कोटा में कोरोना रोगियों को नि:शुल्क मिलेगी मेडिकल किट

आर्थिक रूप से कमजोर जरूरतमंदों को हार्ट वाइज ग्रुप की ओर से होम आइसोलेशन मेडिकल किट उपलब्ध कराई जाएगी।

By: Jaggo Singh Dhaker

Published: 02 Aug 2020, 11:38 AM IST

कोटा. कोरोना संक्रमण काल में संक्रमितों की मदद के लिए हार्ट वाइज ग्रुप ने नई पहल की है। ग्रुप की ओर से होम आइसोलेशन में रहने वाले 500 जरूरतमंद रोगियों को नि:शुल्क मेडिकल किट उपलब्ध कराई जाएगी। इस तरह की किट की कीमत करीब 2 हजार रुपए है। इस प्रकल्प का उद्देश्य कोरोना से जूझ रहे परिवारों का कुछ आर्थिक बोझ कम करना है।
कोरोना के लगातार बढ़ रहे संक्रमण के मद्देनजर राज्य सरकार ने बिना लक्षण या मामूली लक्षण वाले मरीजों को होम आइसोलेट करने के निर्देश दिए हैं। इसको ले कर सभी के मन में आशंका और जिज्ञासा है। होम आइसोलेशन के दौरान मरीजों को कुछ जरूरी चीजें अपने पास रखनी होती है। हार्टवाइज के डॉ. साकेत गोयल के अनुसार जरूरतमंद 500 मरीजों को ग्रुप अपने पास से नि:शुल्क मेडिकल किट उपलब्ध कराएगा। इस मेडिकल किट में शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा और प्लस जांचने के लिए पल्स ऑक्सीमीटर, बुखार नापने के लिए थर्मामीटर, श्वसन तंत्र की क्षमता की जांच के लिए स्पाइरोमीटर होगा। इसके साथ ही मरीज के लिए एल्कोहलयुक्त हैण्ड सेनेटाइजर, 4 नग तीन लेयर वाला मास्क, 20 नग दस्ताने, 2 लीटर हाइपोक्लोराइट सोल्यूशन, पेरासिटामोल, विटामिन सी, जिंक और मल्टी विटामिन टेबलेट होंगी। होम आइसोलेशन में बरती जाने वाली सावधानियां और निगरानी के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी की बुकलेट भी किट में होगी। इस बुकलेट को डॉ सुरभि गोयल ने संकलित किया है। इसमें कोविड मरीज उसके परिचारकों के लिए इलाज और सावधानियों के अलावा प्रतिदिन की मॉनिटरिंग और श्वसन क्रिया के बारे में समझाया गया है।
जरूरतमंद लोगों के लिए ये सेवा पूर्णत: नि:शुल्क रहेगी। किट की धरोहर राशि के रूप में मरीज से 500 रुपए लिए जाएंगे, जो इलाज के उपरांत केवल पल्स ऑक्सीमीटर वापिस देने पर मरीज को लौटा दिए जाएंगे। ग्रुप के सदस्यों की कमेटी किट देने के लिए जरूरतमंद लोगों को चिन्हित करेगी। अन्य व्यक्ति जो सक्षम हैं उनके लिए ये किट आधी कीमत पर 1 हजार में उपलब्ध होगा। हार्ट वाइज ग्रुप ने शहर की संस्थाओं और भामाशाओं से आर्थिक सहयोग की अपील की है जिससे ऐसे और ज्यादा किट तैयार किया जा सकें।
इस सेवा में सहयोग के लिए सदस्य तरुमीत सिंह बेदी (9828138333) या कमलदीप सिंह (9829035889) से सम्पर्क किया जा सकता है। किट की उपलब्धता और वितरण की जिम्मेदारी विनेश गुप्ता (9352606232) और निखिल जैन (9783182899) को दी गई है।
ये किट 5 अगस्त 2020 से उपलब्ध होगी। किट लेने के लिए मरीज का कोविड लिस्ट में नाम होना आवश्यक है। मरीज के परिचारक को मरीज का आधार कार्ड साथ ले कर आना होगा। साथ ही एक हार्ट वाइज के हेल्पलाइन नम्बर 7878763748 पर सुबह 10 से 12 या शाम 5 से 7 के बीच कोई भी डॉ साकेत गोयल, डॉ. सुरभि गोयल से सम्पर्क कर होम आइसोलेशन के बारे में अपनी समस्याओं के हल पूछ सकता है।

Jaggo Singh Dhaker
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned