script

डेली प्लानिंग ही सक्सेस का सूत्र

locationकोटाPublished: Dec 08, 2017 09:18:55 pm

Submitted by:

Anil Sharma

कोटा. सक्सेस कोई भी हो सकता है। इसके लिए जरूरत है लम्बी मेहनत और डेली प्लान की। शॉर्टकट अपनाकर भी व्यक्ति आगे बढ़ सकता है।

Kota Commerce College

Chetan Bhagat

कोटा . सक्सेस कोई भी हो सकता है। इसके लिए जरूरत है लम्बी मेहनत और डेली प्लान की। शॉर्टकट अपनाकर भी व्यक्ति आगे बढ़ सकता है। प्लानिंग के अनुसार उसे काम करना होगा, तभी सफलता मिलेगी। यह कहना है मोटिवेशन गुरु व जाने-माने लेखक चेतन भगत का।
उन्होंने ने शुक्रवार को कॉसर्म कॉलेज में आयोजित कॅरियर उत्सव में कोचिंग स्टूडेंट्स से सीधा संवाद किया। स्टूडेंट्स को जिंदगी में सफलता व कॅरियर की बातें बताई। कहा कि केवल एक्टर और क्रिकेटर ही रोल मॉडल नहीं हो सकते, बल्कि सीए, इंजीनियर और एमबीए टॉपर भी रोल मॉडल हो सकते हैं। आईआईटी व मेडिकल एंट्रेंस एक्जाम में ज्यादा मेहनत नहीं करें, शॉर्टकट अपनाकर सफलता अर्जित करें।

अपने आप पर भरोसा रखना होगा
उन्होंने स्टूडेंट्स से कहा कि कभी भी गिरने-पडऩे से घबराना मत। संभलना और खुद पर भरोसा रखना। उठकर मेहनत कर आगे बढऩा। जिन्दगी में कभी निराश मत होता। इससे पहले पीयूष पंवार ने फिल्मी गीतों से स्टूडेंट्स को मोटिवेट किया।

राजनीति में विपक्ष भी जिम्मेदार
राजनीति में विपक्ष के हमलों पर उन्होंने कहा कि जितनी जिम्मेदार सरकार होती है, उतना ही जिम्मेदार विपक्ष को भी होना चाहिए, क्योंकि विपक्ष ही सत्ता पक्ष की कमियों की ओर ध्यान दिलाता है।

ये दिए टिप्स
– पढ़ाई के लिए शॉर्टकट अपनाएं।
– डेली प्लानिंग बनाएं, उस पर काम करें।
– स्टूडेंट्स ग्रुप डिस्कशन करें, अच्छे दोस्त बनाएं।
– संस्कारवान बनें।

भगत के सवाल : विद्यार्थियों से जवाब
मोटिवेशन कार्यशाला में चेतन ने स्क्रीन पर फिल्म अभिनेता वरुण धवन व गांव की एक लड़की के टीवी एंकर बनने की सक्सेस की तुलना की। उन्होंने स्टूडेंट्स से इस पर सवाल किए।

भगत: आपकी नजर में सक्सेस क्या है?
पहला स्टूडेंट्र्स : जो लोग पेशन के पीछे भागे वही सक्सेस है।
दूसरा स्टूडेंट्स: आपकी फैमेली, सोसायटी व आप सुखी रहें, वही सक्सेस है।
तीसरा स्टूडेंट्स: आपसे आस-पास लोग खुश रहें, यही सफलता है।

स्टूडेंट्स: मैं भी आपकी तरह राइटर बनना चाहता हूं?
भगत : आप डेली पढ़ाई करें और अच्छा लिखने का शौक रखें।

स्टूडेंट्स : कई बार देखने को मिलता है कि मोटिवेशनल कार्यशालाएं होती हैं, लेकिन कुछ समय बाद मोटिवेशनल बातों को भूल जाता हूं। उन्हें कैसे ध्यान रख सकता हूं?
भगत : मोटिवेशन नहाने जैसा है। जैसे रोज नहाने से व्यक्ति फ्रेश होता है, उसी तरह से मोटिवेशन फ्रेश रखता है। इसके लिए बुक व सक्सेस ऑडियो-वीडियो सुने-देखें।

इन्होंने भी किया सम्बोधित
कार्यक्रम में विशेष अतिथि सांसद ओम बिरला ने कहा कि जिंदगी में जो भी काम करो, पूरे उत्साह-उमंग से करो। पत्रिका के सम्पादकीय प्रभारी विजय चौधरी ने कहा कि चेतन भगत कोटा आकर रुकें तो उन्हें अपनी किताब के लिए कई विषय मिल सकते हैं। विधायक संदीप शर्मा, जिला कलक्टर रोहित गुप्ता, राजेश कृष्ण बिरला ने भी सम्बोधित किया। अंत में इटोज के निदेशक नीलेश अग्रवाल व निधि अग्रवाल ने चेतन भगत को बुके दिया।

ट्रेंडिंग वीडियो