑयल डिपो से आपूर्ति तो सुचारू हो रही है, लेकिन मांग घट गई है।

कोटा पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के मुताबिक, सामान्य दिनों में हाड़ौती में पेट्रोल की बिक्री 13 से 14 लाख लीटर प्रतिदिन होती थी, जो घटकर 11.50 से 11.70 लाख लीटर प्रतिदिन हो गई है। डीजल की बिक्री सामान्य दिनों में औसत 25 से 26 लाख लीटर थी, जो घटकर 19.85 लाख लीटर हो गई है।

--
यह है मुख्य कारण

कोरोना के चलते लोगों ने घरों से निकलना कम कर दिया है। इस कारण शहर की सड़कों पर भी वाहनों का चलना कम हो गया है। हाड़ौती से कोटा स्टोन, सेण्ड स्टोन तथा अनाज अन्य राज्यों में भेजा जाता है, लेकिन मांग घट गई है। इस कारण लदान भी ठप हो गया है। यही वजह है कि डीजल की बिक्री में सीधे तौर पर 22 से 25 फीसदी की कमी आई है।
--

कोरोना के चलते पिछले दो-तीन दिन से डीजल की बिक्री पर तो असर पड़ रहा था, लेकिन शहर में पेट्रोल की बिक्री में भी 8 से 9 फीसदी की कमी आई। पेट्रोल पम्पों पर भी ग्राहकों को कोरोना से बचाव के लिए जागरूक किया जा रहा है।
-तरुमीतसिंह बेदी अध्यक्ष कोटा पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन

--
फैक्ट फाइल-

410 पेट्रोल पम्प कोटा संभाग में

13-14 लाख लीटर पेट्रोल की ब्रिकी सामान्य दिनों में

25-26 लाख लीटर डीजल की बिक्री प्रति दिन सामान्य दिनों में

coronavirus
Show More
KR Mundiyar
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned