scriptकचौरी ही नहीं, कचौरे के भी शौकीन हैं हम, रोजाना खा रहे लाखों का कचौरा | daily sell of Kachora crosses Rs 1.5 lakh mark in kota mela | Patrika News

कचौरी ही नहीं, कचौरे के भी शौकीन हैं हम, रोजाना खा रहे लाखों का कचौरा

locationकोटाPublished: Oct 16, 2019 11:35:48 pm

Submitted by:

Rajesh Tripathi

दशहरा मेले में रोजाना बिक रहा डेढ़ लाख रुपए का नसीराबाद का कचौरा
 

e82404c47111d686_kachora-1.jpg
कोटा. कोटा और यहां के लोग कचौरी प्रेम के लिए जाने जाते हैं। राष्ट्रीय दशहरा मेले में बिक रहा नसीराबाद का कचौरा इसकी तस्दीक करता है कि कचौरी ही नहीं कोटा वाले इस कचौरे के भी शौकीन हैं। नसीराबाद के प्रसिद्ध कचौरे की दोनों दुकानों पर लगी भीड़ इसकी गवाह है। कचौरा की प्रसिद्धि का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मेले में आने वाले लोग प्रतिदिन आधा क्विंटल यानी तकरीबन 1.50 लाख रुपए का कचौरा खा जाते हैं।
दुकान के अर्पित अग्रवाल ने बताया कि मेले में कचौरे की दोनों दुकानों पर रोजाना करीब 500 किलो से ज्यादा का कचौरा लोग खा जाते हैं। इस तरह से बीस दिन करीब दस हजार किलो से ज्यादा का कचौरा बिक जाएगा। यह आंकड़ा तकरीबन तीस लाख रुपए बैठेगा।
घोटाले के आरोपों पर भड़के महापौर, बोले, ‘राजनीति चमकाने के लिए मुझ
पर लांछन लगा रहे नेता प्रतिपक्ष सुवालका’

दो दुकानें, दोनों की रेट अलग
नसीराबाद का कचौरा दुकान के संचालक राजेन्द्र अग्रवाल ने बताया कचौरा दो तरह का होता है, एक उड़द दाल व दूसरा आलू-बेसन का। हमारी दुकान पर दोनों 320 रुपए प्रति किलो की दर से मिल रहे हैं। वहीं कोटा की कचौरे की दुकान पर यही 360 रुपए किलो है।
पांच-छह दिन खराब नहीं होता
दुकानदार ने बताया कि यह कचौरा पांच-छह दिन तक खराब नहीं होता। इसे घर ले जाकर फ्रिज में नहीं रखें, बाहर ही रखें। उन्होंने बताया कि इसके निर्माण में बेहतरीन हींग, गरम मसाला, दालचीनी व पीपल का उपयोग करने से खाने वाले का हाजमा भी खराब नहीं होता।
22 मजदूर 12 घंटे करते हैें काम
मेले में दुकान दोपहर 1 बजे से रात्रि 1 बजे तक खुली रहती है। कचौरा बनाने में 22 मजदूर लगातार 12 घंटे लगे रहते है। ये सभी नसीराबाद के ही हैं। उन्होंने बताया कि नसीराबाद में कचौरा बिना चटनी के ही खाया जाता है, जबकि कोटा में बिना चटनी के इसे कोई नहीं खाता।

ट्रेंडिंग वीडियो