scriptराशि भी उठा ली, आवासों का नहीं कराया निर्माण | corruption in Pradhan Mantri Awas Yojana | Patrika News

राशि भी उठा ली, आवासों का नहीं कराया निर्माण

locationकोटाPublished: Jun 13, 2020 12:58:07 am

Submitted by:

shailendra tiwari

विकास अधिकारी ने 29 लाभार्थियों के खिलाफ थानों में दी एफआईआर प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण
 

2019_7image_03_59_34372738011-ll.jpg
नैनवां. प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में चयनित लाभार्थियों ने राशि भी उठा ली और आवासों को निर्माण नहीं कराया। विकास अधिकारी जतनसिंह ने बुधवार को नैनवां पंचायत समिति की 14 ग्राम पंचायतों केे 29 लाभार्थियों के खिलाफ गबन का मामला दर्ज करने के लिए पंचायतों के थाना क्षेत्रों के हिसाब से नैनवां, देई व करवर थानों में एफआईआर भेजी है। पांच ग्राम पंचायतों के 12 लाभार्थियों के खिलाफ नैनवां थाने में, सात ग्राम पंचाायतों के 14 लाभार्थियों के खिलाफ देई थाने में व दो ग्राम पंचायतों के तीन लाभार्थियों के खिलाफ करवर थाने में एफआईआर भेजी है। विकास अधिकारी ने तीनों थानों को भेजी एफआईआर में लिखा है कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत लाभार्थियों के नाम तीन वर्ष पहले 2016- 17 से वर्ष 2018-19 में आवास निर्माण स्वीकृत होने के बाद लाभार्थियों के खातों में तीस-तीस हजार रुपए की राशि डाली थी। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, उपखंड अधिकारी, पंचायत समिति व ग्राम पंचायतों द्वारा बार-बार नोटिस दिए जाने के बाद भी तीन वर्ष से लाभार्थियों ने आवासों का निर्माण नहीं कराया। नैनवां पंचायत समिति द्वारा पूर्व भी तीनों थानों में लाभार्थियों के खिलाफ एफआईआर भेजी थी लेकिन मामले दर्ज नहीं किए गए थे।
इनके खिलाफ भेजी
सुवानिया ग्राम पंचायत के चार, खानपुरा पंचायत के एक, दुगारी के पंचायत के दुगारी गांव के दो, कुम्हारिया के दो, रघुनाथपुरा के एक, गंभीरा ग्राम पंचायत के एक लाभार्थी व गुढ़ादेवजी पंचायत के एक के खिलाफ नैनवां थाने में रिपोर्ट भेजी है। वहीं देई थाने में कोलाहेड़ा ग्राम पंचायत के दो लाभार्थियों, मोड़सा पंचायत के तीन, भजनेरी व पीपलया पंचायत के एक-एक, डोकून पंचायत के दो, डोडी पंचायत के चार, गुढ़ासदावर्तिया पंचायत के एक के खिलाफ देई थाने में रिपोर्ट भेजी है। करवर थाने में
जरखोदा पंचायत के दो लाभार्थियों, माणी पंचायत के एक के खिलाफ करवर थाने में रिपोर्ट भेजी है।
दूसरी बार भेजी एफआईआर
विकास अधिकारी ने बताया कि नैनवां पंचायत समिति द्वारा लाभार्थियों के खिलाफ मामला दर्ज कराने के लिए पूर्व में भी 11 सितम्बर व 30 दिसम्बर 2019 को एफआईआर भेजी थी। दोनों बार ही पुलिस द्वारा मामला दर्ज नहीं किए। जिससे शुक्रवार को फिर मामला दर्ज कराने के लिए एफआई भेजी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो