देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा आज

देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट यूजी 2020 का आयोजन रविवार को दोपहर 2 से 5 बजे के बीच होगा। एनटीए की ओर से आयोजित यह परीक्षा देश के 155 चयनित शहरों में आयोजित की जाएगी।

 

 

By: Abhishek Gupta

Updated: 12 Sep 2020, 05:13 PM IST

कोटा. देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट यूजी 2020 का आयोजन रविवार को दोपहर 2 से 5 बजे के बीच होगा। एनटीए की ओर से आयोजित यह परीक्षा देश के 155 चयनित शहरों में आयोजित की जाएगी। इसके लिए 15 लाख 97 हजार 433 परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। 155 शहरों के 3842 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा होगी। परीक्षा पूर्णतया पेन एण्ड पेपर मोड पर होगी। परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश सुबह 11 बजे से शुरू होगा और दोपहर 1.30 बजे तक चलेगा।
सभी परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड पर अंकित कर अलग-अलग रिपोर्टिंग टाइम दिया गया। इसी के अनुसार परीक्षा केन्द्र पहुंचे। यह परीक्षा एमबीबीएस, बीडीएस, बीएचएमएस, बीवायएमएस, बीयूएमएस, बीवीएससी पाठ्यकमों की करीब सवा लाख सीटों के लिए होगी। प्रतिष्ठित मेडिकल कॉलेज जैसे एम्स व जिपमेर में प्रवेश भी इसी परीक्षा के माध्यम से होंगे।

परीक्षार्थी ये रखें ध्यान
पहले परीक्षा के एडमिट कार्ड कम डिक्लेरेशन को अच्छे से कंप्लीट करें। परीक्षार्थी अपना एक फ ोटो भी साथ लाए। यह फ ोटो भी वही होना चाहिए जो कि एडमिट कार्ड पर लगाया गया है। यह फ ोटो अटेंडेंस शीट पर चिपकाने के काम आएगा। परीक्षार्थी ओरिजिनल आईडी जैसे आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, वोटर कार्ड या 12वीं क्लास का प्रवेश पत्र कोई सी भी एक आइडी साथ लानी है। फ ोटो कॉपी मान्य नहीं होगी। विद्यार्थियों को पेन भी सेंटर पर ही दिया जाएगा। पर्सनल पारदर्शी वाटर बोतल, 50 मिलीलीटर का पर्सनल हैंड सेनेटाइजर की बोतल और कोई दिव्यांग है तो उससे संबंधित प्रमाण पत्र ले जाने होंगे।

ड्रेस कोड
परीक्षार्थी कोई भी लाइट कलर ड्रेस पहन सकता है। छात्र ट्राउजर्स या पेंट जिसमें कि कोई मेटल बटन नहीं हो तथा हाफ शर्ट या टी शर्ट पहन सकते हैं। छात्राएं सलवार कुर्ता, लेगिंग, पेंट या ट्राउजर्स, टी शर्ट व कुर्ती पहन सकती हैं। किसी में भी मेटल के बटन नहीं होने चाहिए। पैरों में हाई हील की सैंडल जूते वर्जित हैं, नॉर्मल स्लीपर्स या सामान्य जूते पहन सकते हैं। आभूषण या मेटल की चीजें जैसे ताबिज, कड़ा पहनकर नहीं जाना है।

वंचित आइटम्स
कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट पारिजात मिश्रा ने बताया कि परीक्षा में इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज जैसे केलकुलेटर, मोबाइल फ ोन, घड़ी, ब्लूटूथ डिवाइस ले जाना वर्जित है। एडमिट कार्ड के अलावा कोई कागज भी नहीं ले जाया जा सकता।

परीक्षा केन्द्र पर सावधानियां
परीक्षा केंद्र में टच फ्र ी सैनेटाइजर मशीन पर अपने हाथ सेनेटाइज करने होंगे। नया मास्क सेंटर पर दिया जाएगा। परीक्षार्थी सेंटर पर स्वयं का मास्क तथा सर्जिकल ग्लव्स के साथ ही परीक्षा केंद्र में दाखिल हों।

Abhishek Gupta
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned