जेके लोन अस्पताल की बदलेगी सूरत,अब ये होगी व्यवस्था, चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने सात दिन में मांगा प्रस्ताव,

मल्टीस्टोरी में बनेंगे नए वार्ड, लगेगी लिफ्ट,कई उपकरण क्रय करने की स्वीकृति दी

By: Suraksha Rajora

Published: 03 Jan 2020, 09:42 PM IST

कोटा. जेकेलोन अस्पताल में सुविधाएं बढ़ाने के लिए चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने मल्टी स्टोरी का प्रस्ताव आगामी बजट में शामिल करने के लिए मांगा है। उन्होंने कहा कि अस्पताल परिसर में भविष्य की आवश्यकताओं को देखते हुए नए वार्डों के लिए मल्टीस्टोरी की योजना बनेगी।

इसमें जनरल वार्ड के 90 बेड की तीन यूनिट, नीकू की 36 बेड की 3 यूनिट एवं पीकू की 30 बेड की 3 यूनिट के प्रस्ताव तैयार किए जा रहे हैं। सार्वजनिक निर्माण विभाग से तकमीना बनवाकर लिफ्ट का प्रावधान भी किया जाएगा। 7 दिवस में अस्पताल प्रशासन को यह प्रस्ताव भिजवाना होगा। चिकित्सा मंत्री ने अस्पताल के मुख्य द्वार एवं चारदीवारी की मरम्मत कार्य तथा वार्डों व भवन में आवश्यक मरम्मत कार्य समय पर नियमित रूप से करवाने के निर्देश दिए।

उपकरण क्रय करने की स्वीकृति

चिकित्सा मंत्री ने अधिकारियों की बैठक के दौरान अस्पताल में बायोमेडिकल इंजीनियर की सेवाएं लेने, रिक्त पदों पर सहायक प्रोफेसर की सेवाएं लेने के प्रस्ताव की स्वीकृति प्रदान की। उपकरणों में 8 वेंटिलेटर, 28 रेग्यूलाइजर, 10 पल्स ऑक्सीमीटर क्रय करने की स्वीकृति प्रदान की। उन्होंने रामपुरा अस्पताल से शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. राजकुमार काबरा को नियुक्त करने की भी स्वीकृति मौके पर ही दे दी।

अब तक ये सुधार किया

प्राचार्य मेडिकल कॉलेज के नियंत्रण डॉ. विजय सरदाना ने बताया कि अस्पताल में 6 वेंटीलेटर तथा 60 वार्मर को दुरुस्त कर दिया गया है। इंडियन ऑयल कार्पोरेशन की ओर से सीएसआर के तहत 2 वेंटीलेटर 10 वार्मर, 10 इन्फ्यूजन पम्प, 5 मल्टीपेरा मॉनीटर उपलब्ध कराए जा रहे है। उन्होंने बताया कि शिशु रोग विभाग में पर्याप्त स्टाफ लगा दिया गया है। नया पीकू वार्ड भी तैयार किया जा रहा है। जिससे एक बेड पर एक से अधिक शिशु नहीं रहेंगे।

भीड़ नियंत्रित करें

चिकित्सा मंत्री ने अधिकारियों से संक्रमण के हालात पर नाराजगी जताते हुए कहा, संक्रमण रोकने के लिए अस्पताल में सफ ाई की माकूल व्यवस्था रखने एवं मरीजों के साथ आने वाले परिजनों के अलावा अनावश्यक भीड़ को प्रवेश नहीं दें। उन्होंने जिला कलक्टर ओम कसेरा को अस्पताल की समय-समय पर जांच करने एवं उपकरणों की खरीद एवं साफ -सफ ाई व्यवस्था में सहायता के लिए मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए।

BJP Congress
Show More
Suraksha Rajora
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned