scriptलॉकडाउन में फंसे लोगों कर रहे कमाई, निजी बस संचालकों ने बढ़ाया ढाई गुना तक किराया | corona live update : private bus owners charging triple fare | Patrika News

लॉकडाउन में फंसे लोगों कर रहे कमाई, निजी बस संचालकों ने बढ़ाया ढाई गुना तक किराया

locationकोटाPublished: Apr 06, 2020 01:24:17 am

Submitted by:

Deepak Sharma

अंतरराज्यीय शहरों के लिए बसों की बुकिंग शुरू, लॉकडाउन खुलने की संभावना पर शुरू हुई मनमानी

लॉकडाउन में फंसे लोगों कर रहे कमाई, निजी बस संचालकों  ने बढ़ाया ढाई गुना तक किराया

लॉकडाउन में फंसे लोगों कर रहे कमाई, निजी बस संचालकों ने बढ़ाया ढाई गुना तक किराया

दीपक शर्मा कोटा. लॉकडाउन के चलते कोटा में फंसे सैकड़ों लोग अपने अपने शहरों को जाने को उतावले हैं। नौकरीपेशा, बिजनेसमैन सभी अपने अपने कामों पर लौटना चाहते हैं। हालांकि अभी पूरे देश में 14 अप्रेल तक लॉकडाउन घोषित है, लेकिन इसे आगे न बढ़ाए जाने की संभावना पर यहां फंसे हुए लोग निकलने की तैयारी में जुटे हैं। हालांकि अभी तक रेलवे ने टे्रन संचालन के बारे में स्थिति स्पष्ट नहीं की है। ऐसे में लोग निजी वाहनों और बसों के इंतजार में हैं। कोटा में निजी बस संचालकों ने अंतरराज्यीय शहरों के लिए बसों की बुकिंग शुरू कर दी है।
बुकिंग बढ़ते ही बढ़ाई दरें
गत चार अप्रेल से निजी बस संचालकों ने ऑनलाइन बुकिंग शुरू कर दी है। पहले दिन ही बुकिंग रेस्पोंस अच्छा मिलने पर बस संचालकों ने किराया बढ़ा दिया। इसके बाद भी बुकिंग में तेजी आई तो अब किराया ढाई गुना तक बढ़ा दिया है। यहीं नहीं आधे सफर का भी पूरा चार्ज लिया जा रहा है। कोटा से दिल्ली जाने वाली बस जयपुर होकर जाती है, लेकिन जयपुर के लिए भी किराए में कोई छूट नहीं है। यानी जयपुर जाने वाले यात्री से भी दिल्ली तक का किराया लिया जा रहा है।
18 से 20 घंटे काम कर रहे अधिकारियों के परिजनों का बढ़ाया उत्साह

लॉकडाउन में फंसे लोगों कर रहे कमाई, निजी बस संचालकों ने बढ़ाया ढाई गुना तक किराया
क्या पता था उलझ जाएंगे

बच्चों के परीक्षा के चलते होली पर नहीं आ सके तो सोचा था कि बाद में जाकर परिजनों से मिल लेंगे। यही सोचकर जनता कफ्र्यू से एक दिन पहले ही गुडग़ांव से कोटा पीहर आई थीं। बस फिर यहीं अटक गए। कोशिश है कि लॉकडाउन खुलते ही पहली बस से वापस घर पहुंचें। कोटा से गुडग़ांव का एसी स्लीपर बस का किराया औसत 800 रुपए है, लेकिन अब 2000 रुपए तक वसूल रहे हैं। परिवहन विभाग को इस पर अंकुश लगाना चाहिए।
रोहिणी पंकज जैन, गुडग़ांव
लोकडाउन का अनावश्यक रूप से कोई भी बस संचालक फायदा नहीं उठाएंगे। अभी यात्रियों का आना या बुकिंग शुरू नहीं हुई है। फिर भी अगर कोई बुकिंग कर रहा है और ज्यादा पैसा लेता है तो वह ग्रुप के साथ शिकायत करें। बस एसोसिएशन राजस्थान उस संचालक के खिलाफ कार्यवाही करेगी।
सत्यनारायण साहू, महासचिव, बस एसोसिएशन राजस्थान

अभी मेरे पास इस तरह की कोई शिकायत नहीं आई है। कोई बुकिंग भी नहीं कर रहा। ऐसी स्थिति में कैसे कुछ कहा जा सकता है।
कुसुम राठौड़, प्रादेशिक परिवहन अधिकारी

ट्रेंडिंग वीडियो