scriptआखिर कब थमेगा वाहनों पर काले शीशे का उपयोग ! | when using dark glass on vehicles ! | Patrika News

आखिर कब थमेगा वाहनों पर काले शीशे का उपयोग !

locationकोटाPublished: Feb 17, 2017 08:51:00 pm

Submitted by:

jitendra changani

-जिम्मेदारों की लापरवाही से बनी निराशाजनक स्थिति

black mirror cars

black mirror cars

जैसलमेर. विश्व पर्यटन मानचित्र पर विशिष्ट पहचान बना चुकी स्वर्णनगरी में मुख्य रास्तों और पार्किंग स्थलों पर काले शीशे के वाहन देखे जा सकते हैं। यहां गांधी चौक हो या हनुमान चौराहा, किला पार्किंग हो या रिंग रोड या फिर गड़ीसर मार्ग। इन काले शीशे लगे वाहनों पर रोक लगाने के बावजूद इनके चालकों को पाबंद करने के अब तक के सभी प्रयास नाकाफी साबित हुए है। सुरक्षा के लिहाज से ऐसे वाहनों पर काले शीशे नजर नहीं आ रहे हैं। मनचलों व आवारा किस्म के लोगों का मुख्य मार्गों पर जमावड़ा मुख्य मार्गों पर रहने से मार्ग से गुजरने वाले इन लोगों की हरकतों के कारण आमजन परेशान नजर आते हैं। महानगरों की तुलना में कम क्षेत्रफल व आबादी के बावजूद विद्यालय, महाविद्यालय या कोचिंग जाने वाली बालिकाएं इन दिनों भयभीत नजर आती है। छात्राओं को देखकर फब्तियां कसने, पीछा करने या परेशान करने की घटनाएं आए दिन होती रहती है, लेकिन सख्त कानून सख्त बनने के बावजूद ऐसे तत्वों पर नकेल कसने के प्रभावी प्रयास देखने को नहीं मिल रहे।
पर्यटननगरी जैसलमेर में विदेशी महिलाओं को परेशान करने की घटनाएं बढ़ी है। देसी-विदेशी महिलाओं को लपका गिरोह या आवारा किस्म के लोगों की हरकतें बढ़ी है।

यह है हकीकत

-स्वर्णनगरी में कारों व अन्य वाहनों में काले शीशों वाले कांच का धड़ल्ले से हो रहा उपयोग। 
-स्थानीय लोगों के अलावा सैलानियों की ओर से भी सरपट दौड़ाए जा रहे वाहन

-सुप्रीम कोर्ट के निर्देश है कि वाहनों में काले शीशों का उपयोग नहीं किया जा सकता। 

-इन शीशों के कारण यह नहीं दिखाई देता कि वाहन के भीतर कौन बैठा है और क्या हो रहा है? 
-आम रास्तों पर मनचलों की हरकतों के कारण स्वर्णनगरी की साख हो रही खराब 

हो चुकी है चेन स्नेचिंग की घटनाएं 

जैसलमेर में चेन स्नेचिंग की घटनाएं पूर्व में हो चुकी है और इनकी शिकार भी महिलाएं ही हुई है। न तो आरोपितों की आज तक धरपकड़ हुई और न ही भविष्य में ऐसी घटनाएं रोकने के लिए कोई प्रभावी प्रयास ही देखने को मिल रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो