scriptचमकेगा डकनिया स्टेशन, कई गाडिय़ां यहीं से चलेंगी, बजट होटल भी बनेगा | Dakeniya station will shine, many trains will run from here | Patrika News

चमकेगा डकनिया स्टेशन, कई गाडिय़ां यहीं से चलेंगी, बजट होटल भी बनेगा

locationकोटाPublished: Feb 06, 2020 07:00:41 pm

Submitted by:

mukesh gour

रेल बजट में सभी कार्यों के लिए 24 करोड़ रुपए का प्रावधान, बजट होटल भी बनेगा

चमकेगा डकनिया स्टेशन, कई गाडिय़ां यहीं से चलेंगी, बजट होटल भी बनेगा

चमकेगा डकनिया स्टेशन, कई गाडिय़ां यहीं से चलेंगी, बजट होटल भी बनेगा

कोटा. निकट भविष्य में डकनिया तलाव रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों के ठहराव की राह खुल गई है। रेल मंत्रालय ने डकनिया स्टेशन पर लूप लाइन बिछाने तथा अन्य कार्यों के लिए 24 करोड़ रुपए का वित्तीय प्रावधान किया है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने गत दिसम्बर माह में रेल मंत्री पीयूष गोयल तथा रेलवे बोर्ड और कोटा मंडल के अधिकारियों की बैठक में कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र में रेल सुविधाओं के विस्तार के संबंध में विभिन्न विषयों पर चर्चा की थी। इस चर्चा के सकारात्मक नतीजे अब सामने आने लगे हैं। बुधवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वीके यादव के साथ बैठक कर बजट में कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र में रेलवे संबंधी कार्यों से जुड़ी जानकारी ली। लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने बताया कि रेल मंत्रालय ने डकनिया स्टेशन को सैटेलाइट कोचिंग स्टेशन के रूप में विकसित करने का निर्णय लिया है। इसमें डकनिया स्टेशन पर दो लूप लाइन बिछाई जाएंगी एवं हाईलेवल प्लेटफॉर्म बनाने के साथ ही बजट होटल भी बनाया जाएगा। इसके लिए जगह चिह्नीकरण किया जा रहा है। बिरला ने बताया कि डकनिया रेलवे स्टेशन के विकसित होने के बाद यहां से ट्रेनों का संचालन व गाडिय़ों का ठहराव हो सकेगा। इससे नए कोटा शहर के लोगों और खासतौर से कोचिंग विद्यार्थियों को और उनके परिजनों को सुविधा मिलेगी। इसके साथ ही शहर में यातायात के दबाव में भी कमी आएगी। बिरला ने कहा कि कोटा मंडल में रेल सुविधाओं के विस्तार से न सिर्फ यहां के नागरिकों को लाभ होगा, बल्कि क्षेत्र में व्यापारिक व वाणिज्यिक गतिविधियों को भी बल मिलेगा।
read also : राशन डीलर ने बांटा सड़ा गेहूं, विरोध करने पर कहा लेना है तो लो वरना….

कोटा जंक्शन पर खर्च होंगे 25 करोड़
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बताया कि रेल मंत्रालय ने कोटा स्टेशन के लिए भी 10 करोड़ रुपए स्वीकृत किए हैं। इससे पूर्व कोटा स्टेशन के लिए 15.5 करोड़ स्वीकृत किए गए थे। ऐसे में कुल 25.5 करोड़ की लागत से कोटा स्टेशन का बाहरी स्वरूप निखारने, सर्कुलेटिंग एरिया में सुधार, वेटिंग हॉल, बुकिंग एरिया, दिव्यांग सुविधाओं को बेहतर बनाने के कार्य होंगे। इसके अलावा आरएलडीए के माध्यम से कोटा रेलवे स्टेशन के निकट बजट होटल का निर्माण भी होगा।
read also : ऐसा क्या हुआ कि बारात के साथ पुलिस थाने पहुंचा दूल्हा, जानिए पूरा मामला

मेमो ट्रेन भी मिलेगी
लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने बताया कि बजट में कोटा तक एक मेमो ट्रेन का संचालन करने का भी प्रावधान किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो