scriptCorona live update : कोटा माल डिब्बा कारखाने में बन रहे बेड और सेनेटाइजर | Corona live update : railway making sanitizer and bad in workshop | Patrika News

Corona live update : कोटा माल डिब्बा कारखाने में बन रहे बेड और सेनेटाइजर

locationकोटाPublished: Mar 29, 2020 07:46:22 pm

Submitted by:

Jaggo Singh Dhaker

कोरोना से जंग के लिए संसाधन उपलब्ध कराने में बनेगा मददगार
 

Corona live update : कोटा माल डिब्बा कारखाने में बन रहे बेड और सेनेटाइजर

Corona live update : कोटा माल डिब्बा कारखाने में बन रहे बेड और सेनेटाइजर

कोटा. महामारी कोविड-19 से जंग लडऩे में मददगार बनने के लिए कोटा स्थित माल डिब्बा मरम्मत कारखाना भी चिकित्सा संसाधन उपलब्ध कराने में मदद कर रहा है। रेल मंत्रालय की पहल पर ऐसी आवश्यक सामग्री का उत्पादन शुरू किया है, जिनका उपयोग महामारी से प्रभावित लोगों के इलाज के लिए किया जा सकेगा। यहां मालडिब्बा मरम्मत कारखाने में अस्पताल बेड, स्ट्रेक्चर, स्टूल, पेशेंट अटेंडेंट बैंच, वेटिंग हॉल बैंच, फुट स्टेप और सेनेटाइजर का निर्माण किया जा रहा है। पिछले दो दिनों में 28 बेड, 15 स्ट्रेक्चर, 18 स्टूल, 20 पशेंट अटेडेंट बैंच, 13 वेटिंग हॉल बैंच 9 फुट स्टेप और करीब 100 लीटर सेनेटाइजर का निर्माण किया गया है। रेलवे बोर्ड और पश्चिम मध्य रेलवे के महाप्रबंधक शैलेन्द्र की पहल पर मुख्य कारखाना प्रबंधक मनीष कुमार गुप्ता और उनकी टीम ने यह कार्य बहुत ही कम समय में शुरू कर दिया।
‘बड़ा दिल दिखाएं निजी स्कूल, तीन माह का शुल्क माफ करें’

कोटा के अलावा चितरंजन लोको वक्र्स चितरंजन, इंटीग्रल कोच फैक्ट्री, चेन्नई, रेल कोच फैक्ट्री, कपूरथला, डीजल लोको वक्र्स वाराणसी जैसी उत्पादन इकाइयों की मदद भी अस्पतालों को संसाधन उपलब्ध कराने में की जा रही है।
Corona Live Update : कोटा में मिले 4 नए संदिग्ध, 100 की रिपोर्ट नेगेटिव

रेलवे बोर्ड ने अस्पताल के बिस्तर, चिकित्सा ट्रॉलियां, क्वॉरंटाइन सुविधाएं, स्टैंड, स्ट्रेचर, फुटस्टेप, हॉस्पीटल लॉकर, स्टैंड के साथ वॉशबेसिन, वेंटीलेटर, मास्क, सेनेटाइजर, पानी की टंकियां जैसी सामग्री के उत्पादन के लिए उत्पादन इकाइयों और जोनल महाप्रबंधकों को निर्देश जारी किए थे। रेलवे बोर्ड ने महाप्रबंधकों को जिम्मेदारी सौंपी है कि वे जोन के प्रधान मुख्य चिकित्सा निदेशक, उत्पादन इकाई के परामर्श से अल्प अवधि में बड़े पैमाने पर इन वस्तुओं के निर्माण की संभावनाओं का पता लगाएं। कोटा माल डिब्बा कारखाने में इस दिशा में तत्काल कार्य शुरू कर दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो