scriptखान विभाग में महाभ्रष्टाचार: मंत्री के आदेश पर एफआईआर, फिर भी कोटा पुलिस ने लेखराज के सामने डाल दिए हथियार | Corruption in Mines Department: Officer Lekhraj not police arrested | Patrika News

खान विभाग में महाभ्रष्टाचार: मंत्री के आदेश पर एफआईआर, फिर भी कोटा पुलिस ने लेखराज के सामने डाल दिए हथियार

locationकोटाPublished: Dec 29, 2019 02:16:23 am

Submitted by:

​Zuber Khan

खान विभाग में फर्जी मार्कशीट से 38 साल नौकरी करने के मामले में एफआईआर दर्ज होने के बावजूद पुलिस ने 5 माह बाद भी लेखराज को गिरफ्तार नहीं किया।

Mines Department Lekhraj

खान मंत्री के आदेश पर एफआईआर, फिर भी कोटा पुलिस ने लेखराज के सामने डाल दिए हथियार

कोटा. खान विभाग में फर्जी मार्कशीट से 38 साल नौकरी करने वाला
सहायक प्रशासनिक अधिकारी लेखराज मीणा के रसूख का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मुकदमा दर्ज होने के 5 माह बाद भी पुलिस ने उसे गिरफ्तार नहीं किया। 31 जुलाई को लेखराज का रिटायरमेंट होने वाला था, लेकिन उसी रोज खान मंत्री प्रमोद जैन भाया ने खनिज अभियंता कोटा कार्यालय को फैक्स कर लेखराज मीणा को निलंबित करने और फर्जीवाड़े के मामले में एफआईआर दर्ज कराने के आदेश जारी कर दिए। अगले रोज खान विभाग ने आरकेपुरम थाने में लेखराज के खिलाफ रिपोर्ट भी दर्ज करा दी, लेकिन करीब पांच महीने बीत जाने के बाद भी आरके पुरम पुलिस ने उसे गिरफ्तार करने की जहमत नहीं उठाई।
यह भी पढ़ें

कोटा की खानों से निकल रहा भ्रष्टाचार: 7 महीने में 7 भ्रष्ट अफसर फंसे एसीबी के शिकंजे में



पहले भी लगे हैं आरोप

ग्वालियर की जीवाजी यूनिवर्सिटी से फर्जी मार्कशीट और अन्य दस्तावेज बनाकर कोटा विश्वविद्यालय में दाखिला लेने और छात्रसंघ चुनाव लडऩे वाले अध्यक्ष पद के प्रत्याशी विक्रम नागर के खिलाफ विश्वविद्यालय प्रशासन ने रिपोर्ट दर्ज कराई थी, लेकिन आरके पुरम पुलिस ने उसे भी गिरफ्तार करने के बजाय कोर्ट से लेकर यूनिवर्सिटी कैंपस तक में खुलेआम घूमने की छूट दे डाली थी। राजस्थान पत्रिका ने जब इस मामले का खुलासा किया तो दो दिन बाद ही उसे कोर्ट में सरेंडर कराने के बहाने गिरफ्तार कर लिया गया।
यह भी पढ़ें

ये हैं कोटा के वो भ्रष्ट अफसर, जिन्होंने काली कमाई से खड़ा किया करोड़ों का साम्राज्य

योगेश के अपहरण को भी टाला

लेखराज मीणा के फर्जीवाड़े का खुलासा करने वाले खान विभाग के वरिष्ठ लिपिक योगेश भट्ट की पत्नी ने तीन दिसंबर को आरके पुरम थाने में पति के अपहरण की आशंका जताते हुए तहरीर दी थी, लेकिन मामले को गंभीरता से लेने के बजाय आरकेपुरम थाने ने सिर्फ लापता होने का मामला दर्ज कर रफा दफा कर दिया था। डीआईजी रविदत्त गौड़ के फटकार लगाने के बाद थाने में अपहरण का मामला दर्ज हो सका। ऐसे में लेखराज मीणा को बचाने में जुटी थाना पुलिस योगेश को कब और कैसे तलाश सकेगी इस बात को लेकर सवाल उठने लगे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो