ट्रेन में सफर के दौरान ये लापरवाही ठीक नहीं

त्योहारी सीजन में ट्रेनों में बढ़ा यात्रीभार, लेकिन सतर्कता की कमी देखी जा रही है। कोविड से बचाव के उपाय अपनाने में हो रही कोताही।

By: Jaggo Singh Dhaker

Published: 27 Oct 2020, 01:31 PM IST

कोटा. त्योहारी सीजन में ट्रेनों में यात्रीभार में बढ़ोतरी हुई है। लोग अपनों के साथ पर्व मनाने के लिए घर जाने लगे हैं। दीपावली और छठ पूजा तक यात्री भार बढ़ने के कारण रेलवे ने कई अतिरिक्त ट्रेनें शुरू की हैं। कोविड के कारण स्टेशन में प्रवेश करने से लेकर सफर खत्म होने तक कई सावधानियों का ध्यान रखने की जरूरत है। पत्रिका टीम ने कोटा जंक्शन और ट्रेनों की स्थिति का जायजा लिया तो पाया कि ट्रेनों सफर के दौरान बहुत से ऐसे यात्री हैं मिले जो बिना मास्क लगाए सपर कर रहे थे। उनके पास सेनेटाइजर भी नहीं मिला। ट्रेनों खाद्य सामग्री बेचने वालों ने भी सही तरीके से मास्क नहीं लगा रखा था। ऐसे में वे अपने साथ सह यात्रियों को भी खतरे में डाल रहे हैं। ऐसे कई यात्री सहयात्रियों के कहने पर मास्क लगा लेते हैं और कुछ उनके आग्रह को भी टाल देते हैं। ऐसे में बिना मास्क वाले यात्रियों के कारण स्वास्थ्य के प्रति सतर्क यात्री भी संक्रमण के डर के साथ सफर करने को मजबूर हैं। यात्री संख्या में हुआ है इजाफा कोटा जंक्शन पर ट्रेनों के आगमन के समय यात्रियों की संख्या में पहले की तुलना में अधिक नजर आने लगी है। त्योहारी सीजन में अभी करीब 15 प्रतिशत यात्री भार में बढ़ोतरी हुई है।

स्टेशन पर ऐसी है व्यवस्था
स्टेशन के प्लेटफार्म पर जाने और बाहर निकलने के लिए अलग-अलग प्रवेश द्वार हैं। जो यात्री प्लेटफार्म से बाहर निकलते हैं उनका पहले तापमान मापा जाता है। वहीं हर आने वाले यात्री का रेकॉर्ड संधारण किया जा रहा है। प्रवेश द्वार पर मेडिकल टीम और रेलवे कार्मिकों की टीम के अलावा रेलवे सुरक्षा बल के जवान तैनात हैं।

नहीं मिलता प्लेटफार्म टिकट
कोविड संक्रमण के कारण केवल सफर करने वाले लोगों को ही प्लेटफॅार्म पर जाने की अनुमति है। अन्य लोग स्टेशन पर नहीं जा सकते। इसलिए प्लेटफार्म टिकट नहीं दिया जा रहा है।

ये है ट्रेनों का हाल
पत्रिका टीम को स्टेशन पर कोविड को लेकर व्यवस्थाएं दुरुस्त नजर आई, लेकिन ट्रेनों में सफर करने वाले कई यात्री कोविड को लेकर लापरवाह नजर आए। वे सफर में मास्क का उपयोग नहीं कर रहे। मुंबई से अमृतसर जाने वाली स्वर्ण मंदिर स्पेशल ट्रेन में कई यात्री बिना मास्क लगाकर सफर करते नजर आए। इसी तरह देहरादून से आने वाली नंदादेवी स्पेशल ट्रेन में भी यात्री बिना मास्क लगाए सफर करते मिले।

coronavirus
Show More
Jaggo Singh Dhaker
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned