मौतें बढ़ी, फिर भी अनुशासन पखवाड़े में हो रही लापरवाही

कोटा जिले में कोरोना का कहर तेज हो गया है। यहां के कोविड अस्पताल में 1600 से अधिक ऑक्सीजन सिलेण्डरों की खपत प्रतिदिन हो रही है। इसके बाद भी अनुशासन पखवाड़ के पहले दिन लोग गंभीर नजर नहीं आए।

By: Jaggo Singh Dhaker

Updated: 19 Apr 2021, 11:08 AM IST

कोटा. कोटा में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर भीषण तरीके से चल रही है। हर नए दिन, नए रेकॉर्ड बन रहे हैं। इसके बाद भी सोमवार को अनुशासन पखवाड़े के पहले दिन लोग लापरवाह नजर आए। सडक़ें पर अकारण घूमने वाले प्रशासन के लिए परेशानी बन गए हैं। इससे पहले रविवार को एक ही दिन में 1116 नए संक्रमित मरीज मिले और 13 मरीजों की मौत हो गई, जो प्रदेश में सबसे अधिक रही है। कोरोना अब इतना घातक हो चुका है कि जरा सी लापरवाही जान पर भारी पड़ सकती है।

कोविड अस्पताल के मुताबिक 6 पॉजिटिव व 10 नेगेटिव व सस्पेक्टेड मौत हुई है। ये मात्र 13 घंटे में हुई। शनिवार को भी एक ही दिन में 1049 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले थे। कोरोना को लेकर सरकार व जिला प्रशासन को और सख्ती की आवश्यकता है। वहीं, लगातर मरीज बढऩे से मेडिकल कॉलेज प्रशासन के हाथ-पांव फूल रहे हैं। कोविड अस्पताल लगभग मरीजों से फुल हो चुका है। कॉलेज प्रशासन को अन्य जगहों पर मरीजों के लिए बेड की व्यवस्था करनी पड़ रही है। वहीं, निजी अस्पताल भी फुल हो चुके हैं। ऐसे में लगातार बढ़ रहे मरीजों को अस्पतालों में इलाज मिलना मुश्किल हो जाएगा।

यहां से कोरोना शहर में पहुंच रहा
सब्जीमंडी, अस्पताल, फैक्टियां ऐसी जगह हैं, जहां अभी भी काफी भीड़ जुट रही है। वहां कोरोना गाइड लाइन की पालना नहीं हो रही। कुछ लोग अनुशासन पखवाड़े में भी बाहर निक लकर लापरवाही बरत रहे हैं।

9 दिन में 6643 मरीज संक्रमित
बीते 9 दिन में ही 6643 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं तथा 29 मरीजों की मौत हो गई। जिले में एक्टिव केस की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है। जिले में 26 मार्च को 511 एक्टिव केस थे, जो बढकऱ अब 5784 पर पहुंच गए हैं। एक्टिव केस के मामले में कोटा प्रदेश में चौथे स्थान पर है, जबकि रिकवरी दर भी लगातार घट रही है।

ऑक्सीजन सिलेण्डर की खपत बढ़ी
कोविड अस्पताल में 400 से अधिक मरीज ऑक्सीजन पर चल रहे हैं। ऐसे में प्रतिदिन 1645 सिलेण्डर की रोजाना की खपत हो रही है। पिछले साल की अपेक्षा इस बार पहली बार ऐसा मौका आया, जब ऑक्सीजन सिलेण्डरों की इतनी खपत बड़ी है।

coronavirus
Jaggo Singh Dhaker
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned