script

बड़ी खबर: राजस्थान में गीत-संगीत से कोरोना को मात देनेे की तैयारी

locationकोटाPublished: Mar 16, 2020 03:13:49 am

Submitted by:

​Zuber Khan

Coronavirus, Coronavirus Symptoms, Coronavirus Measures: आपको यह सुनकर बड़ा ही आश्चर्य हो रहा होगा कि दुनिया में कोहराम मचा रहा कोराना वायरस ( Coronavirus ) को गीत संगीत से कैसे मात दी जाएगी।

coronavirus

बड़ी खबर: अब गीत-संगीत से भागेगा कोरोना वायरस, कैसे, पढि़ए खबर…

बारां. आपको यह सुनकर बड़ा ही आश्चर्य हो रहा होगा कि दुनिया में कोहराम मचा रहा कोराना वायरस ( Coronavirus ) को गीत संगीत से कैसे मात दी जाएगी। लेकिन, यह सच है। जिला प्रशासन ने इसकी तैयारियां कर ली है। दरअसरल कोटा संभाग के बारां जिले में स्थानीय भाषा में कोरोना जागरूकता ओडियो गीत सुनाने की तैयारी कर ली गई है। इस गीत के जरिए लोगों को कोरोना वायरस से बचने व सावधानियां बरतने के लिए जागरूक किया जाएगा। साथ ही गीत के माध्यम से यह भी बताया जाएगा कि वायरस से बचने के लिए क्या उपाए अपनाए जा सकते हैं। यह गीत संगीत की धुन के साथ शहरभर में प्रसारित किया जाएगा। प्रशासन की ओर से सीएमएचओ कार्यालय में अलग से नियंत्रण कक्ष शुरू कर दिया गया है।
coronavirus : ट्रेनों में मिलने वाले कम्बल से संक्रमण का खतरा, सालों से नहीं हुई धुलाई, इन ट्रेनों में रखें ख्याल

चीन, मलेशिया व इटली से लौटे एक दर्जन लोग जिले में उनके घरों पर रह रहे हैं। चिकित्सा विभाग की ओर से उन्हें उनके घरों में ही अलग कमरे में आइसोलेट रखा हुआ है तथा नियमित रूप से उनकी सेहत की जानकारी ली जा रही है। मांगरोल कस्बे में इटली से लौटा करीब 26 वर्षीय छात्र भी उसके घर पर स्वस्थ है। अब तक 103 चिकित्सक व 8 22 आशा समेत करीब एक हजार लोागों को कोरोना का प्रशिक्षण दिया जा चुका है।
PICS: देखिए, सांगोद न्हाण का जलवा, 500 साल पुरानी संस्कृति की हर एक तस्वीर रोमांच से भरपूर

यह हैं विदेश से लौटे लोग
बीते कुछ दिनों में जिले के 12 लोग चीन, मलेशिया व इटली से लौटे है। पढ़ाई करने गए जिले के एक छात्र व एक छात्रा सात जनवरी को चीन से भारत पहुंचे थे। इसके करीब एक माह बाद 8 फरवरी को चार छात्र-छात्राएं भारत पहुंचे। इनमें से चीन के वुहान शहर में रहने वाली एक छात्रा को पहले दिल्ली में रखा गया था। वहां उसकी जांच रिपोर्ट नेगेटिव मिली। अब उक्त सभी छह छात्र बारां जिले में है। इसके बाद मलेशिया से लौटे जिले के व्यापारियों के दल में शामिल छबड़ा, समरानिया, केलवाड़ा, मांगरोल, अटरू के पांच यात्रियों की सेहत पर भी नजर रखी जा रही है। वहीं गत 8 मार्च को मांगरोल निवासी एक छात्र इटली से लौटा है।

ट्रेंडिंग वीडियो