Watch: कोटा में मगरमच्छों का आतंक, एक ही दिन में तीन जगहों पर बोला धावा, लोगों में दहशत

Zuber Khan

Updated: 19 Aug 2019, 05:35:37 PM (IST)

Kota, Kota, Rajasthan, India

कोटा. बरसात के चलते नदी नालों से मगरमच्छों का बस्तियों की ओर रूख करने का सिलसिला जारी है। ( Crocodile ) सोमवार को भी शहर व आसपास के इलाकों से तीन अलग अलग क्षेत्रों से मगर मच्छ निकले। वन विभाग की टीम इनके पीछे दौड़ती रही। विभाग के कर्मचारियों ने सूचना पर कैथून क्षेत्र से स्टेशन क्षेत्र की परिक्रमा लगाई।

Live video: कोटा में देर रात सड़क पर दौड़ता रहा 6 फीट लंबा मगरमच्छ, वाहन चालकों में मची अफरा-तफरी

विभाग के कर्मचारियों के अनुसार इन मगर मच्छों को पकड़कर जलाशय में छोड़ा गया। विभाग के क्षेत्रीय वनअधिकारी संजय नागर के अनुसार सुबह कन्ट्रोल रूम से सोगरिया क्षेत्र स्थित शिवमंदिर के पास मगर मच्छ के आने की सूचना मिली थी। इस पर विभाग की रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंची और मगरमच्छ को पकड़ा। नागर ने बताया कि मगरमच्छ कह लंबाई करीब 4 से 5 फीट के करीब थी। इसे मुकुन्दराहिल्स टाइगर रिजर्व में छोड़ा गया। संभवतया यह खाली भूखंडों में भरे पानी से आया।

रेल की पटरियों पर पर पहुंचा

इधर एक अन्य मगरमच्छ नालों से निकलकर स्टेशन क्षेत्र में रेल की पटरियों के पास पहुंच गया। लोगों ने इसकी सूचना विभाग को दी। इस पर विभाग की टीम ने इसे रेस्क्यू किया। इसे भी जलाशय में छोड़ा गया। इसकी लंबाई भी करीब 4 से 5 फीट थीे। वन विभाग के अनुसार संभवतया यह नाले से निकलकर पटरियों पर आ गया।


Read More: खाट पर सो रहा युवक की बगल में आ बैठा 4 फीट लंबा मगरमच्छ, आंख खुली तो कांप उठा कलेजा...

मवेशियोंं के बाड़े में घुसा
कैथून के पास गोलाना में मवेशियों के बाड़े में मगरमच्छ घुस गया। यह करीब 4 से 5 फीट का था। इसे पकडऩे के लिए वन विभाग की टीम को काफी मशक्कत करनी पड़ी। करीब घंटे भर की मशक्क्त के बाद यह पकड़ में आया। इस मगर मच्छ की क्षेत्र के लोगों से इसकी सूचना मिली थी। क्षेत्रीय वनअधिकारी नागर के अनुसार विभिन्न स्थानों से आई सूचनाओं पर वीरेन्द्र सिंह, छीतर लाल, सत्यनारायण व टीम के अन्य सदस्य थे।

अब तक 19 हुए रेस्क्यू

विभाग के अनुसार अब तक डेढ़ दर्जन से अधिक मगरमच्छों को रेक्स्यू किया जा चुका है। गत दिनों से लगातार कहीं न कहीं से मगरमच्छ के निकलने की सूचना आ रही है। अब तक 19 मगरमच्छों का रेस्क्यू हो चुका है।

 

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned