scriptलॉटरी लगने के बाद भी सिर्फ यही बुजुर्ग कर सकेंगे मुफ्त तीर्थ यात्रा, सरकार ने मांगे हैं ये सर्टिफिकेट | deendayal varishtha nagrik teerthyatra Will start from November 4 | Patrika News
कोटा

लॉटरी लगने के बाद भी सिर्फ यही बुजुर्ग कर सकेंगे मुफ्त तीर्थ यात्रा, सरकार ने मांगे हैं ये सर्टिफिकेट

दीनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ नागरिक तीर्थयात्रा योजना से बीमार बुजुर्गों का पत्ता साफ हो जाएगा। यात्रा से पहले दुर्घटना की जिम्मेदारी भी खुद लेनी होगी।

कोटाOct 24, 2017 / 12:52 pm

​Vineet singh

deendayal upadhyaya

deendayal upadhaya varishtha nagrik teerthyatra Will start from November 4

दीनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ नागरिक तीर्थयात्रा योजना 2017 में चयन होने के बाद भी राजस्थान के तमाम बुजुर्ग रामेश्वरम के दर्शन नहीं कर पाएंगे। राजस्थान सरकार ने यात्रा शुरू करने से पहले लॉटरी से चयनित बुजुर्ग तीर्थ यात्रियों से स्वास्थ्य प्रमाण पत्र मांगा है। इसके साथ ही यात्रा पर जाने की सहमति और रास्ते में होने वाली दुर्घटनाओं की जिम्मेदारी भी तीर्थ यात्रियों को खुद ही लेनी पड़ेगी।
यह भी पढ़ें

नोटबंदी के बाद सरकार ने बनाई ये घातक प्लानिंग, कभी भी हो सकती है लागू


28 अक्टूबर से पहले देना होगा मेडिकल सर्टिफिकेट

दीनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ नागरिक तीर्थयात्रा योजना 2017 के तहत रामेश्वरम जाने के लिए जिन बुजुर्ग तीर्थ यात्रियों का चयन किया गया है उन्हें अभी एक और परीक्षा से गुजरना होगा। मुफ्त तीर्थ यात्रा के लिए चयनित बुजुर्ग तीर्थ यात्रियों को 28 अक्टूबर से पहले अपना स्वास्थ्य परीक्षण कराकर चिकित्सा प्रमाण पत्र दोवस्थान विभाग की वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। जो यात्री स्वास्थ प्रमाण पत्र नहीं दे पाएंगे उन्हें यात्रा से वंचित होना पड़ेगा। इसके साथ ही यात्रा शुरू होने से पहले चयनित तीर्थ यात्रियों को रामेश्वरम जाने की सहमति भी वेबसाइट पर अंकित करनी होगी। इसके साथ ही यात्रा के दौरान होने वाली दुर्घटना की जिम्मेदारी भी खुद ही लेने की सहमति भी वेबसाइट पर जतानी होगी।
यह भी पढ़ें

देव गुरु बृहस्पति और असुर गुरु शुक्र हुए एक, आसानी से नहीं बजने देंगे शहनाई


4 नवंबर को रवाना होगी पहली ट्रेन

वेबसाइट पर जरूरी दस्तावेज अपलोड़ करने और सहमति पत्र स्वीकार करने के बाद ही बुजुर्ग तीर्थ यात्री रामेश्वरम के लिए अपनी यात्रा शुरू कर सकेंगे। इस यात्रा के लिए 4 नवम्बर को पहली ट्रेन जयपुर के दुर्गापुरा रेलवे स्टेशन से रामेश्वरम के लिए रवाना होगी। यह ट्रेन सवाईमाधोपुर व कोटा से भी वरिष्ठ नागरिकों को लेकर जाएगी। इसके लिए देवस्थान विभाग की ओर से चयनित आवेदकों को दुर्गापुरा स्टेशन पर निर्धारित कोटा के अनुसार दोपहर दो बजे, सवाईमाधोपुर स्टेशन पर शाम 4 बजे तथा कोटा स्टेशन पर शाम 7 बजे पहुंचना होगा।
यह भी पढ़ें

रेलगाड़ियों की बढ़ेगी ऐसी रफ्तार कि कोच में चढ़ना भी हो जाएगा मुश्किल


मूल दस्तावेज साथ ले जाना ना भूलें

देवस्थान आयुक्त जितेंद्र कुमार उपाध्याय ने बताया की यात्रा पर रवाना होने के समय संबंधित यात्री को अपने साथ मूल चिकित्सा प्रमाण पत्र, मूल भामाशाह कार्ड अथवा मूल आधार कार्ड एक फोटो प्रति के साथ अनिवार्य रूप से लाना होगा। विभाग यात्रियों को इसकी सूचना एसएमएस के जरिए उनके मोबाइल पर भी देगा।
यह भी पढ़ें

इस खबर को पढ़ने के बाद हेलमेट लगाए बिना घर से बाहर नहीं निकल सकेंगे आप


कहां से जाएंगे कितने यात्री

जिला – यात्री संख्या
कोटा – 157
बूंदी – 66
बारां – 127
झालावाड़ – 127
जयपुर – 161
अलवर – 48
सीकर – 25
झुंझुनं – 30
दौसा – 45
भरतपुर – 63
धौलपुर – 20
करौली – 23
स. माधोपुर – 67
कुल यात्री – 995

Home / Kota / लॉटरी लगने के बाद भी सिर्फ यही बुजुर्ग कर सकेंगे मुफ्त तीर्थ यात्रा, सरकार ने मांगे हैं ये सर्टिफिकेट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो