कोरोना पर भारी पड़ी कोटा कोचिंग: देशभर में 3.7 लाख बच्चों तक पहुंची डिजिटल क्लास, JEE Advanced or AIIMS की हो रही पढ़ाई

Coronavirus: kota coaching : Digital coaching, Digital Classroom: कोटा कोचिंग की डिजिटल क्लास में देशभर के 3.7 लाख विद्यार्थी इंजीनियरिंग से लेकर मेडिकल तक की पढ़ाई कर रहे हैं।

By: ​Zuber Khan

Published: 19 Mar 2020, 08:30 AM IST

कोटा. स्कूल कॉलेजों में ताले पड़ गए... परीक्षाएं तक स्थगित हो गईं... और तो और घर से बाहर निकलना तक मुहाल हो चुका है, लेकिन कोरोना की इस दशहत के आगे कोटा के कोचिंग संस्थान घुटने टेकने को राजी नहीं। इस भयावह बीमारी की दहशत को परे धकेल यहां अब भी लगातार क्लासेज चल रही हैं। इस नामुमकिन टॉस्क को मुमकिन कर दिखाया है कोटा कोचिंग के 2.0 वर्जन ने। जिससे कोटा कोचिंग के परंपरागत क्लासरूम स्टूडेंट्स ही नहीं, बल्कि इंजीनियरिंग और मेडिकल की तैयारी कर रहे देश भर के 3.7 लाख से ज्यादा बच्चे जुड़ चुके हैं।

Read More: भगवान के दरबार में भी कोरोना का खौफ, मास्क पहन पूजा कर रहे पुजारी, भक्तों को दी ये सलाह

आईआईटी, ट्रिपल आईटी, एनआईटी, एमएनआईटी और देश के इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिलों के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी पांच अप्रेल से लेकर 11 अप्रेल तक जेईई मेन्स एग्जाम के दूसरे चरण की परीक्षाएं हैं। इसके बाद 17 मई को जेईई एडवांस की परीक्षा है। जबकि एम्स के साथ साथ देश भर में फैले मेडिकल कॉलेजों में दाखिलों के लिए एनटीए तीन मई को नीट 2020 परीक्षा आयोजित करने जा रहा है। इन तीनों परीक्षाओं में देश भर के 45 लाख से ज्यादा बच्चे शामिल होते हैं। मार्च के महीने में परीक्षा की तैयारी आखिरी दौर में होती है, लेकिन 'कोरोना कफ्र्यूÓ की चपेट में आने के बाद पूरा मुल्क लॉकडाउन हो चुका है।

PICS: देखिए, सांगोद न्हाण का जलवा, 500 साल पुरानी संस्कृति की हर एक तस्वीर रोमांच से भरपूर

डिजिटल कोचिंग ने खोला रास्ता
'कोरोना कफ्र्यू' के चलते जेईई मेन्स, एडवांस और नीट एग्जाम के लास्ट ऑवर्स में देश भर के स्टूडेंट्स को अपनी तैयारी खटाई में पड़ती नजर आ रही है, लेकिन कोटा कोचिंग्स में पुरानी रफ्तार से ही लगातार क्लासेज चल रही हैं। इस लॉकडाउन को तोडऩे के लिए कोटा कोचिंग्स ने 2.0 वर्जन यानि डिजिटल क्लासेज लांच की हैं। जिनसे कोटा में आकर पढ़ाई करने वाले ढ़ाई लाख विद्यार्थी ही नहीं, देश भर के 3.7 लाख से ज्यादा बच्चे जुड़कर इंजीनियर और डॉक्टर बनने के सपने को पूरा करने में जुटे हैं।

Show More
​Zuber Khan
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned