scriptकोरोना ने छीनी अनारक्षित टिकट पर ट्रेन सफर की सुविधा | Corona snatches train travel on unreserved ticket | Patrika News

कोरोना ने छीनी अनारक्षित टिकट पर ट्रेन सफर की सुविधा

locationकोटाPublished: Sep 20, 2020 11:32:39 am

Submitted by:

Jaggo Singh Dhaker

सामान्य श्रेणी के कोचों में सफर के लिए भी कुर्सीयान श्रेणी का आरक्षण कराना आवश्यक हो गया है। कोरोना संक्रमण के कारण बिना कन्फर्म आरक्षण के ट्रेनों में यात्रा करने की अनुमति नहीं है।

Reservation in the trains currently running for several days, now people are unable to travel even for essential work

Reservation in the trains currently running for several days, now people are unable to travel even for essential work

कोटा. ट्रेनों के सामान्य श्रेणी कोचों में सफर करने वाले यात्री अब आसानी से यात्रा नहीं कर पा रहे हैं। वह इसलिए कि सामान्य श्रेणी के कोचों में सफर के लिए भी कुर्सीयान श्रेणी का आरक्षण कराना आवश्यक हो गया है। कोरोना संक्रमण के कारण बिना कन्फर्म आरक्षण के ट्रेनों में यात्रा करने की अनुमति नहीं है। पहले द्वितीय श्रेणी के सामान्य कोचों में सामान्य श्रेणी के अनारक्षित टिकट से सफर की सुविधा थी। आम लोगों से कोरोना ने यह कम किराए की सुविधा छीन ली है। लंबी दूरी की ट्रेनों में सामान्य श्रेणी के कोचों की संख्या औसत दो या तीन ही रहती है। इसलिए सामान्य श्रेणी में कन्फर्म बर्थ पाने के लिए एडवांस में आरक्षण कराना जरूरी हो गया है। कई ट्रेनों के सामान्य कोच तो कई दिन पहले बुक हो जाते हैं। इसलिए रेलवे ने यात्रियों संख्या बढ़ाने पर क्लोन ट्रेन संचालित करने की योजना बनाई है।
कई ट्रेनों में बढ़ा यात्रीभार
कोटा से गुजरने वाली कई ट्रेनों में अब अन्य श्रेणियों में भी पर्याप्त यात्रीभार मिलने लगा है। उदयपुर-निजामुद्दीन मेवाड़ स्पेशल ट्रेन में 20 से 25 सितम्बर तक स्लीपर श्रेणी में प्रतीक्षा सूची चल रही है। अन्य श्रेणियों में भी कन्फर्म टिकट उपलब्ध नहीं है। गाड़ी संख्या में 02903 मुंबई सेन्ट्रल-अमृतसर एक्सप्रेस में किसी भी श्रेणी में 20 से 25 सितम्बर तक कन्फर्म टिकट उपलब्ध नहीं है। बान्द्रा-अमृतसर पश्चिम एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन में भी इस अवधि में किसी भी श्रेणी में कन्फर्म टिकट उपलब्ध नहीं है।

कोटा होकर चलेंगी क्लोन ट्रेन

बान्द्रा-अमृतसर पश्चिम एक्सप्रेस और अमृतसर-बान्द्रा पश्चिम एक्सप्रेस में यात्रीभार ज्यादा होने के कारण इस मार्ग पर क्लोन ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। इसी तरह अहमदाबाद-पटना एक्सप्रेस और पटना-अहमदाबाद एक्सप्रेस में भी यात्रीभार अधिक होने के कारण इस मार्ग पर भी क्लोन ट्रेन का संचालन किया जाएगा।
कोटा-रतलाम के बीच जल्द चलेगी स्पेशल ट्रेन
कोरोना संक्रमण के कारण बर्थ कन्फर्म होने पर ही यात्रा करने की अनुमति है। ज्यादा यात्रीभार वाले रेलमार्गों पर क्लोन ट्रेनें संचालित की जाएगी। इससे यात्रियों को सुविधा मिलेगी।
-अजयकुमार पाल, सीनियर डीसीएम, कोटा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो