कॉलेज तो खोल दिए, पाठ्यक्रम तय नहीं, कैसे होगी पढ़ाई

कोटा विवि ने अभी तक जारी नहीं की गाइड लाइन

By: shailendra tiwari

Published: 12 Feb 2021, 12:45 AM IST

कोटा. कोरोना संक्रमण कम होने के बाद राज्य सरकार की ओर से दस माह बाद कॉलेज खोल दिए गए। कई विवि ने अपने स्तर पर विद्यार्थियों के भविष्य को देखते हुए कम करके पाठ्यक्रम तय कर दिया है, लेकिन कोटा विश्वविद्यालय ने अभी तक पाठ्यक्रम तय नहीं किया। इसकी गाइड लाइन जारी नहीं करने से विद्यार्थी पढ़ाई को लेकर परेशान हैं।


जबकि हर साल दिसंबर में परीक्षाओं के फार्म भरे जाते थे। फरवरी में परीक्षाओं का टाइम टेबल आ जाता था, लेकिन इस वर्ष कोविड-19 के चलते महाविद्यालय बंद होने के कारण विद्यार्थियों की पढ़ाई नहीं हो पाई। ऑनलाइन क्लासेज लगी, लेकिन नेटवर्क की दिक्कत आने के कारण ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थी ऑनलाइन क्लासेज ज्वॉइन नहीं कर पाए।

हालांकि 18 जनवरी से विवि एवं महाविद्यालय खोल दिए गए, लेकिन पाठ्यक्रम कम तय करने, परीक्षाओं को लेकर कोई गाइड लाइन जारी नहीं हुई है। ऐसे में विद्यार्थी पढ़ाई को लेकर परेशान हैं। कैसे वे परीक्षाओं की तैयारी करें, क्योंकि उनके पास अब सीमित समय ही बचा है, जबकि आरटीयू ने संबद्ध कॉलेजों में कोर्स में कटौती कर दी है।


इनका यह कहना

कोटा विवि ने अभी तक पाठ्यक्रम तय नहीं किया है। इस कारण विद्यार्थी सही तरीके से पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं। 15 फ रवरी से सप्लीमेंट्री की परीक्षाएं भी शुरू होने जा रही है। कई विद्यार्थी उसकी तैयारी में लगे हैं। सप्लीमेंट्री की परीक्षाओं का परिणाम कब तक आएगा और किस प्रकार वह अगले सत्र की तैयारी करके रूपरेखा बनाएंगे।
विनय राज सिंह, छात्रसंघ अध्यक्ष, राजकीय महाविद्यालय


कोटा विवि पाठ्यक्रम कम करने की तैयारी में जुट गया है। इसके लिए कमेटी बना दी गई है। कमेटी के तय करने के बाद उसकी रिपोर्ट के आधार पर पाठ्यक्रम कम किया जाएगा।

डॉ. आर.के. उपाध्याय, कुलसचिव, कोटा विवि

कोटा विवि पहले सप्लीमेंट्री की परीक्षा करवाएगा। उसकी तैयारी की जा रही है। उसके बाद मुख्य परीक्षा करवाने का फैसला लेगा।
प्रवीण भार्गव, परीक्षा नियंत्रक, कोटा विवि

Show More
shailendra tiwari Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned