लापरवाही पर मेडिकल कॉलेज अधीक्षक को नोटिस, वार्डों की निगरानी बढ़ाई

वार्डों में रोगियों की निगरानी के लिए वरिष्ठ डॉक्टर तैनात किए, मेडिकल कॉलेज के नियंत्रक ने किया अस्पताल का निरीक्षण

By: shailendra tiwari

Published: 01 Jun 2020, 12:40 AM IST

कोटा. मेडिकल कॉलेज के कोविड समर्पित अस्पताल में भर्ती मरीज की मौत के बाद व्यवस्था में कुछ बदलाव किया गया है। मेडिकल कॉलेज के नियंत्रक और प्राचार्य डॉ. विजय सरदाना ने इस घटना को दुखद बताते वरिष्ठ चिकित्सकों को पीपीई किट पहनकर वार्डों का दौरा करने की जिम्मेदारी सौंपी है। ये चिकित्सक रोज सुबह-शाम की पारी में हर रोगी से मिलकर उपचार के बारे में सामान्य जानकारी लेंगे। उनके साथ नर्सिंग अधीक्षक भी रहेंगे। वहीं मृतक के शव को मोर्चरी में देरी से भेजने और अन्य व्यवस्थाओं की शिकायतों के लिए अस्पताल अधीक्षक डॉ. सी.एस. सुशील को नोटिस देकर पूछा है कि ऐसी नौबत क्यों आई। क्या पर्यवेक्षण में लापरवाही रही।

Read More : नहीं मांगे पैसे, अस्पताल की अव्यवस्था
बताने के लिए किया वीडियो वायरल


पुरानी हिस्ट्री का भी रखेंगे ध्यान
प्राचार्य ने खुद टीम के साथ अस्पताल का निरीक्षण किया व्यवस्थाएं देखी। चिकित्सकों और मेडिकल स्टाफ को हिदायत कि अस्पताल में आने वाला मरीज महत्वपूर्ण है। कोविड के कारण परिजन नहीं रहते ऐसे में उनकी ज्यादा जिम्मेदारी है। इसलिए पूरी संवदेनशीलता से कार्य कार्य करें। इसके अलावा कोविड वार्ड आने वाले रोगियों से पहले ही कोई गंभीर बीमारी हिस्ट्री के अनुसार विशेष देखभाल की व्यवस्था की जाएगी। उल्लेखनीय है कि राजस्थान पत्रिका ने समाचार प्रकाशित करके अस्पताल की व्यवस्थाओं का मुद्दा उठाया था। इसके बाद मेडिकल कॉलेज ने अस्पताल की व्यवस्थाओं में सुधार की पहल की है और अधीक्षक को नोटिस जारी किया है।

शर्मनाक : मृतका की बेटी को फोन कर पूछा,आपका
मरीज ठीक हो गया, मिल नहीं रहा

दो नर्सिंग सुपरवाइजर होंगे
अभी नवीन चिकित्सालय और एसएसबी ब्लॉक के एक ही नर्सिंग सुपरवाइजर है अब दोनों के लिए अलग-अलग अधिकारी पर्यवेक्षण करेंगे। उपचार करने वाली यूनिट अब हर रोज मरीजों फिजिकल रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी।


परिजन जान सकेंगे हाल

रोगी के परिजनों को हालचाल जानने के लिए नवीन चिकित्सालय में हेल्प डेस्क बनाई है, जो दवा वितरण केन्द्र एक पर स्थित और अस्पताल से अलग है। यहां रोगी के बारे में जानकारी मिल सकेगी।

यह रहेगी व्यवस्था
दोपहर 12 से दोपहर 2 बजे तक डॉ. आरपी मीणा, नर्सिंग अध्यक्ष हंसराज शर्मा नवीन चिकित्सालय का राउंड लेंगे। वहीं डॉ. नीलेश जैन और नर्सिंग अधीक्षक हरिचरण सोनी एसएसबी ब्लॉक का राउंड लेंगे। रात 9 से 11 बजे डॉ देवेन्द्र याद व और नर्सिंग सुपरपवाइजर नवीन चिकित्सालय का राउंड लेंगे। इसी तरह डॉ अतुल शर्मा और नर्सिंग सुपरवाइजर एसएसबी ब्लॉक का राउंड लेंगे।

Corona virus
Show More
shailendra tiwari Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned